×

IND vs AUS: प्रसिद्ध कृष्णा या अक्षर पटेल नहीं बल्कि ईशान किशन हैं तीसरे मैच में हार के सबसे बड़े गुनहगार

IND vs AUS: भारतीय टीम सीरीज में 2-0 से आगे बढ़ते हुए 3-0 करने का अच्छा मौका था, लेकिन ईशान किशन के द्वारा की गई गलती ने टीम इंडिया को हार झेलने पर मजबूर कर दिया।

Kalpesh Kalal
Published on: 29 Nov 2023 6:19 AM GMT
Ishan Kishan
X

IND vs AUS (Social Media)

IND vs AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 5 मैचों की टी-20 सीरीज का तीसरा मैच... जहां टीम इंडिया लगभग जीत की दहलीज पर खड़ा था, जब कंगारू टीम को आखिरी 2 ओवर में मैच को अपने नाम करने के लिए 43 रनों की जरूरत थी, अंतिम 12 गेंद में 43 रन बनाना बहुत ही मुश्किल होता है, जो कभी कभार ही देखने को मिलता है। लेकिन इस मुश्किल काम को ऑस्ट्रेलिया ने आसान बना दिया और आखिरी गेंद पर ग्लेन मैक्सवेल के विनिंग शॉट के साथ ही टीम इंडिया को लगातार तीसरा मैच जीतने से रोक दिया।

आखिरी 2 ओवर में गेंदबाजों ने लुटाए 43 रन

12 गेंद में 43 रन देना बहुतत हद तक एक खराब गेंदबाजी का नजारा है। भारत के 222 रन के बचाव के लिए आखिरी 2 ओवर प्रसिद्ध कृष्णा और अक्षर पटेल ने डाला, दोनों ही गेंदबाज बहुत ही अच्छी टी20 गेंदबाज के तौर पर माने जाते हैं, लेकिन इन दो ओवर में दोनों ने 43 रन लुटा दिए। जिसमें 19वें ओवर में अक्षर पटेल ने 22 रन खर्च किए, तो वहीं आखिरी ओवर में प्रसिद्ध कृष्णा ने जरूरी 21 रनों को पार करते हुए 23 रन खर्च कर ऑस्ट्रेलिया को जीतने का मौका दे दिया।

गेंदबाज कृष्णा और अक्षर नहीं बल्कि ईशान किशन हैं हार के विलेन

इन दो ओवर में बने 43 रनों को देखते हुए तो साफ है कि गेंदबाजी में बड़ी चूक हुई है। हर कोई अक्षर पटेल और प्रसिद्ध कृष्णा को इस मैच में हार का सबसे बड़ा गुनहगार मान रहा है। लेकिन वास्तविक गुनहगार ये दोनों गेंदबाज नहीं बल्कि विकेटकीपर ईशान किशन को मानें तो गलत नहीं होगा, क्योंकि इनकी ही चूक ने ऑस्ट्रेलिया के लिए मैच को आसान बना दिया।

ईशान किशन ने गेंद को विकेट से आगे पकड़ा, हुई नो बॉल

अब आप सोच रहे होंगे कि ईशान किशन ने ऐसा क्या कर दिया, तो चलिए हम आपको बताते हैं...कैसे ईशान किशन बने हार के सबसे विलेन? जब यहां आखिरी 12 गेंद पर ऑस्ट्रेलिया को 43 रनों की जरूरत थी, तब अक्षर पटेल गेंद करने पहुंचे। इस ओवर में अक्षर ने 3 गेंद में 10 रन खर्च कर दिए जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया को 9 गेंद में 33 रन बनाने थे। ओवर की चौथी गेंद पर अक्षर पटेल ने मैथ्यू वेड को बीट करा दिया। जिससे गेंद डॉट हो गई और 8 गेंद में 33 रन हो सकते थे, लेकिन यहां ईशान किशन ने गेंद को स्टंप से आगे पकड़कर गलती कर दी और रिप्ले को देखकर थर्ड अंपायर ने नियम के हिसाब से गेंद को नो बॉल करार दे दिया। अब ऑस्ट्रेलिया को 1 रन कम पड़ गया और गेंद में कोई नुकसान नहीं हुआ। इसके बाद फ्री हिट पर मैथ्यू वेड ने छक्का लगा दिया जिससे उन्हें फाल्तू के 1 गेंद में 7 रन मिल गए। अगर ईशान किशन ये गलती ना करते तो ऐसी स्थिति में 7 रन बचाए जा सकते थे।

आखिरी गेंद को किशन नहीं कर सके कलेक्ट, हो गया चौका

इसके बाद किशन ने एक और चूक अंतिम ओवर में की अंतिम गेंद पर की। जब ग्लेन मैक्सवेल कृष्णा की गेंद को स्कूप खेलने गए और उनके बल्ले का भीतरी किनारा लेकर गेंद ईशान किशन को छकाती हुई पीछे की तरफ बाउन्ड्री लाइन पर चली गई और चौका मिल गया। यहां अगर किशन गेंद को कलेक्ट कर लेते तो आखिरी गेंद पर भी जीत मिल सकती थी। इस तरह से किशन की दो गलतियों ने मैच में टीम इंडिया का बेडा गर्क कर दिया।

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story