Top

My11Circle जैसे फैंटेसी क्रिकेट एप्स दे रहे खेलों को बढ़ावा

Dharmendra kumar

Dharmendra kumarBy Dharmendra kumar

Published on 1 April 2020 9:38 AM GMT

My11Circle जैसे फैंटेसी क्रिकेट एप्स दे रहे खेलों को बढ़ावा
X
My11Circle जैसे फैंटेसी क्रिकेट एप्स दे रहे खेलों को बढ़ावा
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print

फैंटेसी खेल भारतीयों को रियल टाइम में खेल संबंधी सामग्री का उपभोग करने को प्रोत्साहित कर रहे हैं। इससे इस तरह की सामग्री के दर्शकों और पाठकों की संख्या में लगातार वृद्धि हुई है। फैंटेसी खेल के 37 प्रतिशत खिलाड़ी हर हफ्ते छह से आठ घंटे से अधिक रियल टाइम खेल सामग्री का उपभोग करते हैं। नील्सन ने एक अध्ययन किया, जिसे इंडियन फेडरेशन ऑफ स्पोर्ट्स गेमिंग ने जारी किया है। ये अध्ययन फैंटेसी खेल और वास्तविक खेल सामग्री के उपभोग के बीच के सह-संबंध को समझने के लिए किया गया। इस अध्ययन के लिए दिल्ली, मुंबई, पुणे, कोलकाता, अहमदाबाद, चेन्नई, बेंगलुरू, और हैदराबाद जैसे भारतीय शहरों के 1169 लोगों से जवाब लिये गए। इन 1169 लोगों में से 566 लोग फैंटेसी खेलों के यूजर थे, जबकि 603 फैंटेसी खेलों के यूजर नहीं थे।

- इस बड़े सैम्पल सर्वे में ये पाया गया कि 37 प्रतिशत खिलाड़ी 6-8 घंटे से अधिक समय टीवी या ऑनलाइन खेल देखने पर देते हैं। जबकि ये आंकड़ा गैर खिलाड़ियों के लिए 8 प्रतिशत था।

- इस सर्वे में पाया गया की फैंटेसी खेल के 566 खिलाड़ियों में से 66 प्रतिशत ने क्रिकेट खिलाड़ियों और टीमों के बारे में समाचारों को ऑनलाइन देखा था। ताकि वे समझ सकें कि कौन से खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन करते हैं।

इस रिसर्च से एक रोचक जानकारी सामने आई कि किस तरह से तकनीकी खेलों को प्रभावित कर रही है।

स्मार्ट फोन और हाई-स्पीड इंटरनेट डेटा के बीच अंतरसंबंध ने खेल प्रेमियों को फैंटेसी खेलों की ओर आकर्षित किया है। गेम जीतने के लिए खिलाड़ियों को खेलों के बारे में अपनी जानकारी बढ़ानी होती है। इसके लिए यूजर खेल सामग्री की ओर रुख करते हैं। फैंटेसी खेलों की वृद्धि खेल दर्शकों की लगातार होती वृद्धि के साथ जुड़ी हुई है। इसने निष्क्रिय खेल दर्शकों को मैच के सक्रिय प्रतिभागियों में बदल दिया है। अब प्रतिभागियों को खिलाड़ियों के प्रदर्शन और पिच की स्थिति के बारे में अपने ज्ञान को बढ़ाने के लिए सामग्री की तलाश रहती है। इससे यूजर्स एक वर्चुअल विजेता टीम बनाने के लिए गेम प्लान को आकार देते हैं। फिलहाल, भारतीय खेल प्रेमी फैंटेसी खेलों के जरिये एक आकर्षक अनुभव का लुत्फ उठा रहे हैं जो कि दिलचस्प और समृद्ध है। खेल सामग्री की मांग में वृद्धि ने फैंटेसी क्रिकेट एप में सूचनात्मक फीचर्स की शुरूआत की है। उदाहरण के लिए, My11Circle एप मैचों के लाइव स्कोर, अपडेट प्रदान करता है। यह दोहरे उद्देश्य की पूर्ति करता है - यह यूजर्स को एप पर बने रहने के साथ-साथ खेलने के लिए भी मजबूर करता है। जैसे ही लाइव मैच आगे बढ़ता है, खिलाड़ी मैच का स्कोर देख सकते हैं और साथ ही साथ अंक प्रणाली पर आधारित अपनी वर्चुअल टीम के स्कोर की निगरानी कर सकता है। इसके अलावा, एप आगामी खेलों के लिए व्यापक जानकारी या मैच की भविष्यवाणियों के संदर्भ में खेल सामग्री प्रदान करता है। सामग्री में खिलाड़ियों के प्रदर्शन, मौसम की रिपोर्ट, पिच के विवरण और टीमों के पिछले प्रदर्शन के बारे में जानकारी शामिल रहती है।

