×

घर पर बीमार मां को छोड़ देश को जीताया, रुला देगी ओबेड मैकॉय की कहानी..

Obed McCoy: वेस्टइंडीज की तरफ से ओबेड मैकॉय ने घातक गेंदबाजी करते हुए टीम इंडिया के बल्लेबाज़ों को धराशायी कर दिया।ओबेड मैकॉय ने 4 ओवर के स्पेल में 17 रन देकर कर 6 विकेट लिए। यह टी20 क्रिकेट में किसी भी वेस्टइंडीज गेंदबाज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इसके साथ ही मैकॉय ने भारत के विरुद्ध टी-20 क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ बॉलिंग प्रदर्शन का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया।

Suryakant Soni
Published on: 2 Aug 2022 2:47 AM GMT (Updated on: 2 Aug 2022 3:12 AM GMT)
Obed McCoy
X

Obed McCoy: वेस्टइंडीज की टीम पिछले सात मैचों से लगातार हार रही थी। लेकिन सोमवार को आखिरकार वेस्टइंडीज की टीम ने जीत हासिल की। इस जीत के हीरो विंडीज टीम के तेज गेंदबाज ओबेड मैकॉय रहे। दूसरे टी-20 में मैकॉय ने घातक गेंदबाजी करते हुए टीम इंडिया के बल्लेबाज़ों को घुटने टेकने पर पर मजबूत कर दिया। इसमें टीम के कप्तान रोहित शर्मा तो मैकॉय की पहली ही गेंद पर आउट होकर पवेलियन लौट गए। पोस्ट मैच प्रेजेंटेशन में जब ओबेड मैकॉय को 'प्लेयर ऑफ़ द मैच' का अवार्ड मिला तो वो भावुक हो गए। इसके पीछे की वजह जानकर क्रिकेट फैंस भी काफी भावुक हो गए।

घर पर बीमार मां को छोड़ देश को जीताया:

पोस्ट मैच प्रेजेंटेशन में ओबेड मैकॉय ने बताया कि ''इस प्रदर्शन की असली हकदार है मेरी मां, पिछले कई दिनों से वो बीमार लेकिन इसके बावजूद मुझे कभी टूटने ना दिया।'' इसके बाद उन्होंने कहा कि ''मेरी मां ने मुझे अच्छा खेलने के लिए प्रेरित किया और मुझे हिम्मत देकर खेलने भेजा।'' बता दें ओबेड मैकॉय वेस्टइंडीज के सबसे शानदार गेंदबाज़ों में शुमार है। मैकॉय बेहद गरीब परिवार से ताल्लुकात रखते हैं। उन्होंने अपनी मेहनत और क्रिकेट के प्रति लग्न के कारण टीम में जगह बनाई।

ओबेड मैकॉय की घातक गेंदबाजी:

वेस्टइंडीज की तरफ से ओबेड मैकॉय ने घातक गेंदबाजी करते हुए टीम इंडिया के बल्लेबाज़ों को धराशायी कर दिया।ओबेड मैकॉय ने 4 ओवर के स्पेल में 17 रन देकर कर 6 विकेट लिए। यह टी20 क्रिकेट में किसी भी वेस्टइंडीज गेंदबाज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इसके साथ ही मैकॉय ने भारत के विरुद्ध टी-20 क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ बॉलिंग प्रदर्शन का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया। यह टी-20 इतिहास में पहली बार था जब किसी गेंदबाज ने भारत के एक पारी में पांच या उससे अधिक बल्लेबाज़ों को आउट किया। इससे पहले श्रीलंका के वानिंदु हसरंगा ने भारत के खिलाफ एक पारी में चार विकेट झटके थे।

कीमो पॉल का तोड़ा रिकॉर्ड:

इस मैच में ओबेड मैकॉय ने कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए। यह टी-20 के इतिहास में किसी भी विंडीज गेंदबाज़ द्वारा अभी तक का सबसे सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का प्रदर्शन रहा। इससे पहले यह रिकॉर्ड कीमो पॉल के नाम था। पॉल ने 2018 में मीरपुर में बांग्लादेश के खिलाफ 15 रन देकर पांच विकेट झटके थे। वेस्टइंडीज ने 5 विकेट खोकर यह मैच अपने नाम कर लिया। पिछले लगातार कई मैचों से वेस्टइंडीज ने एक भी मैच नहीं जीता था।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story