×

राशिद खान का बड़ा कमाल, टी-20 में सर्वाधिक विकेट लेने वाले बने विश्व के दूसरे गेंदबाज

Most Wickets T20: भले ही शाकिब अल हसन टी-20 क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में पहले स्थान पर काबिज हो, लेकिन राशिद के आगे वो भी फिके नज़र आते हैं। अगर दोनों के रिकॉर्ड पर गौर से नज़र डाली जाए तो साफ़ दिखता है कि राशिद इस टी-20 के सबसे बड़े गेंदबाज़ है।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 31 Aug 2022 4:09 AM GMT
Most Wickets T20
X

Most Wickets T20 Cricket: एशिया कप में अफगानिस्तान की जबरदस्त फॉर्म दूसरे मैच में भी बरक़रार रही। एशिया कप के पहले ही मैच में श्रीलंका को हराकर बड़ा धमाका करने वाली अफगान टीम ने दूसरे मुकाबले में भी जीत दर्ज की। इस मैच में अफगानिस्तान की गेंदबाज़ी अव्वल दर्जे की नज़र आई। टीम के स्टार स्पिनर राशिद खान और मुजीब की गुगली को बांग्लादेशी बल्लेबाज़ समझ नहीं पाए। इस मैच में इस स्पिन जोड़ी ने तीन-तीन विकेट चटकाए। इसके साथ ही राशिद खान ने टी-20 में बड़ा कारनामा भी कर दिया। उन्होंने अपने तीन विकेट के साथ कीवी तेज़ गेंदबाज़ टिम साउथी का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ दिया।

टी-20 में सर्वाधिक विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज:

बांग्लादेश के विरुद्ध इस मुकाबले में राशिद खान ने टी-20 में बड़ा रिकॉर्ड बनाया। वो इंटरनेशनल टी-20 क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में दूसरे गेंदबाज़ बन गए हैं। उन्होंने इस मैच में कीवी गेंदबाज़ साउथी का रिकॉर्ड तोड़ते हुए दूसरे स्थान पर कब्जा जमाया। राशिद खान ने 68 टी-20 मुकाबलों में 115 विकेट अपने नाम किए हैं। जबकि कीवी बॉलर साउथी के नाम 114 विकेट है, जिसके लिए उन्होंने 95 मुकाबले खेले हैं। बता दें टी-20 क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड बांग्लादेश के शाकिब अल हसन के नाम है। शाकिब ने अपने करियर में 100 मैचों में 122 विकेट लिए हैं।

दो बार एक पारी में पांच विकेट ले चुके हैं राशिद:

भले ही शाकिब अल हसन टी-20 क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में पहले स्थान पर काबिज हो, लेकिन राशिद के आगे वो भी फिके नज़र आते हैं। अगर दोनों के रिकॉर्ड पर गौर से नज़र डाली जाए तो साफ़ दिखता है कि राशिद इस टी-20 के सबसे बड़े गेंदबाज़ है। अभी वो शाकिब से 7 विकेट दूर है। लेकिन उन्होंने अपने करियर में उनसे 32 मैच कम खेले हैं। इसके अलावा वो टी-20 क्रिकेट में एक पारी में दो बार पांच-पांच विकेट ले चुके हैं। जबकि शाकिब ने अब तक एक पारी में पांच विकेट नहीं लिए हैं। बांग्लादेश के खिलाफ अफगानिस्तान की जीत में राशिद खान का अहम योगदान रहा।

अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को हराया:

बता दें एशिया कप में बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी का फैसला किया था। बांग्लादेश ने अपने निर्धारित 20 ओवरों में 127 रन बनाए। अफगानिस्तान ने यह लक्ष्य 18.3 ओवरों में 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया। इस मैच में अफगान गेंदबाज़ों ने बेहद शानदार गेंदबाज़ी की। खासकर राशिद खान और मुजीब रहमान की जोड़ी ने जमकर कहर बरपाया। दोनों ने मिलकर छह बांग्लादेशी बल्लेबाज़ों को आउट कर दिया।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story