×

Sarfaraz Khan: केवल पिता नौशाद ही नहीं बल्कि सरफराज को स्पिन का महारथी बनाने में इन दिग्गज खिलाड़ियों के कोच का भी रहा है हाथ

Sarfaraz Khan: सरफराज खान को डेब्यू का मौका मिलने के बाद उन्होंने पहले ही टेस्ट मैच में शानदार प्रदर्शन करते हुए 62 और 68 रनों की पारी खेली।

Kalpesh Kalal
Published on: 20 Feb 2024 5:49 AM GMT
Sarfaraz Khan
X

Sarfaraz Khan (Source_Social Media)

Sarfaraz Khan: भारतीय क्रिकेट टीम में सरफराज खान अब हर किसी की जुबां पर चढ़ चुके हैं। इस 26 साल के होनहार बल्लेबाज ने हाल ही में अपने टेस्ट करियर का डेब्यू किया। इस डेब्यू में सरफराज खान ने कमाल का प्रदर्शन किया। इस युवा बल्लेबाज ने इंग्लैंड के खिलाफ राजकोट में खेले गए डेब्यू मैच की पहली पारी में उन्होंने तेज तर्रार 62 रन बना डाले और अनलकी रहे कि उन्हें रनआउट होना पड़ा। इसके बाद दूसरी पारी में भी सरफराज का बल्ला अच्छे से बोला और उन्होंने 68 रन की पारी खेली।

केवल पिता नौशाद ही नहीं, इन कोच ने भी किया है सरफराज के लिए काम

इस बेहतरीन डेब्यू के बाद अब हर कोई इस युवा खिलाड़ी की चर्चा कर रहा है। इन्होंने खासकर राजकोट टेस्ट मैच में स्पिन गेंदबाजी को बहुत ही अच्छे से खेला जिसमें इंग्लिश स्पिनर्स का बखूबी सामना तो किया ही साथ ही उन्हें अटैक भी किया। सरफराज के करियर में उनके पिता नौशाद खान का बड़ा रोल रहा है, लेकिन साथ कुछ और दिग्गज खिलाड़ियों के गुरू ने भी सरफराज को खूब सपोर्ट किया है।

भारत के कईं दिग्गज खिलाड़ियों के कोच का रहा है सरफराज के करियर में योगदान

सरफराज खान के लिए कोरोना काल के 2 साल में लगे लॉकडाउन के दौरान भारत के कईं दिग्गज खिलाड़ियों के कोच ने काफी मदद की है। जिसमें कुलदीप यादव के कोच कपिल पांडे की बात करें या फिर भुवनेश्वर कुमार के कोच संजय रस्तोगी, अभिमन्यु ईश्वरन के पिता और कोच आरपी ईश्वरन, गौतम गंभीर के कोच संजय भारद्वाज और मोहम्मद शमी के कोच बदरूद्दीन शेख का भी खास हाथ रहा है। लॉकडाउन के दौरान सरफराज खान ने स्पिन फ्रेंडली विकेट पर खेलने के लिए मुंबई से लेकर अमरोह, मुरादाबाद, मेरठ, कानपुर, मथुरा के साथ देहरादून की यात्रा की और इस कड़ी मेहनत के बूते आज को स्पिन के महारथी बने।

कुलदीप के कोच कपिल पांडे ने सरफराज को खूब करायी बैटिंग

सरफराज खान की इस जबरदस्त डेब्यू की सफलता के बाद कुलदीप यादव के कोच कपिल पांडे ने कहा कि, “लॉकडाउन के समय नौशाद(सरफराज के पिता) ने मुझे फोन किया। हम दोनों आजमगढ़ के हैं और हमने मुंबई में साथ में क्लब क्रिकेट खेला है। तो जब उन्होंने सरफराज को लेकर बात कि तो मुझे लगा कि यह मेरी जिम्मेदारी है। लॉकडाउन के वक्त सरफराज ने कुलदीप यादव का हमारी कानपुर एकेडमी में काफी सामना किया। दोनों ने एक साथ कई नेट सेशन में भाग लिया। मुंबई की लाल मिट्टी में खेलकर बड़ा हुआ सरफराज का स्पिनर्स के खिलाफ गेम शानदार है और वह अपने पैरों का काफी अच्छी तरह से उपयोग करता है।”

मोहम्मद शमी के कोच ने भी सरफराज को दी ट्रेनिंग

भारतीय क्रिकेट टीम के अनुभवी तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी के कोच बदरूद्दीन शेख ने भी सरफराज खान को लेकर बात की। उन्होंने सरफराज खान को लेकर कहा कि, “हां मैंने अहमदाबाद में उसके लिए ट्रेनिंग और नेट्स का आयोजन कराया। इसमें कोई दो राय नहीं कि बेटे और पिता दोनों ने कड़ी मेहनत की है। मैंने होस्टरल में उसके रुकने का इंतजाम किया और कुछ मैच खिलाए।“

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story