×

Narendra Modi Cricket Stadium History: नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम, क्या है ऐसा जो बनाता है इसको सबसे खास

Narendra Modi Cricket Stadium History: भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच अंतरराष्ट्रीय वनडे वर्ल्‍ड कप 2023 का फाइनल मुकाबला 19 नवंबर को गुजरात के अहमदाबाद में नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में खेला गया।

Nirala Tripathi
Written By Nirala Tripathi
Published on: 2 Dec 2023 11:07 AM GMT
Narendra Modi Cricket Stadium, what makes it special
X

नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम, क्या है ऐसा जो बनाता है इसको सबसे ख़ास: Photo- Social Media

Narendra Modi Cricket Stadium History: भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच अंतरराष्ट्रीय वनडे वर्ल्‍ड कप 2023 का फाइनल मुकाबला 19 नवंबर को गुजरात के अहमदाबाद में नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में खेला गया। भारतीय टीम विश्व कप का तीसरा जबकि ऑस्‍ट्रेलियाई टीम छठा खिताब जीतने के इरादे से मैदान में उतरी। 20 साल के बाद दोनों देश एक बार फिर वर्ल्‍ड कप फाइनल में आमने-सामने हुए। यह मैच नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में हुआ। जानें स्टेडियम से जुड़ी खास बातें।

नरेंद्र मोदी स्टेडियम, अहमदाबाद विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है। यह स्टेडियम साबरमती नदी के किनारे स्थित है। 1982 में बने इस स्टेडियम का नाम पहले मोंटेरा स्टेडियम (Motera stadium ) था। इसमें 49000 दर्शकों के बैठने की ही क्षमता थी ।लेकिन गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन के प्रेसिडेंट और वर्तमान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की लीडरशिप में इसका पुनर्निर्माण शुरू किया गया। तकरीबन 3600 इंजीनियर और मजदूरों की दिन रात की अथक मेहनत के बाद सिर्फ़ 38 महीनों में तैयार हुआ विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम। इसको बनाने में क्रिकेट की नामचीन हस्तियों से भी सलाह ली गई । तो वही 8000 प्री कॉस्टेड एलिमेंट्स मैटीरियल के साथ ही साथ एक्सपर्ट ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका और जापान से आये। इस अत्याधुनिक स्टेडियम की हाईटेक एलईडी फ्लडलिट लाइट्स स्पेन से आई।यह 2021 में बन कर तैयार हुआ 1 लाख 32 हज़ार दर्शक क्षमता के साथ विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम ,जो की मेलबोर्न क्रिकेट ग्राउंड की 90000 सीटों की क्षमता से कहीं ज्यादा है।

Photo- Social Media

स्टेडियम की ख़ास बातें

ओवल शेप में बना ये स्टेडियम 63 एकड़ के विशाल क्षेत्रफल में फैला हुआ है। इसमें 4 प्रवेश द्वार है। मैदान के क्षेत्र की अगर बात करें तो स्टेडियम 180 गज X 150 गज का है। स्टेडियम में अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त चार विशाल ड्रेसिंग रूम है, जिनमें भारत की 1983 विश्व कप और 2011 विश्व कप की जीत से जुड़ी तस्वीरों की एक बेहतरीन गैलरी भी है। साथ ही में ड्रेसिंग रूम से जुड़े, आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित 3 फिजियो रूम व 1 जिम भी है। मीडिया को संबोधित करने के लिए अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस एक ब्रीफिंग रूम और खिलाड़ियों के लिए एक विशाल लंच रूम भी इस अत्याधुनिक स्टेडियम के प्रमुख आकर्षण हैं।

Photo- Social Media

एथलीटों व दर्शकों का ख़ास ख़्याल

इसके अलावा यहां 6 इनडोर अभ्यास पिच और साथ साथ 3 आउटडोर अभ्यास फील्ड भी हैं।यहाँ पर एक इनडोर क्रिकेट अकाडेमी के साथ 40 एथलीटों के लिए डोरमेट्री (शयनगृह) भी उपलब्ध है। स्टेडियम में आने वाले दर्शक स्टैंड से मैच का आनंद ले सकते हैं । इसके अलावा यहाँ 76 कॉर्पोरेट बॉक्स भी हैं । एक बॉक्स की बैठने की क्षमता 25 दर्शकों की है। इसके अलावा स्टेडियम में तीसरी मंजिल पर एक शानदार प्रेसिडेंट बॉक्स भी है। यह बॉक्स बीसीसीआई , जीसीए और आईसीसी के अलावा चुनिंदा मेहमानों के लिए आरक्षित है।

Photo- Social Media

सबसे अधिक पिचों वाला ग्राउंड

नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम की पिच सरफेस पर ऑस्ट्रेलियाई ग्रास होने के कारण ये स्लो विकेट पीच है। ये 180yd x 150yd का ओवल शेप ग्राउंड है। इस आधुनिक क्रिकेट स्टेडियम की सबसे ख़ास बात ये कि यहां 11पिच खेलने के लिए उपलब्ध है । जो की दुनियां के किसी और क्रिकेट ग्राउंड में नहीं है । इन 11 पिचों में से 5 ,स्थानीय काली मिट्टी से बनाई गई है । तो वहीं 5 पिच मुंबई की लाल और नर्म पीली मिट्टी के संयोजन से। बाकी बची 1पिच मुंबई और ओडिसा की संयुक्त मिट्टी से तैयार की गई है।

कपिल देव और सुनील गावस्कर: Photo- Social Media

सुनील गावस्कर और कपिल देव के रिकार्ड्स

इस स्टेडियम का इतिहास भी बहुत खास है।यहां कुछ बड़े रिकार्ड्स बने तो कई और इवेंट्स भी हुए हैं और जो की ऐतिहासिक हैं।1986-87 में सुनील गावस्कर ने टेस्ट क्रिकेट में पाकिस्तान के खिलाफ 10,000 रन यहीं पूरे कर टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए। साथ ही साथ टेस्ट क्रिकेट के पहले 10,000 रन पूरा करने वाले बल्लेबाज बन गए।

कपिल देव फरवरी 1994 में, इसी स्टेडियम से टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अपना 432वां विकेट लिया और सर रिचर्ड हैडली के रिकॉर्ड को तोड़ इतिहास बना दिया।

प्रसिद्ध गेंदबाज वेंकटपति राजू ने 1994 , को श्रीलंका के खिलाफ शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन करते हुए 11 विकेट इसी स्टेडियम में लिए थे।

आईसीसी विश्व कप 2011 (ICC Worldcup 2011) में, क्वार्टर फाइनल में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को हरा कर यहाँ एक बड़ी जीत दर्ज की थी।

सचिन तेंदुलकर ने 2013 में इसी स्टेडियम में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 30,000 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बने।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की यात्रा “नमस्ते ट्रम्प” की मेजबानी 24 फरवरी 2020 को, इसी स्टेडियम ने की थी ।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story