×

न्यूज़ीलैंड को हराकर फाइनल में पहुंची पाकिस्तान, अब 2007 का दोहराया जाएगा इतिहास..?

PAK vs NZ Semifinal: टी-20 वर्ल्ड कप के पहले सेमीफाइनल मैच पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को हराकर फाइनल में अपनी जगह बना ली। इस मैच में पाकिस्तान की गेंदबाज़ी, बल्लेबाज़ी और फील्डिंग बेहद जबरदस्त रही। कीवी कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 9 Nov 2022 11:49 AM GMT (Updated on: 9 Nov 2022 11:50 AM GMT)
PAK vs NZ Semifinal
X

PAK vs NZ Semifinal: टी-20 वर्ल्ड कप के पहले सेमीफाइनल मैच पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को हराकर फाइनल में अपनी जगह बना ली। इस मैच में पाकिस्तान की गेंदबाज़ी, बल्लेबाज़ी और फील्डिंग बेहद जबरदस्त रही। कीवी कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। लेकिन उनका यह फैसला पाकिस्तानी गेंदबाज़ों ने गलत साबित कर दिखाया। शाहीन अफरीदी ने कीवी टीम को शुरुआती झटके दिए। कप्तान विलियमसन और डेरियल मिचेल की शानदार बल्लेबाज़ी की बदौलत न्यूज़ीलैंड ने पहले खेलते हुए 4 विकेट के नुकसान 152 रन रन बनाए। इस लक्ष्य को पाकिस्तान की ओपनिंग जोड़ी बाबर-रिज़वान ने ताबड़तोड़ शुरुआत देकर आसान बना दिया। पाकिस्तान ने कीवी टीम को सात विकेट से हराकर फाइनल में प्रवेश किया। अब गुरुवार को होने वाले इंडिया और इंग्लैंड के बीच दूसरे सेमीफाइनल में जीतने वाली टीम से पाकिस्तान की खिताबी भिड़ंत होगी।

2007 का दोहराया जाएगा इतिहास:

बता दें पहले टी-20 विश्वकप में भारत और पाकिस्तान की टीमों के बीच फाइनल मुकाबला खेला गया था। अब पाकिस्तान की टीम 2022 टी-20 विश्वकप के फाइनल में प्रवेश कर चुकी है। ऐसे में अगर दूसरे सेमीफाइनल में टीम इंडिया अपने दमदार प्रदर्शन से इंग्लैंड को हराने में कामयाब हो जाती है तो एक बार फिर टी-20 विश्वकप का फाइनल मुकाबला भारत-पाकिस्तान के बीच होगा। क्रिकेट फैंस अब गुरुवार को टीम इंडिया की जीत की दुआ करेंगे। मेलबर्न के ऐतिहासिक मैदान पर 13 नवंबर को टी-20 विश्वकप 2022 का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। इससे पहले भारत और पाकिस्तान इस टी-20 विश्वकप के सुपर 12 में आमने-सामने हो चुके हैं। उस मैच में विराट कोहली ने अपने दम पर टीम इंडिया को जीत दिलाई थी।

पाकिस्तान को नहीं थी सेमीफाइनल की भी उम्मीद:

टी-20 वर्ल्ड कप 2022 में पाकिस्तान को प्रदर्शन मिला-जुला रहा है। सुपर 12 में पाकिस्तान को पहले ही मैच में भारत के खिलाफ हार झेलनी पड़ी थी। उसके बाद ज़िम्बाब्वे के खिलाफ मिली हार ने पाकिस्तानी खिलाड़ियों का मनोबल एकदम से तोड़ दिया था। लेकिन उसके बाद भी टीम ने हार नहीं मानी और अफ्रीका और बांग्लादेश को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई। अफ्रीका की टीम का सेमीफाइनल में पहुंचना तय था, लेकिन नीदरलैंड ने बड़ा उलटफेर करते हुए अफ्रीका को हरा दिया। इससे पाकिस्तान को फायदा मिल गया और यह टीम अंतिम चार में जगह बनाने में कामयाब हो गई। लेकिन अब पाकिस्तान ने कीवी टीम को हराकर फाइनल में जगह बना ली है। पाकिस्तान को मिली इस जीत में कप्तान बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान ने अहम भूमिका निभाई। सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर जीत के लिए 153 का लक्ष्य था। इसके जवाब में बाबर-रिजवान की जोड़ी ने जोरदार बल्लेबाज़ी करते हुए टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story