×

फॉलोऑन के बाद कीवी टीम की करिश्माई जीत, फैंस को याद आई लक्ष्मण-द्रविड़ की ऐतिहासिक साझेदारी

NZ vs ENG 2nd Test: न्यूज़ीलैंड ने अपनी सरजमीं पर मंगलवार को इतिहास रचते हुए करिश्माई जीत दर्ज की। दो टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट में मिली हार के बाद दूसरे टेस्ट मैच में भी कीवी टीम को पहली पारी में फॉलोऑन झेलना पड़ा।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 28 Feb 2023 4:43 AM GMT
NZ vs ENG 2nd Test
X

NZ vs ENG 2nd Test

NZ vs ENG 2nd Test: न्यूज़ीलैंड ने अपनी सरजमीं पर मंगलवार को इतिहास रचते हुए करिश्माई जीत दर्ज की। दो टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट में मिली हार के बाद दूसरे टेस्ट मैच में भी कीवी टीम को पहली पारी में फॉलोऑन झेलना पड़ा। इंग्लैंड ने न्यूज़ीलैंड को एक बार फिर बल्लेबाज़ी के लिए न्योता दिया। लेकिन इसके बाद शुरू हुआ असली टेस्ट.. जी हां, न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को मैच जीतने के लिए 258 रनों का टारगेट दिया, जिसे इंग्लैंड की टीम बना नहीं पाई और पूरी टीम 256 रनों पर ऑलआउट हो गई। इस मैच में कई उतार-चढ़ाव देखने को मिले। लेकिन अंत में कीवी टीम ने एक रन से रोमांचक जीत दर्ज की।

टेस्ट क्रिकेट में चौथी बार फॉलोऑन के बाद जीती टीम:

कीवी टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ जो कारनामा किया हैं वो टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सिर्फ चार बार ही हुआ। यह चौथा मौका था जब कोई टीम टेस्ट क्रिकेट में फॉलोऑन के बाद मैच जीत गई। इससे पहले यह कारनामा इंग्लैंड ने दो बार और भारत ने एक बार किया। इंग्लैंड की टीम ने सबसे पहले फॉलोऑन के बाद 1894 में ऑस्ट्रेलिया को 1 रन से हराकर इतिहास रचा था। इसके बाद इंग्लैंड की टीम एक बार फिर करीब 90 साल बाद ऑस्ट्रेलिया को फॉलोऑन के बाद 18 रन से हराया। इस सूची में तीसरी जीत भारत के नाम दर्ज हैं। टीम इंडिया ने 2001 में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया को 171 रनों से हराया।

भारत ने ईडन गार्डन में रचा था इतिहास:

टीम इंडिया ने ईडन गार्डन 2001 में ऑस्ट्रेलिया को फॉलोऑन के बाद 171 रनों से हराकर ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी। भारतीय टीम एक समय यह टेस्ट गंवाने की कगार पर थी लेकिन मैन ऑफ द मैच लक्ष्मण ने दूसरे टेस्ट की दूसरी पारी में (281) दमदार दोहरा शतक जड़ा था जबकि उनका साथ द्रविड़ ने 180 रनों की पारी खेलकर दिया। इस टेस्ट में भारत ने फॉलोऑन खेलते हुए दूसरी पारी में सात विकेट के नुकसान पर 657 रन बनाकर घोषित की थी। जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया को भारत ने 384 रनों का लक्ष्य दिया। लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम 68.3 ओवरों में 212 रन बनाकर ढेर हो गई थी।

कीवी टीम ने फॉलोऑन के बाद जीता मैच:

न्यूज़ीलैंड की टीम ने दूसरे टेस्ट मैच में करिश्माई प्रदर्शन करते हुए जीत दर्ज की। पहली पारी के आधार पर कीवी टीम इस टेस्ट मैच में भी काफी पिछड़ गई थी। लेकिन इसके बाद दूसरी पारी में कीवी टीम के पूर्व कप्तान केन विलियम्सन ने शतक लगाकर टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचाया। इसके बाद बाकी का काम न्यूज़ीलैंड के गेंदबाज़ों ने कर दिखाया। पहली पार के आधार पर ही इंग्लैंड 226 रनों की लीड हासिल की, लेकिन न्यूजीलैंड ने दूसरी पारी में केन विलियमसन के शतक के दम पर 483 रन बनाए। इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में ताश के पत्तों की तरह बिखर गई। आखिरकार कीवी टीम ने यह मुकाबला एक रन से अपने नाम किया।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story