×

MS Dhoni: एमएस धोनी फिर संभलेंगे सीएसके की कमान, जानें कैसा रहा उनका आईपीएल में कप्तानी करियर

MS Dhoni: एमएस धोनी के पास आईपीएल के इतिहास में 200 से अधिक मैच में कप्तानी का अनुभव है, उन्होंने सीएसके टीम का 204 मैच में नेतृव किया है।

Prashant Dixit
Published on: 1 May 2022 5:15 AM GMT
एमएस धोनी सीएसके टीम के कप्तान
X

एमएस धोनी सीएसके टीम के कप्तान (image-social media) 

MS Dhoni: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने आईपीएल में इस सीजन अपनी टीम चेन्नई सुपर किंग्स के लिए कप्तानी नहीं करने फैसला लिया था, और उनके कप्तानी से हटने के बाद टीम का नेतृत्व करने की जिम्मेदारी रविन्द्र जडेजा को दी गई, जडेजा टीम की अगुवाई करने में नाकाम साबित हुए, और उनकी कप्तानी में टीम को हार पर हार मिल रही थी इस से परेशान जड़ेजा ने आख़िर में कप्तानी न करने का निर्णय लिया है और टीम का दोबारा नेतृत्व एमएस धोनी से करने का अनुरोध किया, जो धोनी ने मानते हुआ दोबारा टीम का इस सीजन नेतृत्व करने का निर्णय लिया है। जो कि उनके और उनके चाहने वालो के लिए अच्छी खबर है।

आईपीएल में धोनी का करियर

एमएस धोनी के पास आईपीएल के इतिहास में 200 से अधिक मैच में कप्तानी का अनुभव है, उन्होंने सीएसके टीम का 204 मैच में नेतृव किया है। जिसमें से 121 में टीम को जीत मिली है, जबकि 82 मैच में हार का सामना करना पड़ा है, और एक बेनतीजा रहा है। उनके कप्तानी के रिकॉर्ड के आस पास भी नहीं भटकाता है, क्यों कि ज्यादातर के पास 150 मैच से कम में टीम की कप्तानी का अनुभव है। धोनी की कप्तानी में सीएसके ने 4 बार आईपीएल का खिताब अपने नाम किया है, मौजूदा समय में चैम्पियन भी है।

जडेजा की इस सीजन में कप्तानी

रविन्द्र जडेजा की कप्तानी में चेन्नई की टीम ने 8 मैच खेलें है, जिसमें से टीम को सिर्फ 2 मैच जीत मिली है, जबकि 6 मैच में करारी का सामना करना पड़ा है, टीम इतनी हार के बाद अंक तालिका में नीचे नौवें स्थान पर है, उससे नीचे मुंबई की पांच बार की विजेता टीम दसवें स्थान पर है। साथ ही जडेजा चेन्नई की कप्तानी करते हुए 8 मैच में 22.40 के औसत और 121.74 के स्ट्राइक रेट से केवल 112 रन बना सके, और उनका सर्वाधिक निजी स्कोर नाबाद 26* रन रहा है। इसी दौरान गेंदबाजी में वो 42.60 के औसत और 8.19 की इकोनॉमी के साथ केवल 5 विकेट अपने नाम कर सके हैं, जड़ेजा अपने खेल पर भी ध्यान नहीं दे पा दे थे, और उनका खुद प्रर्दशन बहुत निराशा जनक रहा।और इन हार से परेशान जड़ेजा ने टीम के नेतृत्व न करने की निर्णय लिया है, दोबारा फिर से धोनी से ही इस सीजन में कप्तानी करने का अनुरोध किया था।

धोनी जडेजा को रिटेन किया था

चेन्नई टीम pने इस बार आईपीएल मेगा नीलामी से पहले धोनी व जडेजा समेत चार खिलाड़ियों को रिटेन किया कर लिया था। जडेजा को फ्रेंचाइजी ने 16 करोड़ रुपए में सबसे अधिक रूपये साथ रिटेन किया था। लेकिन धोनी को इस सीजन के लिए टीम ने 12 करोड़ रुपए में ही रिटेन किया गया। इससे बाद से ही इस बात की अटकलें लगाई जा रही थी कि जडेजा को कप्तान बनाया जा सकता है, फिर जडेजा कप्तान भी बने, लेकिन दबाव को नहीं झेल पाए और अंत में को कप्तानी से हटने का निर्णय लिया।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story