×

संदीप लामिछाने ने वनडे क्रिकेट में रचा इतिहास, बने सबसे तेज़ 100 विकेट लेने वाले गेंदबाज़

Sandeep Lamichhane Records: आईपीएल का खुमार क्रिकेट फैंस के सिर चढ़कर बोल रहा है। लेकिन इस दौरान नेपाल के क्रिकेटर संदीप लामिछाने ने वनडे क्रिकेट में एक नया आयाम स्थापित कर दिया है। कुछ समय पहले संदीप लामिछाने पर नाबालिग लड़की ने शोषण का आरोप भी लगाया था।

Suryakant Soni
Published on: 21 April 2023 7:28 PM GMT
संदीप लामिछाने ने वनडे क्रिकेट में रचा इतिहास, बने सबसे तेज़ 100 विकेट लेने वाले गेंदबाज़
X
Sandeep Lamichhane Records

Sandeep Lamichhane Records: आईपीएल का खुमार क्रिकेट फैंस के सिर चढ़कर बोल रहा है। लेकिन इस दौरान नेपाल के क्रिकेटर संदीप लामिछाने ने वनडे क्रिकेट में एक नया आयाम स्थापित कर दिया है। कुछ समय पहले संदीप लामिछाने पर नाबालिग लड़की ने शोषण का आरोप भी लगाया था। जिसके बाद उन्हें नेपाल क्रिकेट बोर्ड ने बैन भी कर दिया था। लेकिन अब वो एक बार फिर अपनी राष्ट्रीय टीम में वापसी कर चुके हैं। इस बार उन्होंने वनडे क्रिकेट में सबसे तेज़ 100 विकेट लेने का कीर्तिमान स्थापित कर दिया।

सबसे तेज 100 वनडे विकेट लेने वाले गेंदबाज:

संदीप लामिछाने बतौर स्पिनर दुनिया में अपनी एक ख़ास पहचान बना चुके हैं। नेपाल टीम के अलावा उनको दुनिया की सभी बड़ी लीग में खेलने का मौका भी मिला हैं। यहां तक आईपीएल जैसी सबसे प्रतिष्ठित लीग में खेलना का अवसर मिल चुका हैं। अब उन्होंने एसीसी मेंस प्रीमियर कप में ओमान के खिलाफ मुकाबले में लामिछाने ने सबसे तेज 100 वनडे विकेट लेने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। उन्होंने अपने करियर के 42वें मुकाबला में यह खास मुकाम हासिल किया है।

राशिद खान के नाम था पहले ये रिकॉर्ड:

बता दें वनडे क्रिकेट में सबसे तेज़ 100 विकेट के आंकड़े तक पहुंचने का रिकॉर्ड अफ़ग़ानिस्तान के स्पिनर राशिद खान के नाम था। राशिद खान ने इससे पहले 44 मैचों में ये कारनामा किया था। लामिछाने ने यह कीर्तिमान अपने 42वें मैच में किया हैं। अब राशिद खान दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। इस मामले में तीसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के तेज़ गेंदबाज़ मिचेल स्टार्क का आता हैं। स्टार्क ने यह कारनामा 52 वनडे मैचों में किया हैं।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story