×

आईपीएल की ऑल टाइम ग्रेटेस्ट टीम के कप्तान बने एमएस धोनी, रोहित को प्लेइंग 11 से भी किया बाहर!

Indian Premier League 2008 MS Dhoni: भारत के पूर्व कप्तान और चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के दिग्गज कप्तान एमएस धोनी को ऑल टाइम ग्रेटेस्ट आईपीएल टीम का कप्तान चुना गया है

Sachin Hari Legha
Published on: 18 Feb 2024 4:01 PM GMT
Indian Premier League MS Dhoni
X

Indian Premier League MS Dhoni (photo. Social Media)

Indian Premier League 2008 MS Dhoni: में अपनी स्थापना के बाद से इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) की शानदार सफलता के जश्न में, भारत के पूर्व कप्तान और चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के दिग्गज कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) को ऑल टाइम ग्रेटेस्ट आईपीएल टीम का कप्तान चुना गया है। चयन पैनल, जिसमें पूर्व क्रिकेटर वसीम अकरम, मैथ्यू हेडन, टॉम मूडी और डेल स्टेन शामिल थे। उन्होंने ही 70 पत्रकारों के इनपुट के साथ 15 सदस्यीय टीम को अंतिम रूप दिया।

ऑल टाइम ग्रेटेस्ट आईपीएल टीम!

आपको बताते चलें कि ऑल टाइम ग्रेटेस्ट आईपीएल टीम की सलामी जोड़ी में ऑस्ट्रेलिया के विस्फोटक डेविड वार्नर और भारत की रन-मशीन विराट कोहली शामिल हैं। जबकि क्रिस गेल बल्लेबाजी क्रम में तीसरे नंबर पर महत्वपूर्ण स्थान पर हैं। मध्यक्रम में विकेटकीपर-बल्लेबाज के रूप में एमएस धोनी के साथ-साथ सुरेश रैना, एबी डिविलियर्स, सूर्यकुमार यादव जैसे खिलाड़ी मौजूद हैं। ऑलराउंडर की जगह हार्दिक पंड्या और रवींद्र जड़ेजा की जोड़ी से भरी है। जिनके साथ कीरोन पोलार्ड भी हैं। स्पिन आक्रमण की अगुवाई राशिद खान, सुनील नरेन और युजवेंद्र चहल की तिकड़ी करेगी। जबकि तेज गेंदबाजी विभाग में लसिथ मलिंगा और जसप्रीत बुमराह को शामिल किया गया।

20 फरवरी, 2024 को अपनी पहली नीलामी के 16 साल पूरे होने जा रहे। आईपीएल में धोनी की चमक देखी गई है। क्रिकेट इतिहास के सबसे सफल कप्तानों में से एक माने जाने वाले धोनी की नेतृत्व क्षमता उनके शानदार करियर की आधारशिला रही है। 'स्टार स्पोर्ट्स इनक्रेडिबल 16 ऑफ आईपीएल' शो में, दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने विभिन्न चैंपियनशिप जीतने में उनके प्रभावशाली ट्रैक रिकॉर्ड का हवाला देते हुए, नेतृत्व उत्कृष्टता के प्रतीक के रूप में धोनी की सराहना की।

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर और कोच टॉम मूडी (Tom Moody) ने स्टार-स्टडेड और औसत दोनों टीमों के साथ खिताब हासिल करने की धोनी की उल्लेखनीय उपलब्धि को रेखांकित किया। जिसमें विभिन्न प्रतिभाओं को सफलता की ओर ले जाने की उनकी क्षमता को रेखांकित किया गया। ऑस्ट्रेलिया के एक अन्य पूर्व क्रिकेटर मैथ्यू हेडन ने कप्तान और कोच दोनों के रूप में धोनी के प्रति अपना अटूट समर्थन व्यक्त किया।

हेडन ने स्टार स्पोर्ट्स से कहा, "यह एक स्पष्ट विकल्प है, यह यहां कोई बहस नहीं है। यह पूरे भारतीय समुदाय के बीच एकमत होने जा रहा है। बेशक, हिटमैन रोहित शर्मा भी एक अविश्वसनीय नेता हैं, इसलिए यह एक कठिन विकल्प है, लेकिन मैं साहसी होने जा रहा हूं और मैं धोनी को कप्तान और कोच के रूप में भी चुनने जा रहा हूं।"

ऑल टाइम ग्रेटेस्ट आईपीएल टीम:- एमएस धोनी (कप्तान), विराट कोहली, क्रिस गेल, डेविड वार्नर, सुरेश रैना, एबी डिविलियर्स, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, कीरोन पोलार्ड, राशिद खान, सुनील नरेन, युजवेंद्र चहल, लसिथ मलिंगा और जसप्रीत बुमराह।

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story