×

Neeraj Chopra: विश्व एथलेटिक्स में सिल्वर मेडल जीतने वाले नीरज चौपड़ा कौन हैं, जानिए उनके बारे में सबकुछ

Neeraj Chopra: विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भारत को 19 साल बाद मेडल मिला है। इससे पहले महिलाओं में अंजू बॉबी जॉर्ड ने 2003 में कांस्य पदक जीता था।

Krishna Chaudhary
Published on: 24 July 2022 5:43 AM GMT
Neeraj Chopra
X

Neeraj Chopra (photo: social media )

Neeraj Chopra: टोक्यो ओलंपिक में भारत के लिए गोल्ड मेडल जीतकर (gold medal in Tokyo Olympics) इतिहास रचने वाले जेवलिन थ्रो खिलाड़ी नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) एकबार फिर सुर्खियों में हैं। उन्होंने अमेरिका के यूजीन में चल रही विश्व एथलेटिक्स में 88.13 मीटर भाला फेंक कर सिल्वर मेडल जीता और इसके साथ ही एक और इतिहास भी रच दिया। वह इस टूर्नामेंट के इतिहास में पदक जीतने वाले पहले भारतीय पुरूष बन गए हैं। विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भारत को 19 साल बाद मेडल मिला है। इससे पहले महिलाओं में अंजू बॉबी जॉर्ड ने 2003 में कांस्य पदक जीता था।

हरियाणा से आने वाले नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra Birth Place) का जन्म पानीपत जिले के खांद्रा गांव में 24 दिसंबर 1997 को एक साधारण किसान परिवार में हुआ था। नीरज ने अपनी पढ़ाई (Neeraj Chopra Education) चंडीगढ़ से की। उन्होंने साल 2016 में पोलैंड में हुए IAAF वर्ल्ड U-20 चैम्पियनशिप में 86.48 मीटर दूर भाला फेंक कर गोल्ड जीता था, जिसके बाद उन्हें सेना में जूनियर कमिशन्ड ऑफिसर के तौर पर नियुक्ति मिली थी।

नीरज का अब तक का स्पोर्ट्स में सफर

नीरज चोपड़ा ने साल 2013 में विश्व युवा चैंपियनशिप में भाग लिया। ये उनका पहला अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट था। उन्होंने 2014 में अपना पहला अंतरराष्ट्रीय पदक, बैंकॉक में आयोजित यूथ ओलंपिक क्वालिफिकेशन में जीता। 2015 में चोपड़ा ने जूनियर वर्ग में पिछला विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया, 2015 अखिल भारतीय अंतर-विश्वविद्यालय एथलेटिक्स मीट में 81.04 मीटर भाला फेंक दिया, यह उनका 80 मीटर से अधिक का पहला थ्रो था।

साल 2016 में नीरज ने पोलैंड में हुए IAAF वर्ल्ड U-20 चैम्पियनशिप में 86.48 मीटर दूर भाला फेंक कर गोल्ड जीता था। इसके बाद 2017 में उन्होंने 85.23 मीटर का थ्रो कर एशियन एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में भी गोल्ड मेडल जीता था। उस समय उनकी उम्र मात्र 20 साल थी। साल 2018 में इंडोनेशिया के जकार्ता में हुए एशियन गेम्स में नीरज ने 88.06 मीटर का थ्रो कर गोल्ड मेडल जीता था। नीरज पहले भारतीय हैं जिन्होंने एशियन गेम्स में गोल्ड जीता है।

2018 में एशियन गेम्स और कॉमनवेल्थ गेम्स में शानदार प्रदर्शन करने के बाद नीरज कंधे की चोट का शिकार हो गए, जिसके कारण उस साल वह अधिक नहीं खेल पाए। इसके बाद फिर कोरोना आ गया, जिसके कारण अधिकतर टूर्नामेंट रद्द हो गए। साल 2021 के मार्च में हुई इंडियन ग्रांड प्रिक्स में नीरज ने 88.07 मीटर का थ्रो कर अपना ही नेशनल रिकॉर्ड तोड़ दिया था। ये नीरज का अब तक का सबसे अच्छा प्रदर्शन था। इसके बाद उसी साल जून में पुर्तगाल में आयोजित मीटिंग सिडडे डी लिस्बोआ टूर्नामेंट में भी वह स्वर्ण पदक जीतने में कामयाब रहे। इसके बाद नीरज ने टोक्यो ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन करते हुए सभी खिलाड़ियों को पछाड़ दिया और स्वर्ण पदक अपने नाम किया।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story