×

पहले टेस्ट में 5 बल्लेबाज ही जमा पाए हैं दोहरा शतक

Manali Rastogi
Published on: 22 July 2018 4:30 AM GMT
पहले टेस्ट में 5 बल्लेबाज ही जमा पाए हैं दोहरा शतक
X

नई दिल्ली: इंग्लैंड के रेजिनाल्ड फोस्टर टेस्ट क्रिकेट में पर्दापण करते हुए दोहरा शतक जमाने पहले बल्लेबाज थे और उनके बाद क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारूप में केवल चार बल्लेबाज ही इस कारनामे को दोहराने में कामयाब हो पाए हैं।

यह भी पढ़ें: शानदार: मोहम्मद अनस ने हासिल किया नया मुकाम, 400 मीटर में बनाया रिकॉर्ड

इंग्लैंड के वॉस्टरशायर में जन्मे फोस्टर ने 1903 में चिर-प्रतिद्वंद्वी आस्ट्रेलिया के खिलाफ दमदार बल्लेबाजी करते हुए 37 चौकों की मदद से 287 रन बनाए थे। उन्हें टिप फोस्टर के नाम से भी जाना जाता था और वह एकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर क्रिकेट और फुटबाल में इंग्लैंड की कप्तानी की है।

फोस्टर के दोहरे शतक के 69 सालों बाद वेस्टइंडीज के लॉरेंस रोवे ने न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने पहले टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाया। रोवे के लिए यह मैच इसलिए भी खास रहा क्योंकि उन्होंने पहली पारी में 214 रन तो बनाए ही, दूसरी पारी में भी नाबाद शतक लगाया।

रोवे के अलावा श्रीलंका के ब्रेंडन केरुप्पू (201 नाबाद) और न्यूजीलैंड के मैथ्यू सिंक्लेर (214) भी अपने पहले टेस्ट मैच में शतक लगाने में कामयाब रहे। केरुप्पू ने 1987 में न्यूजीलैंड के खिलाफ जबकि सिंक्लेर ने 1999 में वेस्टइंडीज के खिलाफ यह कारनामा किया।

दक्षिण अफ्रीका के जेक्स रूडोल्फ इस कीर्तिमान को स्थापित करने वाले आखिरी बल्लेबाज हैं। रूडोल्फ ने 2003 में बांग्लादेश के खिलाफ नाबाद 222 रन बनाए। रूडोल्फ के बाद अब तक कोई भी बल्लेबाज अपने पहले टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने में कामयाब नहीं हो पाया है।

--आईएएनएस

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story