×

Novak Djokovic: नोवाक जोकोविच ने रचा इतिहास, सितसिपास को हराकर जीता ग्रैंड स्लैम का खिताब

Novak Djokovic: नोवाक जोकोविच ने सितसिपास के खिलाफ दो सेट के अंतर को मिटाते हुए रविवार को फ्रेंच ओपन में जीत लिया।

Ramkrishna Vajpei

Ramkrishna VajpeiWritten By Ramkrishna VajpeiChitra SinghPublished By Chitra Singh

Published on 14 Jun 2021 8:16 AM GMT

Novak Djokovic: नोवाक जोकोविच ने रचा इतिहास, सितसिपास को हराकर जीता ग्रैंड स्लैम का खिताब
X
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Novak Djokovic: नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) ने अपनी श्रेष्ठता साबित करते हुए स्टेफानोस सितसिपास (Stefanos Tsitsipas) के खिलाफ दो सेट के अंतर को मिटाते हुए रविवार को फ्रेंच ओपन 6-7 (6), 2-6, 6-3, 6-2, 6-4 से जीत लिया। सर्ब अब एकमात्र पुरुष खिलाड़ी है जिसने चार ग्रैंड स्लैम में से प्रत्येक को कम से कम दो बार जीता है। ऐसे में सवाल उठता है कि क्या जोकोविच अब तक के सबसे महान हैं? तो इसका जवाब निसंदेह हां है और ये खिलाड़ी कुछ समय के लिए, संख्याओं के आधार पर महान है।

जोकोविच रोजर फेडरर (27-23) और राफेल नडाल (शुक्रवार को सेमीफाइनल जीत के बाद 30-28) दोनों से आमने-सामने के रिकॉर्ड में आगे हैं। वह चारों ग्रैंड स्लैम में फेडरर और नडाल पर जीत हासिल करने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं। वह कई ग्रैंड स्लैम फ़ाइनल, कई मास्टर्स फ़ाइनल और सीज़न-एंडिंग चैंपियनशिप के फ़ाइनल में दोनों को हराने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं।

जोकोविच ने जीते खिताब

तीन हैवीवेट के लिए निश्चित रूप से आस्ट्रेलिया पसंदीदा राज्य हैं, जोकोविच के पास सबसे अधिक ऑस्ट्रेलियन ओपन जीत (9) और सबसे हार्डकोर्ट मेजर और मास्टर्स खिताब का रिकॉर्ड है। लेकिन अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ उनके पसंदीदा ग्राउंड पर सफलता जोकोविच को अलग करती है।

क्ले पर 13 बार के फ्रेंच ओपन चैंपियन नडाल के 19-8 से आगे होने की उम्मीद है। लेकिन जोकोविच की वे आठ जीत सतह पर नडाल पर किसी भी खिलाड़ी द्वारा सबसे अधिक हैं। जोकोविच एकमात्र खिलाड़ी हैं जिन्होंने नडाल को दो बार रोलैंड गैरोस में हराया है, और तीनों क्ले-कोर्ट मास्टर्स 1000 स्पर्धाओं में स्पैनियार्ड को हराया है।

रविवार को हुई फ्रेंच ओपन (French Open 2021) जीत सहित जोकोविच के 84 में से 17 खिताब क्ले पर आए हैं। वह कार्लोस मोया, एंड्रेस गोमेज़ और गुस्तावो कुएर्टन जैसे क्ले-कोर्ट के दिग्गजों से आगे है। ऑल-टाइम क्ले-कोर्ट टाइटल की सूची में अब 10 वें स्थान पर है। क्ले पर 10 मास्टर्स खिताबों की उनकी संख्या नडाल के 26 के रिकॉर्ड के बाद दूसरे स्थान पर है। पांच विबंलडन खिताब जीतने वाले जोकोविच ने एक मौके पर कहा था "ईमानदारी से कहूं तो, पहले तो मैंने घास पर थोड़ा संघर्ष किया, वास्तव में यह समझने के लिए कि मुझे कोर्ट पर कैसे आगे बढ़ना है।"

विंबलडन फाइनल

आठ बार के विंबलडन चैंपियन फेडरर के खिलाफ उनका रिकॉर्ड भी उतना ही प्रभावशाली है, जिसका ओपन एरा (87) में घास पर सर्वश्रेष्ठ जीत प्रतिशत है। जोकोविच घास पर फेडरर के खिलाफ 3-1 से हैं, तीनों जीत विंबलडन (Wimblendon) के फाइनल में आ रही हैं। हार्डकोर्ट पर वह फेडरर के खिलाफ 20-18 और नडाल के खिलाफ 20-7 है।

जोकोविच के रिकॉर्ड

जोकोविच से बेहतर पांच-सेटर आउट करने वाला कोई नहीं है। लंबे मैचों में, जोकोविच के पास 35 जीत और 10 हार का रिकॉर्ड है; 77 प्रतिशत की जीत दर है। नडाल 22-12 (63%) और फेडरर 32-23 (58%) हैं।

नोवाक जोकोविच (फोटो- सोशल मीडिया)

शीर्ष दस विरोधियों के खिलाफ जोकोविच का प्रदर्शन सर्वोच्च

शीर्ष दस विरोधियों के खिलाफ मैचों की बात करें तो जोकोविच का प्रदर्शन सर्वोच्च है। उनका जीत-हार का रिकॉर्ड 222-100 है; 69 फीसद की सफलता दर है। जबकि फेडरर (223-123) और नडाल (178-99) दोनों 64 फीसद पर हैं। शीर्ष पांच के खिलाफ दौड़ बहुत कठिन है, लेकिन जोकोविच 60 की जीत दर के साथ नडाल के 59 और फेडरर के 58 प्रतिशत से आगे हैं।

जोकोविच मास्टर्स 1000 टूर्नामेंट में सफलता का बेंचमार्क है, चार ग्रैंड स्लैम के बाद पुरुषों की टेनिस में स्पर्धाओं की यह सबसे प्रतिष्ठित श्रृंखला है। 2018 में, वह करियर गोल्डन मास्टर्स को पूरा करने वाले एकमात्र एकल खिलाड़ी बन गए और सभी नौ मास्टर्स एकल खिताबों के सेट को पूरा किया। 2020 में, उन्होंने अपने रिकॉर्ड का विस्तार करने के लिए नौ के एक और सेट पर कब्जा जमाया। उनके पास संयुक्त रूप से सबसे अधिक एकल खिताब हैं (36, नडाल के साथ बराबरी पर) और एक सीज़न (2015 में छह) में सबसे अधिक खिताब का रिकॉर्ड रखते हैं।

जोकोविच सफलता के दो महत्वपूर्ण मापदंडों

विश्व रैंकिंग और पुरस्कार राशि पर सभी प्रतिस्पर्धियों को पछाड़ते हैं। फ्रेंच ओपन में एकल और युगल में इस 34 वर्षीय खिलाड़ी की कुल पुरस्कार राशि 148 मिलियन डॉलर थी, जो फेडरर ($ 130 मिलियन) और नडाल ($ 124 मिलियन) से आगे थी। इस साल अप्रैल में, उन्होंने एटीपी रैंकिंग में विश्व नंबर 1 के रूप में सबसे अधिक हफ्तों का रिकॉर्ड भी बनाया। उन्होंने फेडरर के 310 सप्ताह के निशान को पीछे छोड़ दिया और अभी भी 326 सप्ताह में मजबूत हो रहे हैं।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story