×

अफगानिस्तान ने पाकिस्तान को दी 8 विकेट से करारी मात, शर्मनाक हार के बाद निराशा में डूब गए पाकिस्तानी प्लेयर

PAK vs AFG World Cup 2023: आपको बताते चलें कि अफगानिस्तान और पाकिस्तान (PAK vs AFG) दोनों टीमों के लिए यह मुकाबला काफी ज्यादा अहम था। अफगानिस्तान की टीम जहां टूर्नामेंट में संघर्ष कर रही थी।

Sachin Hari Legha
Published on: 24 Oct 2023 9:31 AM GMT
PAK vs AFG
X

PAK vs AFG (Photo - X)

PAK vs AFG World Cup 2023: भारत में आयोजित हो रहे वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023) में कल यानी 23 अक्टूबर 2023 को 22वां मैच खेला गया। यह मैच काफी ज्यादा मैच अवेटेड मैचों में से एक था। क्योंकि पाकिस्तान और अफगानिस्तान (PAK vs AFG) की टीमें एक दूसरे के आमने-सामने खड़ी थी। इस मैच में अफगानिस्तान के खिलाड़ियों ने बहुत ही कमाल का प्रदर्शन किया और 8 विकेट से मुकाबले को अपने नाम कर लिया। मैच में बेहतरीन बल्लेबाजी करने वाले इब्राहिम जदरान (Ibrahim Zadran) को प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब भी मिला।

आपको बताते चलें कि अफगानिस्तान और पाकिस्तान (PAK vs AFG) दोनों टीमों के लिए यह मुकाबला काफी ज्यादा अहम था। अफगानिस्तान की टीम जहां टूर्नामेंट में संघर्ष कर रही थी। टीम ने अभी तक केवल एक ही मैच जीता था, उस मैच में अफगानिस्तान ने इंग्लैंड को हराया था। तो वहीं पाकिस्तान इससे पहले ऑस्ट्रेलिया और भारत से टूर्नामेंट के अपने आखिरी दोनों मैच हार कर यहां पहुंची थी। सेमी फाइनल की उम्मीदें बनाए रखने के लिए पाकिस्तान की टीम को यह मैच जीतना काफी जरूरी था, लेकिन वह यह मैच भी हार गई।

बाबर आजम ने खेली कमाल की पारी

PAK vs AFG: मैच की यदि बात करें तो यह मुकाबला चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में खेला गया। मैच में पाकिस्तान टीम के कप्तान बाबर आजम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। हालांकि, उनके इस फैसले पर भी पाकिस्तान के कई पूर्व क्रिकेटरों ने कई सारे सवाल खड़े किए हैं। लेकिन पाकिस्तान की ओर से शुरुआत काफी अच्छी हुई, पहले 10 ओवर तक एक भी विकेट नहीं गिरा और टीम के 56 रन भी बने चुके थे।

वहीं पहले विकेट गिरने के बाद कप्तान बाबर आजम ने मोर्चा संभाल लिया और जरूरती मैच में कप्तानी पारी भी खेली। उन्होंने इस मैच में शानदार अर्धशतक लगाया। बाबर ने इस मैच में 92 गेंदों का सामना करते हुए 74 रनों की पारी खेली। जिसमें चार चौके और एक छक्का भी शामिल रहा। हालांकि कप्तान के अलावा कोई भी अन्य पाकिस्तानी बल्लेबाज कुछ खास कमाल नहीं कर पाया। आखिर में शादाब खान और इफ्तिखार अहमद ने 40-40 रनों की पारी खेल टीम के स्कोर को 300 के करीब पहुंचाया। 50 ओवर में पाकिस्तान की टीम ने 7 विकेट के नुकसान पर 282 रन बनाए।

अफगानी बल्लेबाजों ने टारगेट को किया छोटा

गौरतलब है कि अफगानिस्तान और पाकिस्तान (PAK vs AFG) के बीच खेले गए इस मैच में 283 रनों के टारगेट का पीछा करने उतरे अफगानी बल्लेबाजों ने इसे बिल्कुल ही छोटा कर दिया। सलामी बल्लेबाज रहमनुल्लाह गुरबाज और इब्राहिम जदरान (Ibrahim Zadran) ने मिलकर पहले विकेट के लिए 130 रनों की साझेदारी की। पाकिस्तान की बॉलिंग इन दोनों बल्लेबाजों के सामने पूरी तरीके से फेल नजर आई। इनमें इब्राहिम ने 113 गेंद का सामना करते हुए 87 रनों की आवश्यक पारी खेली, जिसमें 10 चौक भी शामिल रहे।

दोनों सलामी बल्लेबाजों के आउट होने के बाद तीसरे नंबर पर बैटिंग करने आए रहमत शाह और अफगान कप्तान हशमतुल्लाह शाहीदी ने मिलकर मैच को खत्म कर दिया। शाह ने जहां नाबाद 77 रन की पारी खेली, तो वहीं कप्तान शहीदी भी नाबाद 48 रन बनाए। इसी के साथ 49 ओवर में अफगानिस्तान के बल्लेबाजों ने 286 रन बनाकर, मैच में शानदार जीत दर्ज की। इसी जीत के साथ अफगानिस्तान को अंक तालिका में भी छठा स्थान प्राप्त हो गया है।

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story