×

New Zealand Cricket: न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने महिला टीम के हक में लिया ये बड़ा फैसला, जानें क्यों हो रही चर्चा और तारीफ

New Zealand Cricket Board:एनजेडसी छह बड़े संघों और न्यूजीलैंड क्रिकेट खिलाड़ी संघ के बीच ऐतिहासिक करार के तहत घरेलू महिला खिलाड़ियों को सभी फॉर्मेट और प्रतियोगिताओं में पुरुषों के समान अब से मैच फीस मिलेगी।

Prashant Dixit
Published on: 5 July 2022 10:10 AM GMT
New Zealand wooman Cricket team
X

New Zealand wooman Cricket team (image credit social media)

New Zealand Cricket Board: न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने बहुत ही बड़ा फैसला लेते हुए वर्ल्ड क्रिकेट में पहली बार देश की पुरुष टीम और महिला टीम के क्रिकेटरों को मैच के सभी फॉर्मेट और टूर्नामेंट में समान मैच फीस मिलेगी। एनजेडसी छह बड़े संघों और न्यूजीलैंड क्रिकेट खिलाड़ी संघ के बीच ऐतिहासिक करार के तहत वाइट फर्न (न्यूजीलैंड की राष्ट्रीय महिला क्रिकेट टीम) और घरेलू महिला खिलाड़ियों को सभी फॉर्मेट और प्रतियोगिताओं में पुरुषों के समान अब से मैच फीस मिलेगी।

न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड का बयान

एनजेडसी (NZC) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेविड वाइट ने एक बयान में कहा, 'मैं इस तरह के महत्वपूर्ण समझौते पर पहुंचने में भूमिका के लिए खिलाड़ियों और बड़े संघों को धन्यवाद और बधाई देना चाहता हूं उन्होंने आगे कहा, 'यह हमारे खेल का सबसे महत्वपूर्ण करार हैं, जो एनजेडसी जैसे बड़े संघो हमारे खिलाड़ियों के लिए बाध्यकारी होगा, और क्रिकेट में कोष प्रगति और विकास की आधारशिला रखेगा'।

विलियमसन और डिवाइनने के बयान

पुरुष टीम के कप्तान केन विलियमसन ने कहा, 'यह आगे की दिशा में बढ़ाया गया बड़ा कदम है, और इससे युवा महिला और लड़कियां खेल के प्रति आकर्षित होंगी'। जबकि महिला क्रिकेट टीम की कप्तान सोफी डिवाइन ने कहा, 'यह इंटरनेशनल और घरेलू महिला खिलाड़ियों के लिए अच्छा है, कि उन्हें पुरुषों के समान करार के साथ मान्यता मिल रही है'।

अब इतनी मिलेगी एक मैच की फीस

अब प्रत्येक बड़े संघ की शीर्ष रैंकिंग वाली महिला खिलाड़ियों को अधिकतम 19 हजार 146 न्यूजीलैंड डॉलर (तीन हजार 423 न्यूजीलैंड डॉलर से बढ़कर), छठी रैंकिंग की खिलाड़ी को 18 हजार 646 न्यूजीलैंड डॉलर (तीन हजार 423 न्यूजीलैंड डॉलर से बढ़कर) और 12वें नंबर की खिलाड़ी को 18 हजार 146 न्यूजीलैंड डॉलर (तीन हजार 423 न्यूजीलैंड डॉलर से बढ़कर) तक मिलेंगे रूपये फीस मिलेंगी।

न्यूजीलैंड क्रिकेड बोर्ड का यह फैसला

न्यूजीलैंड क्रिकेड प्लेयर्स एसोसिएशन (Zealand Cricket Players Association) और न्यूजीलैंड क्रिकेट (New Zealand Cricket) के इस फैसले को बहुत अहम माना जा रहा है। क्योंकि अब तक महिला और पुरूष खिलाड़ियों को समान पैसे नहीं मिलते थे। महिला और पुरूष क्रिकेटरों को बराबर पैसे मिले, इस बाती की मांग पिछले लंबे अरसे से हो रही थी, लेकिन अब न्यूजीलैंड क्रिकेट यह बड़ा फैसला लेकर विश्व में तारीफ बटोर रहा है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story