×

वेस्टइंडीज क्रिकेट को लगा बड़ा झटका, निकोलस पूरन ने छोड़ी कप्तानी, सामने आई ये बड़ी वजह

Nicholas Pooran Stepdown Captancy: टी-20 में शर्मनाक प्रदर्शन करने वाली टीमों में अब खलबली मची हुई है। जहां टीम इंडिया ने अपनी पूरी चयन समिति को बर्खास्त कर दिया था। वहीं अब खबर आ रही है कि वेस्टइंडीज के कप्तान निकोलस पूरन ने वनडे और टी-20 कप्तानी से इस्तीफा दे दिया है।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 22 Nov 2022 3:45 AM GMT
Nicholas Pooran
X

Nicholas Pooran Stepdown Captancy: टी-20 में शर्मनाक प्रदर्शन करने वाली टीमों में अब खलबली मची हुई है। जहां टीम इंडिया ने अपनी पूरी चयन समिति को बर्खास्त कर दिया था। वहीं अब खबर आ रही है कि वेस्टइंडीज के कप्तान निकोलस पूरन ने वनडे और टी-20 कप्तानी से इस्तीफा दे दिया है। बता दें हाल ही में वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड ने इस हार की समीक्षा की जिम्मेदारी तीन सदस्यीय कमेटी को सौंपा था। इसमें पूर्व कप्तान ब्रायन लारा और मिकी ऑर्थर का नाम भी शामिल था। लेकिन इस कमेटी की रिपोर्ट से पहले ही निकोलस पूरन ने कप्तानी से इस्तीफा दे दिया। इसके पीछे उन्होंने टी-20 वर्ल्ड कप की भारी निराशा को बताया है।

सुपर 12 में नहीं पहुंच पाई थी टीम:

बता दें दो बार की टी-20 विश्व चैंपियन वेस्टइंडीज का प्रदर्शन काफी निराशाजनक रहा था। टीम क्वालीफायर राउंड से ही बाहर हो गई थी। उसके बाद से टीम के प्रदर्शन पर काफी सवाल उठने लगे थे। जिम्बाब्वे, आयरलैंड और स्कॉटलैंड जैसी छोटी टीमों के साथ ग्रुप में होने के बावजूद, दो बार की वर्ल्ड चैंपियन टीम वेस्टइंडीज तालिका में सबसे नीचे रही। बता दें कीरोन पोलार्ड के संन्यास के बाद इस साल मई में पूरन को वनडे और टी20 में वेस्टइंडीज की टीम का कप्तान बनाया गया था। पूरन विंडीज टीम की कप्तानी का बोझ 6 महीने भी नहीं झेल पाए। उनके खेल पर भी इस दौरान काफी असर देखने को मिला।

रोवमैन पॉवेल हो सकते हैं नए कप्तान:

करीब छह महीने में वेस्टइंडीज़ टीम की कप्तानी छोड़ने वाले निकोलस पूरन के बाद अब नए कप्तान की जल्द घोषणा हो सकती हैं। वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाज़ रोवमैन पॉवेल अब टीम के नए कप्तान नियुक्त किए जा सकते हैं। इसकी घोषणा एक-दो दिन में क्रिकेट वेस्टइंडीज कर सकता है। रोवमैन पॉवेल वेस्टइंडीज के मध्यमक्रम के दमदार बल्लेबाज़ के रूप में जाने जाते हैं। अपनी आतिशी बल्लेबाज़ी के चलते इनको टीम में शामिल किया जाता हैं। अब अगर इस खिलाड़ी को कप्तान बनाया जाता हैं तो विंडीज टीम एक बार फिर मैदान पर आक्रमकता के साथ खेलती दिखाई देगी।

क्रिकेट वेस्टइंडीज ने हाल में गठित की थी समीक्षा कमेटी:

बता दें टी-20 वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज के ख़राब प्रदर्शन की समीक्षा के लिए क्रिकेट वेस्टइंडीज ने हाल में तीन लोगों के स्वतंत्र पैनल की घोषणा की थी। इसमें वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज और पूर्व कप्तान ब्रायन लारा (Brian Lara) और अंतर्राष्ट्रीय कोच मिकी आर्थर (Mickey Arthur) को शामिल किया गया था। इसकी अध्यक्षता ईस्टर्न कैरेबियन सुप्रीम कोर्ट में उच्च न्यायालय के न्यायाधीश पैट्रिक थॉम्पसन करेंगे। इससे पहले टीम के मुख्य कोच फिल सिमंस ने अपने पद से हटने का निर्णय लिया था।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story