यदि यूजर क्रिकेट से अपरिचित है या पिछले मैचों में चूक गया है या वह फैंटेसी क्रिकेट में शौकिया आया है, तो वह खेल में भाग लेने से पहले खेल के बारे में सामग्री पढ़ सकता है। यह खेल सामग्री उन्हें सही खिलाड़ियों को अपनी फैंटेसी टीम के लिए चुनने में मदद करती है।

My11Circle अपने उपयोगकर्ताओं को विभिन्न टूर्नामेंटों के लिए मैचों के लिए अपडेटेड क्रिकेट सामग्री प्रदान करता है। ऑस्ट्रेलियाई टी-20 लीग के दौरान, My11Circle फैंटेसी क्रिकेट एप ने लगभग हर मैच के लिए भविष्यवाणियों की घोषणा की थी। इन साधनों के अलावा, My11Circle के ब्रांड एंबेसडर सौरव गांगुली सोशल मीडिया पर टिप्स और ट्रिक्स साझा करके अद्वितीय सामग्री विकसित कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, आईसीसी विश्व कप के दौरान, क्रिकेट के दिग्गजों ने ऑन-ग्राउंड जानकारी देने के लिए फेसबुक का सहारा लिया और यूजर्स को अपनी फैंटेसी टीम के स्कोर को हराने की चुनौती दी। यह केवल एक ऐसी सामग्री है जो लोगों को एक बार फिर से खेल की सराहना करने के लिए प्रेरित कर रही है। यह फैंटेसी क्रिकेट ब्रांड, टेलीविजन और खेल वेबसाइट पर अपनी खेल सामग्री का विस्तार कर रहा है। इसने Cricbuzz के साथ गठजोड़ किया है और उनके प्लेटफॉर्म फीचर्स को एक मंच भी दिया है।

भारत को खेल खेलना और देखना बहुत पसंद है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि क्रिकेट सबसे अधिक पसंद किया जाने वाला और देखा जाने वाला खेल है, लेकिन यह फैंटेसी स्पोर्ट फुटबॉल, हॉकी, कबड्डी जैसे खेलों के लिए भी दर्शकों की संख्या में वृद्धि कर रहा है। आईपीएल जैसे छोटे प्रारूप के लीग खेलों के लिए भी रुचि बढ़ रही है। फैंटेसी स्पोर्ट्स ऐप के आगमन के साथ इंडियन सुपर लीग (ISL), प्रो कबड्डी लीग (PKL) के निष्क्रिय प्रशंसक अब उन खेलों में डूब गए जिसमें वो आनंद उठाते हैं। वे मुख्य खेल प्रशंसक बन गए हैं। ऑनलाइन फैंटेसी स्पोर्ट्स गेमिंग ऐप्स का विकास खेल सामग्री के दर्शकों और पाठकों पर सकारात्मक प्रभाव डाल रहा है। ये बताता है कि फैंटेसी के खेल भारत में खेलों के माहौल व विकास को बढ़ा रहे हैं।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story