×

ODI Record: नहीं कर पाए बाबर आज़म विश्व रिकॉर्ड की बराबरी, अभी भी यह विकेटकीपर बल्लेबाज है टॉप पर

ODI Record: बाबर आज़म कल के मैच में एक और शकत जड़ देतें, तो वह श्रीलंकाई बल्लेबाज कुमार संगकारा के लगातार चार शतक मारने के विश्व रिकॅार्ड़ की बराबरी कर लेतें। पर वह मात्र 77 रन बनाकर आउट हो गए, जिसके बाद भी वह अपने नाम एक रिकॅार्ड़ करने में कामयाब रहें।

Prashant Dixit
Published on: 11 Jun 2022 8:33 AM GMT (Updated on: 11 Jun 2022 8:46 AM GMT)
ODI Record Babar Azam
X

ODI Record Babar Azam (image credit social media)

ODI Record: पाकिस्तान के धाकड़ बल्लेबाज बाबर आजम इस समय विश्व क्रिकेट मे छाएं है। उनके निशाने पर हर मैच में कोई न कोई विश्व रिकॅार्ड़ होता है। कल शुक्रवार को खेलें गए वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच में शकत बनाने से चुक गए है। अगर वह कल मैच में एक और शकत जड़ देतें, तो वह श्रीलंकाई बल्लेबाज कुमार संगकारा के लगातार चार शतक मारने का विश्व रिकॅार्ड़ की बराबरी कर लेतें। पर वह मात्र 77 रन बनाकर आउट हो गए, जिसके बाद भी वह अपने नाम एक रिकॅार्ड़ करने में कामयाब रहें।

कोहली और रोहित के रिकॅार्ड़ की बराबरी

श्रीलंकाई विकेटकीपर और बल्लेबाज कुमार संगकारा ने 2015 विश्व कप में लगातार चार शतक लगाकर विश्व रिकॅार्ड़ बनाया था, जो अब तक कायम है। जबकि भारत के विराट और रोहित ने भी लगातार तीन - तीन शतक लगाने का काम किया है। अगर विश्व क्रिकेट की बात करें, तो अब तक 11 खिलाड़ी ही तीन या तीन से ज्यादा लगातार शतक लगाने का काम किया है। जबकि बाबर आजम के पास एक बार फिर ने रिकॅार्ड़ की बराबरी करने का मौका था, जिस से वह चूक गए है। यह दूसरा मौका है जब बाबर ने लगातार तीन शतक लगाएं है।

रॉस टेलर और विराट कोहली से पीछे

फिलहाल लगातार 6 वनडे पारियों में सबसे ज्यादा रन का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के दिग्गज रॉस टेलर के नाम है, जिन्होंने लगातार 6 वनडे पारियों में 628 रन बनाए, उनके बाद दूसरे नंबर पर विराट कोहली है, जिन्होंने 617 रन बनाए है, अब कोहली के बाद बाबर आजम आ गए हैं, जबकि पाकिस्तानी कप्तान ने वॉर्नर और हेडन का रिकॉर्ड तोड़ा दिया है। लगातार 6 वनडे पारियों में वॉर्नर ने 595 और हेडन ने 576 रन बनाए थे। लगातार छ पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी कुछ इस प्रकार है।

रॉस टेलर - न्यूजीलैंड - 628 रन

विराट कोहली - भारत - 617 रन

बाबर आजम - पाकिस्तान - 614 रन

डेविड वॉर्नर - ऑस्ट्रेलिया - 595 रन

मैथ्यू हेडन - ऑस्ट्रेलिया - 576 रन

बाबर ने खेली नौ लगातार अर्धशतकीय पारी

बाबर आजम इंटरनेशनल क्रिकेट में एक और फिफ्टी ठोकते ही क्रिकेट के इतिहास में एक और नया वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। यह किसी भी बल्लेबाज द्वारा इंटरनेशनल क्रिकेट में लगातार 9 पारियों में 50 या उससे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है। तो फिर दूसरे वनडे में 77 रन बनाने में सफल रहे। इस तरह उन्होंने पिछले 9 इंटरनेशनल पारियों में अर्धशतक या शतक लगाएं हैं।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story