Paris Olympics 2024: देश को आगे भी प्रेरित करते रहेंगे नीरज चोपड़ा, पेरिस में सिल्वर मेडल जीतने पर PM मोदी ने जमकर की तारीफ

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक में नीरज ने 89.45 मीटर दूर भाला फेंक कर सिल्वर मेडल अपने नाम किया। पाकिस्तान के अरशद नदीम ने 92.97 मीटर का थ्रो करके गोल्ड मेडल जीता।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 9 Aug 2024 3:30 AM GMT (Updated on: 9 Aug 2024 3:49 AM GMT)
Neeraj Chopra
X

Neeraj Chopra (photo: social media)

Paris Olympics 2024: भारत के जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने पेरिस ओलंपिक में देश को पहला सिल्वर मेडल दिला दिया है। टोक्यो ओलंपिक में 87.58 मीटर दूर भाला फेंक कर स्वर्ण पदक जीतने वाले नीरज चोपड़ा पेरिस में सिल्वर मेडल जीतकर भारत के ऐसे इकलौते खिलाड़ी बन गए जिन्होंने व्यक्तिगत स्पर्धा में एक स्वर्ण और एक रजत पदक जीता है। पेरिस ओलंपिक में नीरज ने 89.45 मीटर दूर भाला फेंक कर सिल्वर मेडल अपने नाम किया। पाकिस्तान के अरशद नदीम ने 92.97 मीटर का थ्रो करके गोल्ड मेडल जीता।

नीरज चोपड़ा की उपलब्धि की पूरे देश में चर्चा हो रही है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी उनकी जमकर तारीफ की है। प्रधानमंत्री मोदी ने नीरज चोपड़ा को इस उपलब्धि पर बधाई देते हुए कहा कि वे आने वाले असंख्य एथलीटों को देश को गौरवान्वित करने के लिए प्रेरित करते रहेंगे। पीएम मोदी ने अपने इस पोस्ट के साथ नीरज चोपड़ा की तस्वीर भी शेयर की है।

सिल्वर मेडल जीतकर नीरज ने रचा इतिहास

नीरज चोपड़ा ने पेरिस ओलंपिक में इस सीजन का बेस्ट थ्रो करते हुए सिल्वर मेडल अपने नाम किया। हालांकि पूरे देश को उनसे गोल्ड मेडल की उम्मीद थी मगर उन्होंने सिल्वर मेडल जीत कर भी इतिहास रच दिया। देश के खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाने में गहरी दिलचस्पी लेने वाले प्रधानमंत्री मोदी ने इस उपलब्धि पर नीरज चोपड़ा को बधाई दी है। पीएम मोदी ने कल ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाली भारतीय पुरुष हॉकी टीम को भी बधाई दी थी।

पीएम मोदी ने दी नीरज को बधाई

प्रधानमंत्री मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा,नीरज चोपड़ा उत्कृष्टता का साकार रूप हैं। उन्होंने बार-बार अपनी श्रेष्ठता की बानगी दी है। भारत बेहद ही खुश है कि वे एक बार फिर से ओलंपिक पदक के साथ लौट रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने नीरज चोपड़ा की तारीफ करते हुए लिखा कि सिल्वर जीतने पर उन्हें बधाई। वे आने वाले असंख्य एथलीटों को अपने सपने पूरे करने और देश को गौरवान्वित करने के लिए प्रेरित करते रहेंगे। प्रधानमंत्री मोदी ने पोस्ट के साथ नीरज चोपड़ा की तस्वीर भी साझा की है।

दूसरे थ्रो के जरिए नीरज ने जीता सिल्वर मेडल

पेरिस ओलंपिक में फाइनल मुकाबले के दौरान नीरज चोपड़ा का पहला थ्रो फाउल हो गया था क्योंकि उनका पैर लाइन को टच कर गया था। इसके बाद नीरज ने दूसरे प्रयास में 89.45 मीटर दूर भाला फेंका था। इसी प्रयास के दम पर नीरज चोपड़ा सिल्वर मेडल जीतने में कामयाब रहे।

इसके बाद नीरज चोपड़ा का तीसरा, चौथा, पांचवां और छठा थ्रो भी फाउल रहा। नीरज ने छह प्रयासों में से पांच में फाउल किए। नीरज ने टोक्यो ओलंपिक में 87.58 मीटर के थ्रो के साथ स्वर्ण पदक जीता था। इस बार उनका प्रदर्शन टोक्यो ओलंपिक से ज्यादा अच्छा रहा मगर उनके चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के अरशद नदीम ने इस बार उन्हें पीछे छोड़ दिया। नदीम ने अपने दूसरे प्रयास में 92.97 मीटर का थ्रो करके स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया। टोक्यो ओलंपिक में नदीम पांचवें स्थान पर रहे थे।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story