×

48 साल पहले आज ही के दिन भारत ने खेला था अपना पहला वनडे, जानिए मैच का नतीजा

भारतीय क्रिकेट टीम ने आज ही के दिन 1974 में अपना पहला वनडे मैच खेला था। भारत और इंग्लैंड के बीच लॉर्ड्स के मैदान पर खेला गया यह मैच काफी रोमांचक रहा था।

Aakash Mishra
Written By Aakash Mishra
Published on: 13 July 2022 8:57 AM GMT (Updated on: 13 July 2022 9:01 AM GMT)
48 साल पहले आज ही के दिन भारत ने खेला था अपना पहला वनडे, जानिए मैच का नतीजा
X

1974 में भारत-इंग्लैंड के बीच खेला गया पहला मैच 

भारतीय टीम इंग्लैंड दौरे पर है, जहां भारत ने वनडे सीरीज की शानदार शुरुआत की हैं। मंगलवार को खेले गए पहले वनडे मुकाबले को भारत ने 10 विकेट से अपने नाम कर लिया। इंग्लैंड की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 110 रनों के स्कोर पर ही सिमट गई। भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और शिखर धवन ने बिना कोई विकेट खोए 111 रनों के साधारण से लक्ष्य को आसानी से हासिल कर लिया।

भारत और इंग्लैंड के बीच हमेशा से रोमांचक क्रिकेट देखने को मिलता है। भारत ने पहला वनडे 1974 में लॉर्ड्स के मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ ही खेला था, वो भी आज यानी कि 13 जुलाई के ही दिन। भले ही भारत ने कल इंग्लैंड को बुरी तरह से हराया है मगर आज से 48 साल पहले भारत को अपने पहले वनडे मैच में इंग्लैंड के हाथों हार मिली थी।

13 जुलाई 1974 में लॉर्ड्स के मैदान पर खेले गए मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया था। पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारत की टीम 53.5 में 265 रनों पर आल आउट हो गई। उस समय वनडे मैच 55 ओवर के हुआ करते थे। इंग्लैंड ने इस मैच को 6 विकेट से जीत लिया था।

अजीत वाडेकर और बृजेश पटेल ने जड़ा था अर्धशतक

भारत की ओर से सुनील गावस्कर और सुधीर नाईक ने पारी की शुरुआत की थी। सुधीर नाईक 44 के स्कोर पर 18 रन बनाकर आउट हो गए। जिसके बाद 50 के स्कोर पर गावस्कर का भी विकेट गिर गया। गावस्कर ने 35 गेंदों में 28 रन बनाए थे। भारतीय कप्तान अजीत वाडेकर ने 82 गेंदों में 67 रनों की अर्धशतकीय पारी खेल टीम को शुरुआती झटको से उबारा था। कप्तान के बाद बृजेश पटेल ने शानदार 78 गेंदों में सर्वाधिक 82 रनों की पारी खेली थी। उन्होंने इस पारी के दौरान दो छक्के और 8 चौके भी लगाए थे।

बेदी और सोल्कर ने दो-दो विकेट लिए

भारतीय गेंदबाजों के सामने भारत के पहले वनडे मैच में 265 रनों का बचाव करने की चुनौती थी। वनडे इतिहास में भारत के लिए पहला विकेट एकनाथ सोल्कर ने लिया। उन्होंने उस मैच में 11 ओवर में 31 रन देकर 2 विकेट लिए। वहीं बिशन सिंह बेदी इस मैच में दूसरे सबसे सफल भारतीय गेंदबाज रहे। उन्होंने 11 ओवर में 66 रन देकर 2 विकेट चटकाए। इन दोनों गेंदबाजों के अलावा मदन लाल और श्रीनिवास वेंकेटराघवन को एक-एक विकेट मिले।

इंग्लैंड के सामने 266 रनों का लक्ष्य आसन नहीं था। टीम को लक्ष्य हासिल करने के लिए भारतीय गेंदबाजों से कड़ी टक्कर करनी पड़ी। इंग्लिश टीम ने 51.1 ओवर में 4 विकेट रहते लक्ष्य हासिल कर लिया। इंग्लैंड की ओर से जॉन एडरिच ने 90 की शानदार पारी खेली, जिनका विकेट वेंकेटराघवन ने लिया। शानदार पारी के लिए जॉन एडरिच को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

आज अपने पहले वनडे के 48 साल बाद भारतीय टीम बहुत बदल चुकी है। आज भारत विश्व की किसी भी टीम को हराने की क्षमता रखती है। मगर यह सब एक दिन या एक सालों में नहीं हुआ, इसमें कई सालों और खिलाड़ियों का मेहनत लगा हैं। भारत ने पहली बार 1983 विश्व कप जीतकर विश्व पटल पर अपनी छाप छोड़ी थी। जिसके 28 साल बाद 2011 में भारत ने फिर से विश्व कप अपने नाम किया था। तब से यह भारतीय टीम विश्व की सबसे ताकतवर टीमों में गिनी जाने लगी।

भारत के लिए पहले वनडे में खेले खिलाड़ी:

सुनील गावस्कर, सुधीर नाइक, अजित वाडेकर (कप्तान), गुंडप्पा विश्वनाथ, फारूख इंजीनियर (विकेटकीपर), ब्रिजेश पटेल, एकनाथ सोलकर, सैयद आबिद अली, मदन लाल, श्रीनिवास वेंकटराघवन, बिशन सिंह बेदी।

Aakash Mishra

Aakash Mishra

Next Story