×

मुंबई इंडियन्स के दो नई टीमों के नामों का एलान, यूएई और साउथ अफ्रीका टी20 लीग में लेगी हिस्सा

मुंबई इंडियन्स ने यूएई और साउथ अफ्रीका की टी20 लीग में भाग लेने वाले अपने दो नए टीमों के नाम का एलान कर दिया है।

Aakash Mishra
Written By Aakash Mishra
Published on: 10 Aug 2022 11:33 AM GMT (Updated on: 10 Aug 2022 11:36 AM GMT)
मुंबई इंडियन्स के दो नई टीमों के नामों का एलान, यूएई और साउथ अफ्रीका टी20 लीग में लेगी हिस्सा
X

Mumbai Indians (Image Credit: Twitter)

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की सबसे सफल टीमों में से एक मुंबई इन्डियन (Mumbai Indians) के मालिक रिलायंस ग्रुप ने हाल ही में यूएई और साउथ अफ्रीका में शुरू होने वाले टी20 लीग में दो टीमें खरीदी थी। अब फ्रेंचाइजी ने अपने दोनों नई टीमों के नाम का एलान कर दिया है। इन दो टीमों का नाम एमआई अमीरात (MI Emirates) और एमआई केप टाउन (MI Cape Town) रखा गया है।

नाम के पीछे की वजह

यूएई इंटरनेशनल टी20 लीग की टीम का नाम 'एमआई अमीरात' रखा गया है। वहीं, साउथ अफ्रीका टी20 लीग की टीम का नाम 'एमआई केप टाउन' रखा गया है। इन दोनों नाम के पीछे यह वजह बताया गया कि टीम चाहती थी, उनके मुख्य नाम के साथ वह नाम भी जुड़े जहां की लीग में टीम हिस्सा ले रही है।

टीमों के नाम के ऐलान के समय रिलायंस इडंस्ट्रीज की डायरेक्टर नीता अंबानी भी वहां मौजूद थी। उन्होंने कहा, "एमआई एमिरेट्स' और 'एमआई केप टाउन' का स्वागत करते हुए मुझे बहुत खुशी हो रही है, जो हमारे मुंबई इंडियंस वन फैमिली में सबसे नया है। एमआई क्रिकेट से आगे निकल चुका है। यह सपने देखने, निडर होने और जीवन में सकारात्मक दृष्टिकोण को बढ़ावा देने की क्षमता का प्रतीक है।'

आईपीएल की सबसे सफल टीम

मुंबई इन्डियन की टीम इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की सबसे सफल टीम है। एमआई ने सर्वाधिक पांच बार आईपीएल का खिताब अपने नाम किया है। टीम ने साल 2013 में पहली बार आईपीएल ट्रॉफी जीता था। जिसके बाद 2015, 2017, 2019 और 2020 में एमआई की ट्रॉफी जीतने में सफल रही। वहीं, आईपीएल 2022 में मुंबई इन्डियन का प्रदर्शन काफी निराशाजनक रहा था, टीम 14 में से सिर्फ 4 मैच जीतकर आखिरी स्थान पर रही थी।

साउथ अफ्रीका टी20 लीग में आईपीएल का दबदबा

साउथ अफ्रीका में शुरू हो रही नई टी20 लीग में आईपीएल के 6 टीमों ने फ्रेंचाइजी खरीदी है। आईपीएल की चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके), मुंबई इन्डियन (एमआई), सनराइजर्स हैदराबाद (एसआरएच), दिल्ली कैपिटल्स (डीसी), राजस्थान रॉयल्स (आरआर) और लखनऊ सुपर जाइंट्स (एलएसजी) की टीम ने साउथ अफ्रीका ने फ्रेंचाइजी खरीदी है। वहीं, मुंबई इन्डियन की टीम ने यूएई टी20 लीग में भी अपनी टीम खरीदी है।

Aakash Mishra

Aakash Mishra

Next Story