×

Afghanistan World Cup 2023 Squad: 'कोहली के दुश्मन' की दो साल बाद वनडे टीम में वापसी, IPL में नवीन की विराट से हुई थी तीखी तकरार

Afghanistan World Cup 2023 Squad: अफगानिस्तान ने एशिया कप की टीम में नवीन को शामिल नहीं किया था मगर विश्व कप की टीम में उन्हें जगह दी गई है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 14 Sep 2023 4:03 AM GMT (Updated on: 14 Sep 2023 4:25 AM GMT)
Naveen Ul Haq and Virat kohli
X

Naveen Ul Haq and Virat kohli  (photo: social media ) 

Afghanistan World Cup 2023 Squad: भारत में इस साल होने वाले वनडे विश्व कप के लिए अफगानिस्तान ने अपनी टीम का ऐलान कर दिया है। अफगानिस्तान की 15 सदस्यीय टीम में नवीन उल हक की भी वापसी हुई है। अफगानिस्तान ने एशिया कप की टीम में नवीन को शामिल नहीं किया था मगर विश्व कप की टीम में उन्हें जगह दी गई है। नवीन की दो साल से ज्यादा समय के बाद अफगानिस्तान की वनडे टीम में वापसी हुई है।

आईपीएल के पिछले सीजन के दौरान नवीन की टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली के साथ तीखी तकरार हो गई थी। विराट कोहली और नवीन के बीच हुई इस भिड़ंत ने मीडिया में खूब सुर्खियां बटोरी थी। नवीन ने पिछले आईपीएल सीजन के दौरान लखनऊ सुपरजायंट्स की टीम का प्रतिनिधित्व किया था।

शाहिदी करेंगे अफगानिस्तान की कप्तानी

इस बार वनडे विश्व कप का आयोजन 5 अक्टूबर से भारत में होने वाला है। 19 नवंबर तक खेले जाने वाले इस विश्व कप के लिए अधिकांश देशों ने अपनी टीमों का ऐलान कर दिया है। अब अफगानिस्तान ने भी वनडे विश्व कप के लिए अपने पत्ते खोलते हुए 15 सदस्यीय टीम का ऐलान किया है।

अफगानिस्तान की टीम की कप्तानी हशमतुल्लाह शाहिदी को सौंपी गई है। टीम में 23 वर्षीय ऑलराउंडर अजमतुल्लाह उमरजई को भी शामिल किया गया है जिन्हें एशिया कप में जगह नहीं मिल सकी थी।

अफगानिस्तान की ओर से स्पिन गेंदबाजी का मोर्चा राशिद खान और मोहम्मद नबी संभालेंगे। हाल के दिनों में कई मैचों के दौरान राशिद खान ने अपनी स्पिन गेंदबाजी का कमाल दिखाया है।

दो साल बाद नवीन की टीम में वापसी

टीम में सबसे उल्लेखनीय वापसी नवीन उल हक की हुई है नवीन ने अपना पिछला वनडे मैच 2021 में जनवरी में खेला था। उसके बाद उन्होंने अभी तक अफगानिस्तान की टीम का प्रतिनिधित्व नहीं किया है। इस तरह दो साल से अधिक समय के बाद नवीन की टीम में वापसी हुई है।

एशिया कप में खेलने वाली टीम से चार बदलाव किए गए हैं। नईब नायब के अलावा करीम जनत, शराफुद्दीन अशरफ और सुलेमान सफी को टीम से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है।

नवीन की हो गई थी कोहली से भिड़ंत

अभी तक सिर्फ 7 वनडे मैच खेलने वाले नवीन उल हक की टीम में वापसी को बड़ा फैसला माना जा रहा है। नवीन ने अभी तक वनडे इंटरनेशनल मैच में 14 विकेट हासिल किए हैं। भारत के क्रिकेट फैंस के बीच भी उनका नाम काफी जाना पहचाना है। आईपीएल के पिछले सीजन के दौरान उन्होंने लखनऊ सुपरजाइंट्स की टीम का प्रतिनिधित्व किया था। इस दौरान उनकी आरसीबी की ओर से खेल रहे विराट कोहली के साथ भिड़ंत हो गई थी।

दरअसल लखनऊ सुपरजायंट्स और आरसीबी की टीम के बीच गत एक मई 2023 को लखनऊ में मैच खेला गया था। इस मैच के दौरान नवीन लखनऊ की ओर से खेलते हुए विराट कोहली से भिड़ गए थे। दोनों खिलाड़ियों में बीच मैदान पर तीखी बहस हुई थी। इसी मैच के दौरान बाद में पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर और विराट कोहली के बीच भी बहस हो गई थी।

इस बार विश्व कप के दौरान भारत और अफगानिस्तान की टीमों के बीच 11 अक्टूबर को मुकाबला होना है। इस मैच के दौरान विराट कोहली और नवीन उल हक एक बार फिर आमने-सामने होंगे।

विश्वकप के लिए अफगानिस्तान की टीम

हशमतुल्लाह शाहिदी (कप्तान), रहमानुल्लाह गुरबाज, इब्राहिम जादरान, रियाज हसन, रहमत शाह, नजीबुल्लाह जादरान, मोहम्मद नबी, इकराम अलीखिल, अजमतुल्ला उमरजई, राशिद खान, मुजीब-उर-रहमान, नूर अहमद, फजलहक फारूकी, अब्दुल रहमान, नवीन-उल-हक।

रिजर्व खिलाड़ी: गुलबदीन नईब, शराफुद्दीन अशरफ और फरीद अहमद मलिक।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story