×

Shubman Gill: गिल के नाम दर्ज हुआ बड़ा रिकॉर्ड, सबसे तेज एक हजार रन बनाने वाले भारतीय बने, कोहली और धवन को पीछे छोड़ा

Shubman Gill: न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली जा रही वनडे सीरीज के पहले मैच में शुभमन गिल ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए तूफानी शतक जड़ा। शुभमन गिल ने अपने वनडे करियर का तीसरा शतक लगाया।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 18 Jan 2023 11:36 AM GMT
Shubman Gill made the record fastest Indian batsman to score 1000 runs in ODI series against New Zealand
X

गिल के नाम दर्ज हुआ बड़ा रिकॉर्ड, सबसे तेज एक हजार रन बनाने वाले भारतीय बने, कोहली और धवन को पीछे छोड़ा: Photo- Social Media

Shubman Gill: न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली जा रही वनडे सीरीज के पहले मैच में शुभमन गिल (shubman gill) ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए तूफानी शतक जड़ा। हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले जा रहे मैच में शुभमन गिल ने अपने वनडे करियर का तीसरा शतक लगाया। इस शतक के साथ ही शुभमन गिल सबसे तेज एक हजार रन पूरे करने वाले भारतीय क्रिकेटर बन गए हैं। गिल ने विराट कोहली और शिखर धवन को पीछे छोड़ते हुए यह बड़ी उपलब्धि हासिल की है।

रोहित शर्मा के साथ अच्छी साझेदारी

सीरीज के पहले वनडे मुकाबले में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। कप्तान रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करने उतरे शुभमन गिल ने शानदार बल्लेबाजी की। दोनों बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 60 रनों की साझेदारी की। रोहित शर्मा 38 बॉल पर 34 रन बनाकर आउट हुए और इस दौरान उन्होंने चार चौके और दो छक्के लगाए।

इन दिनों शानदार फॉर्म में दिख रहे पूर्व कप्तान विराट कोहली इस मैच में कोई कमाल नहीं दिखा सके और 10 गेंदों पर 8 रन बनाकर आउट हो गए। ईशान किशन भी सिर्फ 5 रनों की पारी खेल सके। टीम इंडिया के विस्फोटक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने 26 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 31 रन बनाए।

गिल के नाम दर्ज हुआ बड़ा रिकॉर्ड

दूसरे छोर पर बल्लेबाजी कर रहे शुभमन गिल ने अपने शानदार अंदाज से क्रिकेट फैंस का दिल जीत लिया। उन्होंने न्यूजीलैंड के गेंदबाजों का शानदार ढंग से मुकाबला करते हुए शतक जड़ दिया। अपनी इस पारी के दौरान 106 रन बनाते ही गिल ने वनडे क्रिकेट में एक हजार रन पूरे कर लिए। एक हजार रन पूरा करते ही एक बड़ा रिकॉर्ड गिल के नाम दर्ज हो गया।

अब शुभमन गिल वनडे मैचों में सबसे तेजी से 1000 रन पूरे करने वाले भारतीय क्रिकेटर बन गए हैं। उन्होंने टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली और शिखर धवन को पीछे छोड़ दिया। गिल ने 19 वनडे मैचों की 19 पारियों में एक हजार रन पूरे करने की बड़ी उपलब्धि हासिल की है। पहले यह रिकॉर्ड विराट कोहली और शिखर धवन के नाम दर्ज था। विराट कोहली ने 27 मैचों की 24 पारियों और शिखर धवन ने 24 मैचों की 24 पारियों में 1000 रन पूरे किए थे। अब शुभमन गिल ने सिर्फ 19 पारियों में यह उपलब्धि हासिल करते हुए इन दोनों दिग्गज क्रिकेटरों को पछाड़ दिया है। खबर लिखे जाने तक गिल 110 गेंदों में 131 रन बनाकर खेल रहे थे। इस दौरान उन्होंने 18 चौके और 2 छक्के जड़े।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story