×

पाकिस्तान के बड़े रिकॉर्ड से इंडिया बस एक कदम दूर, जिम्बाब्वे के खिलाफ सीरीज जीतकर रचेगी इतिहास

India vs Zimbabwe 2022: भारतीय टीम ने वनडे क्रिकेट के इतिहास में जिम्बाब्वे को हमेशा ही बुरी तरह हराया है। जिम्बाब्वे की टीम का सबसे ख़राब प्रदर्शन पाकिस्तान और भारत के खिलाफ ही रहा है। जिम्बाब्वे के खिलाफ सबसे ज्यादा वनडे मुकाबले जीतने का रिकॉर्ड अभी पाकिस्तान के नाम है। लेकिन भारत भी पाकिस्तान के इस रिकॉर्ड से बस एक जीत दूर है।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 21 Aug 2022 9:01 AM GMT
India vs Zimbabwe 2022
X

India vs Zimbabwe 2022: भारत ने जिम्बाब्वे के खिलाफ पहले दोनों मुकाबलों में जीत हासिल कर सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त हासिल कर ली। अब केएल राहुल की कप्तानी में भारतीय टीम सोमवार को तीसरे वनडे मुकाबले को जीतकर इस श्रृंखला में क्लीन स्वीप करना चाहेगी। टीम इंडिया ने जहां पहले मैच में 10 विकेट से जीत हासिल की। वहीं दूसरे मुकाबले में भारत पांच विकेट से जीतने में कामयाब हुई। अब भारत की नज़र तीसरे और आखिर मैच को जीतने पर रहेगी। इस शानदार प्रदर्शन के चलते टीम इंडिया पाकिस्तान के विश्व रिकॉर्ड के बेहद करीब पहुंच गई। चलिए हम आपको बताते भारतीय टीम आखिरी मुकाबला जीतकर पाकिस्तान के कौन से रिकॉर्ड की बराबरी करेगी...

जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे में सर्वाधिक मैच जीतने वाली टीम:

भारतीय टीम ने वनडे क्रिकेट के इतिहास में जिम्बाब्वे को हमेशा ही बुरी तरह हराया है। जिम्बाब्वे की टीम का सबसे ख़राब प्रदर्शन पाकिस्तान और भारत के खिलाफ ही रहा है। जिम्बाब्वे के खिलाफ सबसे ज्यादा वनडे मुकाबले जीतने का रिकॉर्ड अभी पाकिस्तान के नाम है। लेकिन भारत भी पाकिस्तान के इस रिकॉर्ड से बस एक जीत दूर है। इस सीरीज से पहले टीम इंडिया ने वनडे क्रिकेट में जिम्बाब्वे को 51 मैचों में हराया था। अब पहले दोनों मैचों में जीतने के बाद भारत की जीत का आंकड़ा 53 तक पहुंच गया। पाकिस्तान ने वनडे क्रिकेट में जिम्बाब्वे को 54 मुकाबलों में हराया है। जिम्बाब्वे के खिलाफ सबसे ज्यादा वनडे मुकाबले जीतने की सूची में पाकिस्तान का पहला स्थान है, जबकि दूसरे स्थान पर भारतीय टीम काबिज हैं। वहीं इस लिस्ट में 51 मैचों में जीत के साथ बांग्लादेश का तीसरा स्थान हैं। वहीं एशिया की एक और टीम श्रीलंका (46 जीत) इस मामले में चौथे स्थान पर बनी हुई है।

इस सीरीज में भी नहीं सुधरा जिम्बाब्वे का प्रदर्शन:

हाल ही में बांग्लादेश की टीम ने अपनी सरजमीं पर बांग्लादेश के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया था। उसके बाद कयास लगाए जा रहे थे कि भारत के खिलाफ भी जिम्बाब्वे की टीम कुछ बड़ा उलटफेर कर सकती है। लेकिन पहले दोनों मैचों में अभी तक तो कुछ ऐसा लगा नहीं है। अब तीसरे मुकाबले में भी इसकी उम्मीद ना के बराबर ही लग रही है। भारत के खिलाफ अब तीसरे वनडे मैच में मेजबान टीम अपने पुरे दमखम के साथ उतरेगी। लेकिन टीम इंडिया हराना उनके खिलाड़ियों के लिए बड़ी चुनौती रहेगी।

जिम्बाब्वे के खिलाफ सर्वाधिक वनडे जीतने वाली टीम:

1. पाकिस्तान - 54 मैच

2. टीम इंडिया - 53 मैच

3. बांग्लादेश - 51 मैच

4. श्रीलंका - 46 मैच

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story