×

आज का दिन सचिन तेंदुलकर के लिए था बेहद खास, इस दिन उनके बल्ले से निकले थे तीन शतक

On This Day: सचिन के जीवन में आज के दिन यानी 4 जुलाई (On This Day) को काफी अहम माना जाता है। तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने अपने क्रिकेट करियर के दौरान शतकों का शतक लगाया था।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 4 July 2022 6:17 AM GMT
आज का दिन सचिन तेंदुलकर के लिए था बेहद खास, इस दिन उनके बल्ले से निकले थे तीन शतक
X

On This Day: क्रिकेट में रोज नए रिकॉर्ड बनते और टूटते है। क्रिकेट के रिकॉर्ड की बात हो और सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) का नाम शामिल ना हो ऐसा हो नहीं सकता है। सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट का भगवान कहा जाता है। भले ही तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने क्रिकेट को काफी साल पहले अलविदा कह दिया हो लेकिन उनके रिकॉर्ड रोज ताजा हो जाते है। सचिन के जीवन में आज के दिन यानी 4 जुलाई (On This Day) को काफी अहम माना जाता है। तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने अपने क्रिकेट करियर के दौरान शतकों का शतक लगाया था। आज के दिन (On This Day) यानी 4 जुलाई उनके बल्ले से तीन शतक निकले थे।

1. 04 जुलाई 1996 - 177 vs इंग्लैंड:

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) इंग्लैंड की सरजमीं में हमेशा अच्छा प्रदर्शन करते थे। 4 जुलाई (On This Day) के दिन सचिन ने नाटिंघम टेस्ट में शानदार बल्लेबाजी करते हुए 177 रनों का विशाल स्कोर बनाया। ये उनके क्रिकेट करियर की 18वीं सेंचुरी थी। इस टेस्ट की दोनों पारियों में सचिन सर्वाधिक स्कोरर थे। दूसरी पारी में भी सचिन ने 74 रन बनाए थे। जिसके चलते टीम इंडिया इस टेस्ट को ड्रा करवाने में सफल हो पाई। हालांकि भारतीय टीम इस 3 मैचों की सीरीज में 1-0 से हार गई।

2. 04 जुलाई 2001 - 122* vs वेस्टइंडीज:

इसके बाद सचिन (Sachin Tendulkar) ने एक बार फिर इसी दिन 04 जुलाई 2001 (On This Day) को ज़िम्बाब्वे में यह कारनामा दोहराया था। लेकिन इस बार टेस्ट की जगह वनडे मैच था। कोका कोला कप में वेस्टइंडीज के खिलाफ उन्होंने 122 रनों की नाबाद पारी खेलकर अपनी टीम को जीत दिलाई। तेंदुलकर इस मैच में 'मैन ऑफ़ दी मैच'' चुने गए थे। विंडीज टीम ने पहले खेलते हुए 50 ओवर में 5 विकेट खोकर 229 रन बनाए थे। जबाब में भारत ने सचिन की शतकीय पारी की बदौलत यह मुकाबला 6 विकेट से जीत लिया था।

3. 04 जुलाई 2002 - 105* vs इंग्लैंड:

सचिन (Sachin Tendulkar) ने फिर अगले साल 2002 में इंग्लैंड दौरे पर नेटवेस्ट सीरीज के दौरान इसी दिन शतक लगाकर यह ख़ास रिकॉर्ड अपने नाम किया। इस मैच में उन्होंने इंग्लिश गेंदबाज़ों की जमकर क्लास लगाई थी। उन्होंने अपनी पारी में 108 गेंदों का सामने करते हुए 105 रन बनाए। जिसमें उन्होंने 8 चौके और एक छक्का लगाया था। हालांकि बारिश की वजह से इस मैच का परिणाम नहीं निकल पाया था।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story