×

NZ vs AFG T20: न्यूजीलैंड-अफगानिस्तान के बीच आज होगा घमासान, जानें दोनों टीमों का मैच प्रीव्यू और प्लेइंंग इलेवन

NZ vs AFG T20: टी 20 विश्व कप 2021 सुपर 12 के मुकाबले में आज न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान एक-दूसरे के सामने होंगे। आइए जानते है इस मैच के प्रीव्यू, पिच रिपोर्ट और प्लेइंग इलेवन के बारे में...

Chitra Singh
Written By Chitra SinghNewstrack Network
Published on: 7 Nov 2021 6:45 AM GMT (Updated on: 7 Nov 2021 6:52 AM GMT)
NZ vs AFG T20
X

NZ vs AFG T20 (Photo- Social Media)

NZ vs AFG T20: आईसीसी मेंस टी 20 विश्व कप 2021 सुपर 12 (ICC Men's T20 World Cup 2021 Super 12) मैच में न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान (NZ vs AFG T20) एक दूसरे का सामना करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। दोनों टीम (New Zealand vs Afghanistan T20) अबू धाबी के शेख जायद स्टेडियम (Sheikh Zayed Stadium, Abu Dhabi) के मैदान में अपराह्न साढ़े तीन बजे (भारतीय समयानुसार) एक-दूसरे खिलाफ मैदान में उतरेंगी। दोनों टीमों के पास सेमीफाइनल (T20 World Cup 2021 Semi-Final) क्वॉलिफाई करने का मौका है।

प्रीव्यू (Preview)

वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड टीम ने अब तक 4 मैच खेले हैं, जिसमें से 3 गेम जीती है, वहीं 1 मैच में टीम को हार का सामना करना पड़ा। इस तरह न्यूजीलैंड की टीम 6 अंकों के साथ ग्रुप 2 के अंक तालिका (T20 Points Table) में दूसरे स्थान पर टिका है। अगर न्यूजीलैंड अगले मैच में अफगानिस्तान को हरा देता है तो वह सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर लेगा। बता दें कि अपने पिछले मैच में न्यूजीलैंड की टीम ने नामीबिया को 52 रनों से करारी शिकस्त दी थी।

वही दूसरी ओर अफगानिस्तान ने भी आईसीसी टी20 विश्व कप 2021 में अब तक 4 मैचों की पारी खेल चुका है। इन चार मैचों की पारी में उसने 2 मैच जीते हैं और 2 हारे हैं। इस आंकड़े के बाद 4 अंकों के साथ अफगानिस्तान की टीम ग्रुप 2 अंक तालिका में चौथे पायदान पर है। अगर अफगानिस्तान आज के मैच में न्यूजीलैंड को हराता है, तो वह सीधे सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा। बता दें कि अपने पिछले मैच में अफगानिस्तान को भारत से हार का सामना करना पड़ा था।

आज का (07 नवंबर) का आईसीसी मेंस टी20 वर्ल्ड कप 2021 मैच (Aaj Ka ICC Men's T20 World Cup 2021)

  • मैच (Match): न्यूजीलैंड बनाम अफगानिस्तान, मैच 40, सुपर 12 ग्रुप-2 (New Zealand vs Afghanistan, Match 40, Super 12 Group-2)
  • स्थान (Venue): शेख जायद क्रिकेट स्टेडियम, अबू धाबी (Sheikh Zayed Stadium, Abu Dhabi)
  • दिनांक और समय (Date & Time): 07 नवबंर 2021, अपराह्न 3:30 बजे IST।
  • लाइव प्रसारण (NZ vs AFG T20 Live Streaming): स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क (Star Sports Network) और डिज्नी प्लस हॉटस्टार (Disney+ Hotstar)।

अबू धाबी की पिच रिपोर्ट (Abu Dhabi Cricket Pitch Report In Hindi)

पिच बल्लेबाजी के लिए अच्छी होने की उम्मीद है। थोड़ा सा स्पिन होगा जिसे स्पिनर्स को मदद मिल सकती है। अबू धाबी के शेख जायद क्रिकेट स्टेडियम में अब तक खेले गए मैचों के अनुसार, इस स्टेडियम की पिच स्पिनरों के फायदेमंद है। वहीं पिच तेज गेंदबाजों के हक में होती है। यहां तेज गेंदबाज विकेट लेने में काफी सफल होते है। हालांकि इस पिच पर बड़ा स्कोर खड़ा कर पाना मुश्किल होता है। T20I में इस पिच पर पहली पारी का औसत स्कोर 139 है जबकि दूसरी पारी का औसत 127 है।

अगर बात करें बल्लेबाजों की, तो इस पिच पर बल्लेबाजों को शॉट लगाने में थोड़ी दिक्कत होती है। जानकारी के मुताबिक, इस पिच पर बल्लेबाजों को गेंद की रफ्तार का पता कर पाना थोड़ा मुश्किल होता है, जिसके कारण वे शॉट लगाने में चूक जाते है। इस पिच पर गेंद की रफ्तार और उछाल देखने को मिलता है, इसलिए यह पिच स्पिनर्स के लिए काफी अच्छा है।

अफगानिस्तान की संभावित प्लेइंग-11 (AFG Probable Playing-11)

  1. मोहम्मद नबी (कप्तान) (Mohammad Nabi)
  2. हजरतुल्लाह (Hazratullah Zazai)
  3. मोहम्मद शहजाद (विकेटकीपर) (Mohammad Shahzad)
  4. रहमानुल्लाह गुरबाज़ (Rahmanullah Gurbaz)
  5. नजीबुल्लाह जादरान (Najibullah Zadran)
  6. गुलाबदीन नायब (Gulbadin Naib)
  7. शराफ़ुद्दीन अशरफ (Sharafuddin Ashraf)
  8. राशिद खान (Rashid Khan)
  9. करीम जनत (Karim Janat)
  10. हामिद हसन (Hamid Hassan)
  11. नवीन-उल-हक/मुजीब उर रहमान (Naveen-ul-Haq/Mujeeb Ur Rahman)

न्यूजीलैंड की संभावित प्लेइंग-11 (New Zealand Probable Playing-11)

  1. मार्टिन गप्टिल (Martin Guptill)
  2. डेरिल मिशेल (Daryl Mitchell)
  3. केन विलियमसन (कप्तान) (Kane Williamson)
  4. डेव्हन कॉनवे (Devon Conway)
  5. ग्लेन फिलिप्स (Glenn Phillips)
  6. जेम्स नीशम (James Neesham)
  7. मिशेल सेंटनर (Mitchell Santner)
  8. एडम मिल्ने (Adam Milne)
  9. ईश सोढ़ी (Ish Sodhi)
  10. ट्रेंट बोल्ट (Trent Boult)
  11. टिम साउथी (Tim Southee)
Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story