×

Neeraj Chopra: नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास, डायमंड लीग ट्रॉफी के बने विनर

Neeraj Chopra: उन्होंने अपने करियर की सबसे बड़ी जीत में से एक हासिल करने के लिए 88.44 मीटर का सर्वश्रेष्ठ थ्रो किया। 88.44 मीटर का उनका सर्वश्रेष्ठ थ्रो उनके दूसरे प्रयास में आया

Ramkrishna Vajpei
Published on: 9 Sep 2022 3:58 AM GMT
Neeraj Chopra
X

Neeraj Chopra (Social Media) 

Neeraj Chopra: भारतीय भाला फेंक के स्टार एथलीट नीरज चोपड़ा ने गुरुवार को इतिहास रच दिया, जब उन्होंने एक शीर्ष एथलेटिक्स प्रतियोगिता में प्रतिष्ठित डायमंड लीग ट्रॉफी जीत ली। और ऐसा करने वाले पहले भारतीय बन गए। उन्होंने अपने करियर की सबसे बड़ी जीत में से एक को हासिल करने के लिए 88.44 मीटर का सर्वश्रेष्ठ थ्रो किया। 88.44 मीटर का उनका सर्वश्रेष्ठ थ्रो उनके दूसरे प्रयास में आया।

नीरज चोपड़ा को अच्छी शुरुआत नहीं मिली क्योंकि उनके पहले प्रयास को 'नो थ्रो' घोषित किया गया था। इस बीच, जैकब वडलेज्च ने 84.15 मीटर के थ्रो के साथ बढ़त बनाई। नीरज ने अपने दूसरे प्रयास में 88.44 मीटर के शानदार थ्रो के साथ प्रतियोगिता में वापसी की, जिसने उन्हें तालिका में शीर्ष पर पहुंचा दिया। जबकि वडलेज्च 86.00 मीटर के थ्रो से उसका पीछा कर रहा था।

ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता ने पिछले थ्रो के दौरान प्राप्त गति के साथ जारी रखा, भाला फेंककर 88.00 मीटर की दूरी तय की। उन्होंने सभी एथलीटों के तीसरे प्रयास में अपनी बढ़त बनाए रखी। उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी वाडलेज्च ने गति खो दी क्योंकि उनके थ्रो को 'नो थ्रो' घोषित कर दिया गया था।

चौथे प्रयास में नीरज ने भाला फेंककर 86.11 मीटर की दूरी तय की। चौथे प्रयास के अंत में, नीरज अभी भी बढ़त में थे, वडलेज अपने चौथे प्रयास में 86.94 मीटर के थ्रो के साथ उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी थे।

नीरज ने भाला फेंक 87.00 मीटर की दूरी तक फेंका। वे अभी भी सभी खिलाड़ियों के पांच प्रयासों के अंत में अग्रणी बने रहे, पांचवे प्रयास में वाडलेज्च ने 83.95 मीटर के थ्रो के साथ उनका पीछा किया, लेकिन वह अभी भी स्टार भारतीय एथलीट से काफी दूर थे।

नीरज एथलेटिक्स में भारत के लिए इतिहास बनाने के लिए पूरी तरह तैयार थे। उनके अंतिम प्रयास में 83.60 मीटर की दूरी तय की गई। अन्य एथलीटों के पास चोपड़ा से आगे निकलने के लिए इतना समय था, लेकिन वे इस बार भी ऐसा नहीं कर सके और चोपड़ा ने अपने दूसरे प्रयास में आए 88.44 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ फाइनल जीता। वाडलेज्च के पास अंतिम मौका था लेकिन उन्होंने अपना थ्रो फाउल करने के बाद उसे उड़ा दिया।

इससे पहले अगस्त में, चोपड़ा ने लुसाने डायमंड लीग में 89.08 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ भाला फेंक प्रतियोगिता जीती थी। इवेंट में अपने सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ, चोपड़ा लुसाने में जीत के साथ प्रतिष्ठित डायमंड लीग मीटिंग खिताब जीतने वाले पहले भारतीय बन गए। इस जीत के बाद नीरज ने डायमंड लीग फाइनल्स के लिए क्वालीफाई कर लिया था।

Ramkrishna Vajpei

Ramkrishna Vajpei

Next Story