×

Most Wickets Test: इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन टेस्ट क्रिकेट के तीसरे सबसे सफल गेंदबाज, जानें टॉप पांच गेंदबाजों के नाम

Most Wickets in Test Cricket: इंग्लैंड टीम के स्टार तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट में इतिहास रच दिया है। उनसे पहले सिर्फ दो गेंदबाज ही वह कारनामा कर पाए है।

Prashant Dixit
Written By Prashant Dixit
Published on: 14 Jun 2022 1:10 PM GMT (Updated on: 14 Jun 2022 2:25 PM GMT)
Most Wickets in Test Cricket
X

Most Wickets in Test Cricket (image credit internet)

Most Wickets in Test Cricket: इंग्लैंड टीम के स्टार तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट में इतिहास रच दिया है। उनसे पहले सिर्फ दो गेंदबाज ही वह कारनामा कर पाए है। साथ ही वह विश्व क्रिकेट के पहले ऐसे तेज गेंदबाज है, जिन्होंने 650 विकेट का आंकड़ा छुआ है। जबकि पहले दो स्थान पर मौजूद गेंदबाज स्पिन गेंदबाज है। पहले स्थान पर श्रीलंकन स्पिनर मुथैया मुरलीधरन है, जबकि दूसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के स्पिनर शेन वॉर्न मौजूद है। जबकि तीसरे स्थान पर इंग्लैड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन पहुंच गए है। इस लिस्ट में टॉप पांच में एक मात्र भारतीय तेज गेंदबाज अनिल कुंबले है।

जेम्स एंडरसन के नाम रिकॉर्ड

न्यूजीलैंड की दूसरी पारी के पहले ही ओवर में इंग्लैड के एंडरसन ने कीवी टीम के कप्तान टॉम लॉथम को बोल्ड कर दिया। यह जेम्स एंडरसन का टेस्ट क्रिकेट में 650वां विकेट था। जेम्स एंडरसन ने 171 टेस्ट मैच की 318 पारी में यह मुकाम हासिल किया है। 39 साल के जेम्स एंडरसन दुनिया के सबसे कामयाब तेज गेंदबाज हैं।

एंडरसन के नाम न सिर्फ बतौर तेज गेंदबाज सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज है, बल्कि वो 170 से ज्यादा टेस्ट खेलने वाले दुनिया के पहले तेज गेंदबाज भी है। एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट में एक पारी में 31 बार पांच विकेट हासिल किए है। इसके अलावा जेम्स एंडरसन तीन बार मैच में 10 विकेट हासिल करने का भी कारनाम भी कर चुके हैं।

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट

मुथैया मुरलीधरन श्रीलंका के स्पिनर गेंदबाज है, जिन्होंने 133 टेस्ट मैच की 230 पारियों में 800 विकेट लेकर पहले स्थान पर है। दूसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के स्पिनर शेन वॉर्न है, जिन्होंने 145 मैच की 273 पारी में 708 विकेट झटकने का काम किया है। जब कि तीसरे स्थान पर इंग्लैंड के तेज़ गेंदबाज जेम्स एंडरसन पहुंच गए है, जिन्होंने 171 मैच की 318 पारी में 650 विकेट लिए है।

चौथे स्थान पर भारत के स्पिनर अनिल कुंबले मौजूद है, जिन्होंने 132 मैच की 236 पारी में रिकॉर्ड 619 विकेट लिए है। जेम्स एंडरसन के बाद ग्लेन मैक्ग्रा दूसरे सबसे सफल तेज गेंदबाज है, इन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए 124 मैच की 243 पारी में 563 विकेट अपने नाम किए है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story