×

जब कंगारू गेंदबाज़ों पर टूट पड़े थे सचिन तेंदुलकर, 175 रनों की पारी के बावजूद टीम इंडिया को मिली थी हार

On This Day Sachin Tendulkar: क्रिकेट के इतिहास में करीब दो दशक से भी ज्यादा समय तक सचिन तेंदुलकर ने एकतरफा राज किया। उन्होंने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर शतकों का शतक लगाया था।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 5 Nov 2022 5:28 AM GMT
On This Day Sachin Tendulkar
X

On This Day Sachin Tendulkar

On This Day Sachin Tendulkar: क्रिकेट के इतिहास में करीब दो दशक से भी ज्यादा समय तक सचिन तेंदुलकर ने एकतरफा राज किया। उन्होंने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर शतकों का शतक लगाया था। दुनिया के हर मैदान पर सचिन के बल्ले से रन निकलते थे। सचिन के रिकॉर्ड पर नज़र डाले तो ना जाने उन्होंने अपने करियर में कितनी ऐतिहासिक पारियां खेली। लेकिन हैदराबाद में उनके बल्ले से 2009 में आज ही के दिन यानी 5 नवंबर को वनडे क्रिकेट की सबसे बेहतरीन पारियों में से एक देखने को मिली थी। दुनिया के सभी बल्लेबाज़ ऑस्ट्रेलिया के सामने खेलने से खौफ खाते थे, एक सचिन ही थे जिन्हे सबसे ज्यादा मज़ा ऑस्ट्रेलिया के सामने खेलने में आता था। 2009 में सचिन ने हैदराबाद में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 175 रन की जबरदस्त पारी खेली थी लेकिन इसके बावजूद टीम इंडिया को इस मैच में तीन रनों से हार का सामना करना पड़ा।

ऑस्ट्रेलिया ने दिया था भारत को 351 रनों का टारगेट:

बता दें आज ही के दिन 13 साल पहले ऑस्ट्रेलिया की टीम के खिलाफ भारत ने हैदराबाद में सीरीज का पांचवां वनडे मुकाबला खेला था। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए टीम इंडिया के गेंदबाज़ों की जमकर धुनाई की। ऑस्ट्रेलिया के ओपनर शेन वॉटसन (93) और शॉन मार्श (112) ने पहले विकेट के लिए 145 रन की साझेदारी की। टीम इंडिया को पहले विकेट के लिए 26वें ओवर तक का इंतज़ार करना पड़ा था। उनके बाद कप्तान रिकी पोंटिंग ने भी 45 रन की पारी खेली। वहीं अंतिम ओवर्स में कैमरन व्हाइट ने 33 गेंद में 57 और माइकल हसी ने 22 गेंद में 31 रन की आतिशी पारी खेलकर टीम के स्कोर को 350 तक पहुंचाया।

भारत के टॉप ऑर्डर टेक दिए थे घुटने:

बता दें ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज़ी आक्रमण के सामने टीम इंडिया के टॉप ऑर्डर बल्लेबाज़ों ने घुटने टेक दिए थे। इसमें सहवाग, गौतम गंभीर, युवराज सिंह और एमएस धोनी के विकेट जल्दी गिर गए। लेकिन एक छोर पर सचिन तेंदुलकर ने ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज़ों का डटकर सामना किया। सचिन ने सुरेश रैना के साथ मिलकर पांचवें विकेट के लिए 136 रन की साझेदारी की। लेकिन अभी टीम इंडिया से जीत बहुत दूर थी, इतने में भी रैना का भी विकेट गिर गया। इससे सारा दबाव सचिन पर आ गया। मैच के 48वें ओवर में सचिन 175 रन बनाकर आउट हुए। तब भारत को जीत के लिए 17 गेंद में 19 रन की जरूरत थी और उसके हाथ में तीन विकेट थे। उसके बाद रविंद्र जडेजा का विकेट भी जल्दी गिर गया। इससे टीम इंडिया इस मैच में तीन रन से पिछड़ गई। लेकिन सचिन को इस ऐतिहासिक पारी के लिए प्लेयर ऑफ दी मैच चुना गया।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story