×

नीरज चोपड़ा ने फिर रचा इतिहास, वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भारत को दिलाया सिल्वर मेडल

Neeraj Chopra Silver Medal: यूजीन में जारी वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में नीरज चोपड़ा इतिहास रच दिया है। जेवलिन थ्रो के फाइनल में नीरज चोपड़ा ने चौथे प्रयास में 88.13 मीटर भाला फेंककर दूसरा स्थान प्राप्त करते हुए सिल्वर मेडल (Neeraj Chopra Silver Medal) अपने नाम किया।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 24 July 2022 2:58 AM GMT (Updated on: 24 July 2022 3:03 AM GMT)
Neeraj Chopra Silver Medal
X
Click the Play button to listen to article

Neeraj Chopra Silver Medal: वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप के फाइनल में देश की उम्मीदों पर एक बार फिर नीरज चोपड़ा खरे उतरे हैं। यूजीन में जारी वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में नीरज चोपड़ा इतिहास रच दिया है। जेवलिन थ्रो के फाइनल में नीरज चोपड़ा ने चौथे प्रयास में 88.13 मीटर भाला फेंककर दूसरा स्थान प्राप्त करते हुए सिल्वर मेडल (Neeraj Chopra Silver Medal) अपने नाम किया। भारत के लिए इस चैंपियनशिप के इतिहास में आखिरी मेडल 2003 में अंजू बॉबी जॉर्ज ने पेरिस में जीता था। लेकिन नीरज चोपड़ा ने भारत के 19 साल के पदक के सूखे को खत्म करके एक बार फिर देश का मान बढ़ा दिया।

एंडरसन पीटर्स ने जीता गोल्ड:

इस फाइनल मुकाबले के लिए पहले से एंडरसन पीटर्स और नीरज चोपड़ा के बीच कड़ी टक्कर की उम्मीद की जा रही थी। एंडरसन पीटर्स ने तो अपने नाम के अनुरूप पहले ही प्रयास में 90.21 मीटर दूर भाला फेंक पहला स्थान काबिज किया। ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर्स ने गोल्ड मेडल अपने नाम किया। लेकिन भारत के नीरज चोपड़ा का पहला प्रयास फाउल हो गया। इससे देश की उम्मीदों को बढ़ा झटका लगा। लेकिन इसके बाद नीरज चोपड़ा ने लगातार तीन प्रयास में जबरदस्त वापसी करते हुए चौथी बार भाला 88.13 मीटर दूर फेंका। इससे वो इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर पहुंच गए। और देश के लिए एक और पदक जीत लिया।

वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप का फाइनल:

नीरज चोपड़ा का पहला थ्रो- फाउल

नीरज चोपड़ा का दूसरा थ्रो- 82.39

नीरज चोपड़ा का तीसरा थ्रो- 86.37

नीरज चोपड़ा का चौथा थ्रो- 88.13

नीरज चोपड़ा का पांचवा थ्रो- फाउल

रोहित यादव नहीं दिला पाए पदक:

बता दें वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप के भाला फेंक प्रतियोगिता के फाइनल में भारत के दो खिलाड़ी शामिल थे। नीरज चोपड़ा के साथ रोहित यादव ने भी इस इवेंट में शानदार प्रदर्शन के कारण फाइनल में अपनी जगह बनाई थी। लेकिन रोहित फाइनल में खास प्रदर्शन नहीं कर पाए। रोहित यादव 10वें नंबर पर रहते हुए फाइनल में मेडल की रेस से बाहर हो गए। लेकिन नीरज चोपड़ा ने सिल्वर मेडल जीतकर देश का नाम रोशन कर दिया।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story