×

वनडे क्रिकेट में फिर रचा गया इतिहास, भारतीय मूल के बल्लेबाज ने लगाए छह छक्के, इस बल्लेबाज का तोड़ा रिकॉर्ड

यूं तो क्रिक्रेट में कई इतिहास बने हैं और टूटे हैं। लेकिन आज वनडे क्रिकेट में एक खास इतिहास फिर रचा गया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Divyanshu Rao
Published on: 9 Sep 2021 5:09 PM GMT
Jaskaran Malhotra
X

अमेरिका के बल्लेबाज जसकरन मल्होत्रा की तस्वीर (डिजाइन फोटो:न्यूज़ट्रैक)

यूं तो क्रिक्रेट में कई इतिहास बने हैं और टूटे हैं। लेकिन आज वनडे क्रिकेट में एक खास इतिहास फिर रचा गया है। अमेरिका और पापुओ न्यू गिनी के बीच एक वनडे मैच खेला गया। जिसमें अमेरिका की ओर से खेलते हुए भारतीय मूल के खिलाड़ी जसकरन मल्होत्रा ने एक ओवर में शानदार छह छक्के लगाए। वनडे क्रिकेट के इतिहास में दूसरी बार किसी बल्लेबाज ने एक ओवरों में छह छक्के लगाए हैं।

पापुआ न्यू गिनी और अमेरिका के बीच अल अमीरात क्रिकेट ग्राउंड पर एकदिवसीय मुकाबला खेला जा रहा है। जिसमें पापुओ न्यू गिनी ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण करने का फैसला किया। और अमेरिका को पहले बल्लेबाजी करने का न्यौता दिया। जिसके बाद अमेरिका की आधी टीम 151 रनों पर पवेलियन लौट चुकी थी।

अमेरिका के बल्लेबाज जसकरन मल्होत्री की तस्वीर (फोटो:ट्विटर)

आखिरी ओवर में छह छक्के लगाकर रचा इतिहास

हालांकि अमेरिकी टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज और भारतीय मूल के जसकरन मल्होत्रा ने शानदार बल्लेबाजी की और अपनी पारी के दौरान 16 छक्के और चार चौके लगाए। और 173 रन बनाकर नॉटआउट पवेलियन लौटे। जसकरन मल्होत्रा ने करीब 14 सालों बाद वनडे क्रिकेट के इतिहास में एक बार फिर एक ओवर में छह छक्के लगाए हैं। जसकरन मलहोत्रा क्रिकेट में यह इतिहास रचने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं।

जसकरन मल्होत्रा ने यह छह छक्के पापुओ न्यू गिनी के गेंदबाज गौडी कोटा के खिलाफ आखिरी ओवर में जड़े हैं। इसके साथ ही अमेरिका की तरफ से वनडे क्रिकेट के इतिहास में पहला शतक लगाने वाले बल्लेबाज भी जसकरन बन गए हैं।

हर्शल गिब्स ने 2007 में वनडे क्रिकेट में लगाए थे छह छक्के

उनसे पहले वनडे क्रिकेट में यह कीर्तिमान दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज हर्शल गिब्स के नाम था। हर्शल गिब्स ने नीदरलैंड के खिलाफ आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2007 में एक ओवर में छह छक्के लगाए थे। और यह रिकॉर्ड उनके नाम था।

दुनिया का कोई बल्लेबाज युवराज सिंह के रिकॉर्ड को तोड़ नहीं सका है

वहीं अगर भारत की बात करें तो टीम इंडिया के पूर्व बल्लेबाज युवराज सिंह ने आईसीसी टी20 विश्व कप 2007 में इंग्लैंड के खिलाफ स्टुअर्ड ब्रॉड को एक ओवर में शानदार छह छक्के जड़े थे। और मात्र 12 गेंदों पर अंतराष्ट्रीय क्रिकेट का सबसे तेज अर्धशतक पूरा किया था। करीब 14 सालों बाद भी युवराज सिंह के इस रिकॉर्ड को दुनिया का कोई बल्लेबाज तोड़ नहीं सका है।

हालांकि न्यूजीलैंड के ओपनर बल्लेबाज कॉलीन मुनरों ने श्रीलंका के खिलाफ वर्ष 2016 में ऑकलैंड के मैदान पर 14 गेंदों पर अर्धशतक लगाया था लेकिन युवराज सिंह के रिकॉर्ड को तोड़ने में असफल रहे थे। और दुनिया के सबसे कम गेंदों में अर्धशतक लगाने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज हैं।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story