×

एशिया कप 2022 में भुवनेश्वर कुमार बने गेंदबाजों के सरताज, सर्वाधिक विकेट लेने वाले 5 गेंदबाज

Most Wickets in Asia Cup 2022: एशिया कप में इस बार गेंदबाज़ो का भी काफी बोलबाला रहा है। चलिए जानते हैं एशिया कप में इस बार सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों के बारे में...

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 12 Sep 2022 5:45 AM GMT
Most Wickets in Asia Cup 2022
X

Most Wickets in Asia Cup 2022

Most Wickets in Asia Cup 2022: एशिया कप का खिताब रविवार को श्रीलंका ने पाकिस्तान को हराकर अपने नाम किया। श्रीलंका ने शुरुआती विकेट गिरने के बाद वापसी करते हुए फाइनल में पाकिस्तान के सामने बड़ा टारगेट रखा। पाकिस्तानी बल्लेबाज श्रीलंकाई गेंदबाजों के आगे घुटने टेकने के लिए मजबूर हो गए। श्रीलंका की तरफ से फाइनल मुकाबले में प्रमोद मधुसन और वानिंदु हसरंगा ने मिलकर सात पाकिस्तानी बल्लेबाज़ों को पवेलियन का रास्ता दिखाया। एशिया कप में इस बार गेंदबाज़ो का भी काफी बोलबाला रहा है। चलिए जानते हैं एशिया कप में इस बार सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों के बारे में...

1. भुवनेश्वर कुमार:

एशिया कप 2022 में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में भुवनेश्वर कुमार पहले पायदान पर रहे। इस भारतीय तेज़ गेंदबाज ने एशिया कप के पांच मैचों में 11 विकेट चटकाए। अफ़ग़ानिस्तान के खिलाफ मैच में भुवी ने पांच विकेट लेकर इतिहास रच दिया। वो भारत के एकमात्र गेंदबाज़ बन गए जिसने टी-20 क्रिकेट के इतिहास में दो बार पांच विकेट हॉल किया। हालांकि एशिया कप में उनकी अंतिम ओवर्स में गेंदबाज़ी अच्छी नहीं रही। जिसके कारण भारत एशिया कप के फाइनल का सफर नहीं कर पाया।

2. वानिंदु हसरंगा:

श्रीलंका का यह धाकड़ ऑलराउंडर इस बार एशिया कप का 'प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट' चुना गया। वानिंदु हसरंगा ने इस टूर्नामेंट में अपनी टीम के लिए काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उनके ऑलराउंड प्रदर्शन के चलते श्रीलंका एशिया कप का खिताब जीतने में कामयाब रही। पाकिस्तान के खिलाफ फाइनल मुकाबले में ऑलराउंडर वानिंदु हसरंगा ने बल्ले और गेंद से तहलका मचा दिया। उन्होंने फाइनल मैच में 21 गेंदों में 36 रन की पारी खेली और 3 विकेट भी चटकाए। इस टूर्नामेंट में उन्होंने 6 मैचों में 9 विकेट के साथ बल्ले से 66 रन भी बनाए।

3. मोहम्मद नवाज:

पाकिस्तान के स्टार खिलाड़ी मोहम्मद नवाज ने भी शानदार प्रदर्शन किया। एशिया कप में वो सबसे अधिक विकेट लेने वालों गेंदबाजों की सूची में तीसरे पायदान पर रहे। उन्होंने एशिया कप के छह मैचों में कुल आठ विकेट चटकाए। इसमें उनके नाम एक मैच में 5 रन देकर तीन विकेट शामिल रहा। वो एशिया कप के सबसे किफायती गेंदबाज भी रहे। उन्होंने सिर्फ 5.89 की इकॉनमी से रन दिए। हालांकि वो इस प्रदर्शन के बाद भी अपनी टीम को खिताब नहीं दिला पाए।

4. शादाब खान:

पाकिस्तानी ऑलराउंडर शादाब खान का भी एशिया कप में शानदार सफर रहा। उन्होंने कुल पांच मुकाबलों में 8 विकेट चटकाए। शादाब ने भी इस टूर्नामेंट में बेहद किफायती गेंदबाज़ी की। एक मैच में उन्होंने सिर्फ आठ रन देकर 5 विकेट चटकाए। उनका यह भुवनेश्वर कुमार के बाद टूर्नामेंट का दूसरा सबसे अच्छा प्रदर्शन रहा। हालांकि वो बल्लेबाज़ी में इस बार कुछ खास दम नहीं दिखा पाए। अब उनकी नज़र टी-20 वर्ल्ड कप रहेगी।

5. हरिस रऊफ:

शाहीन अफरीदी की गैरमौजूदगी में हरिस रऊफ का अनुभव पाकिस्तान को काफी काम आया। लेकिन एशिया कप के फाइनल में पाकिस्तान को हार झेलनी पड़ी। उन्होंने टूर्नामेंट के च मैचों में आठ विकेट चटकाए। इसमें उनका इकॉनमी रेट 7 के करीब रहा। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 29 रन पर तीन विकेट रहा।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story