×

Neeraj Chopra: वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 में एक्शन में नीरज, पहले थ्रो में फाइनल के लिए किया क्वॉलिफाइ

Neeraj Chopra: भारत के नीरज चोपड़ा बुडापेस्ट में एक्शन में हैं। पिछली बार गोल्ड मेडल से चूकने वाले नीरज ने इस बार पूरा दम खम लगा दिया है।

Ashish Pandey
Published on: 25 Aug 2023 9:19 AM GMT (Updated on: 25 Aug 2023 9:37 AM GMT)
Neeraj Chopra: वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 में एक्शन में नीरज, पहले थ्रो में फाइनल के लिए किया क्वॉलिफाइ
X
Javelin throw Neeraj Chopra (Social Media)

Neeraj Chopra: नीरज चोपड़ा ने फिर भारत की शान बढ़ाई है। हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट में वल्र्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 का रोमांच अपने चरम पर है। भारत के लिए आज का दिन बेहद खास है। भारत ने आज तक इस टूर्नामेंट में कभी गोल्ड नहीं जीत सका है। 2003 में लॉन्ग जंपर अंजू बॉबी जॉर्ज ने ब्रॉज मेडल अपने नाम किया था, जबकि पिछली बार नीरज चोपड़ा को सिल्वर से ही संतोष करना पड़ा था। नीरज चोपड़ा ने अपने पहले ही अटेम्प्ट में 88.77 मीटर का थ्रो करते हुए फाइनल के लिए क्वॉलिफाइ कर लिया है।

पहले ही थ्रो किया, फाइनल में मारी एंट्री

स्टार खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने पहले ही अटेम्प्ट में 88.77 मीटर दूर जैवलिन थ्रो कर फाइनल के लिए क्वॉलिफाइ कर लिया है। यही नहीं, इसके साथ ही वह टेबल में सबसे टॉप पर भी पहुंच गए हैं। यह उनका पर्सनल सीजन बेस्ट है। वह इस टूर्नामेंट में नीरज चोपड़ा गोल्ड मेडल के प्रबल दावेदार हैं। नीरज के अलावा भारत के डीपी मनु ने भी विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के लिए क्वालिफाई कर लिया है। मनु का तीन प्रयास में सबसे बेहतर स्कोर 81.31 मीटर रहा, जो उन्होंने दूसरे प्रयास में हासिल किया। पहले प्रयास में मनु ने 78.10 और तीसरे प्रयास में 72.40 मीटर तक भाला फेंकने में सफल रहे।

फाइनल में जगह बनाने के लिए यह है मानक

बता दें कि विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाने के लिए कम से कम 83 मीटर दूर भाला फेंकना या ग्रुप में टॉप एथलीट में रहना जरूरी है। नीरज चोपड़ा ने अपने पहले ही प्रयास में 83 मीटर से अधिक दूरी तक भाला भेंक कर फाइनल में अपनी जगह बना ली। नीरज चोपड़ा के अतिरिक्त कोई भी एथलीट पहले प्रयास में 83 मीटर तक भाला नहीं भेंक सका।

सीजन का सबसे बेहतरीन स्कोर

नीरज चोपड़ा का इस सीजन में यह सबसे बेहतर स्कोर है। चोट से वापसी करने के बाद लुसाने डायमंड लीग में नीरज लय में नहीं दिख रहे थे, लेकिन इस प्रतियोगिता में वह अपने पहले ही प्रयास में शानदार दूरी हासिल करने में सफल रहे। एक ही थ्रो के दम पर उन्होंने चैंपियनशिप के फाइनल और ओलंपिक में जगह बना ली है। विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के क्वालिफाइंग राउंड में कुल 27 एथलीट शामिल हुए। इनमें से 12 ने फाइनल में जगह बनाई। नीरज चोपड़ा फाइनल में अपनी जगह पक्की करने वाले पहले एथलीट रहे।

Ashish Pandey

Ashish Pandey

Next Story