×

न्यूजीलैंड क्रिकेट संघ ने कहा- IPL में मवेशियों की तरह हो रही खिलाड़ियों की नीलामी

न्यूजीलैंड क्रिकेट संघ देश की महत्वाकांक्षी खेल प्रतियोगिता पर सवालिया निशान लगा दिया। नीलामी की पूरी प्रणाली पर सवाल खड़े दिए।कीवियों की बात सुनेगें तो आप हैरत में पड़ जाएंगे।NZCPA चीफ हेथ मिल्स ने इस नीलामी को क्रूर,अपमानित करने वाला और खिलाड़ियों की आजीविका के साथ खिलवाड़ करने वाला करार दिया है।एक स्थनीय समाचार पत्र न्यूजीलैंड हेराल्ड को मिल्स ने ब

Anoop Ojha
Published on: 31 Jan 2018 8:10 AM GMT
न्यूजीलैंड क्रिकेट संघ ने कहा- IPL में मवेशियों की तरह हो रही खिलाड़ियों की नीलामी
X
न्यूजीलैंड क्रिकेट संघ ने कहा- IPL में मवेशियों की तरह हो रही खिलाड़ियों की नीलामी

वेलिंगटन: न्यूजीलैंड क्रिकेट संघ ने देश की महत्वाकांक्षी खेल प्रतियोगिता पर सवालिया निशान लगा दिया।नीलामी की पूरी प्रणाली पर सवाल खड़े दिए।कीवियों की बात सुनेगें तो आप हैरत में पड़ जाएंगे।NZCPA चीफ हेथ मिल्स ने इस नीलामी को क्रूर,अपमानित करने वाला और खिलाड़ियों की आजीविका के साथ खिलवाड़ करने वाला करार दिया है।एक स्थानीय समाचार पत्र न्यूजीलैंड हेराल्ड को मिल्स ने बताया,'मुझे लगता है कि पूरी प्रणाली पुरानी है और उन खिलाड़ियों के लिए काफी अपमानजनक है, जिन्हें दुनिया के सामने मवेशियों की तरह परेड करते दिखाया गया।'



मिल्स ने वेलिंगटन क्रिकेट के पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी पीटर क्लिंटन के उस ट्वीट का समर्थन किया है, जिसमें उन्होंने लिखा है, - 'आईपीएल नीलामी मर्यादाहीन, क्रूर और अनावश्यक रोजगार पैदा करने की प्रक्रिया है। यह हास्यास्पद मध्ययुगीन प्रणाली आज भी जिंदा है।

मिल्स ने कहा है कि कई खिलाड़ी इसलिए निराश हैं, क्योंकि वे अब भी आईपीएल प्रणाली को समझ नहीं पाते हैं। उन्हें नहीं पता कि आखिर यह कैसे काम करता है। उन्होंने नीलामी प्रणाली गलत बताते हुए कहा कि यह कहीं से भी प्रोफेशनल नजर नहीं आता।

बंबई उच्च न्यायालय की आईपीएल को लेकर कड़ी टिप्‍पणी

इससे पहले बंबई उच्च न्यायालय ने आईपीएल को लेकर कड़ी टिप्‍पणी की है।'न्यायमूर्ति एससी धर्माधिकारी और न्यायमूर्ति भारती डांगरे की खंडपीठ ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के पूर्व चेयरमैन ललित मोदी की याचिका पर आदेश देते हुए यह कड़ी टिप्पणी की। कोर्ट ने कहा था कि आईपीएल ने लोगों को ‘सट्टेबाजी और फिक्सिंग’ जैसे शब्दों से परिचित कराया है तथा विदेशी मुद्रा नियमों के कथित उल्लंघनों को ध्यान में रखते हुए अब समय आ गया है, जब देखना होगा कि क्या यह टूर्नामेंट क्रिकेट खेल के हित में है।

नीलामी में विदेशी खिलाड़ी

नीलामी में 59 विदेशी खिलाड़ी खरीदे गए हैं, जिनमें से 7 न्यूजीलैंड के हैं। इस लिस्ट में ब्रेंडन मेक्कुलम (CSK), केन विलियमसन, (SRH), ट्रेंट बोल्ट (DD), कॉलिन डि ग्रैंडहोम (RCB), कॉलिन मुनरो (DD), टिम साउदी (RCB) और मिचेल सैंटनर (CSK) शामिल हैं।

Anoop Ojha

Anoop Ojha

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story