×

हैमिल्टन के मैदान पर न्यूज़ीलैंड पांच साल से नहीं हारी एक भी मुकाबला, जानिए स्टेडियम से जुड़ी खास बातें...

IND vs NZ 2nd ODI: टीम इंडिया के खिलाफ पिछले काफी समय से न्यूज़ीलैंड का वनडे क्रिकेट में प्रदर्शन काफी लाजवाब रहा है। तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच में न्यूज़ीलैंड ने भारतीय टीम को सात विकेट से करारी शिकस्त दी। ऑकलैंड के मैदान पर खेले गए मैच में जीत दर्ज करके कीवी टीम ने सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 26 Nov 2022 10:40 AM GMT
IND vs NZ 2nd ODI
X

IND vs NZ 2nd ODI

IND vs NZ 2nd ODI: टीम इंडिया के खिलाफ पिछले काफी समय से न्यूज़ीलैंड का वनडे क्रिकेट में प्रदर्शन काफी लाजवाब रहा है। तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच में न्यूज़ीलैंड ने भारतीय टीम को सात विकेट से करारी शिकस्त दी। ऑकलैंड के मैदान पर खेले गए मैच में जीत दर्ज करके कीवी टीम ने सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली। अब टीम इंडिया और मेजबान टीम के बीच दूसरा मुकाबला हैमिल्टन के मैदान पर खेला जाएगा। इस मैच को जीतकर कीवी टीम सीरीज पर कब्जा करना चाहेगी। वहीं टीम इंडिया के लिए अब वापसी करना बेहद मुश्किल नज़र आ रहा है। क्योंकि हैमिल्टन के मैदान पर न्यूज़ीलैंड का रिकॉर्ड गज़ब का रहा है। चलिए जानते हैं हैमिल्टन स्टेडियम से जुड़ी खास बातें...

यहां न्यूज़ीलैंड पांच साल से नहीं हारी एक भी मुकाबला:

हैमिल्टन स्टेडियम पर दोनों टीमों के बीच एक जबरदस्त मुकाबला देखने को मिल सकता है। कीवी टीम का अपने इस घरेलू मैदान पर रिकॉर्ड अद्भुत रहा है। यहां पिछले पांच साल से ज्यादा वक्त से कीवी टीम एक भी मुकाबला नहीं हारी है। इस दौरान कीवी टीम ने यहां सात मुकाबले खेले हैं, इसमें सभी में उनको जीत मिली है। इस दौरान उसका सामना दक्षिण अफ्रीका, पाकिस्तान, इंग्लैंड और भारत जैसी मजबूत टीमों से हुआ है। लेकिन इसके बावजूद कीवी टीम यहां हर बार जीतने में कामयाब हुई है। यहां न्यूजीलैंड को आखिरी बार 2017 में हार का सामना करना पड़ा था। उस समय साउथ अफ्रीका ने मेजबान कीवी टीम को 4 विकेट से हराया था। उस मैच के बाद से अब तक न्यूज़ीलैंड इस मैदान पर अजेय है।

हैमिल्टन के मैदान पर न्यूजीलैंड का रिकॉर्ड बड़ा दमदार रहा है। कीवी टीम ने यहां अब तक कुल 32 वनडे मैच खेले हैं। जिसमें उसे 23 में जीत मिली और 7 में हार का सामना करना पड़ा। इस मैदान पर अब तक 2 मुकाबले बारिश के कारण बेनतीजा रहे। टीम इंडिया को इस मैदान पर न्यूज़ीलैंड की टीम पिछले पांच साल में दो बार हार चुकी है। साल 2019 और 2020 में कीवी टीम ने इस मैदान पर भारत को पटखनी दी। अब तक इतिहास पर एक नज़र डाले तो भारत को यहां 7 मैचों में से 6 मुकाबले में हार का सामना पड़ा है।

लगातार पांच बार हार चुकी टीम इंडिया:

टीम इंडिया का वनडे में कीवी टीम के खिलाफ प्रदर्शन बेहद ख़राब रहा है। पिछले वनडे विश्वकप से लेकर अब तक टीम इंडिया को न्यूज़ीलैंड की टीम पांच बार हरा चुकी है। 2019 विश्वकप के दौरान भी टीम इंडिया को कीवी टीम ने हराकर विश्वकप जीतने का सपना तोड़ा था। शुक्रवार को न्यूज़ीलैंड की भारत के खिलाफ लगातार पांचवीं जीत हो गई। इसके साथ यह वनडे क्रिकेट के इतिहास में कीवी टीम की भारत के खिलाफ 50वीं जीत हो गई। टीम इंडिया ने अंतिम बार 2019 में न्यूज़ीलैंड को वनडे में हराया था। वो न्यूज़ीलैंड की सरजमीं पर खेली गई द्विपक्षीय सीरीज का मुकाबला था।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story