×

बाबर आज़म ने तोडा विराट कोहली का एक और बड़ा रिकॉर्ड, 11,000 रनों का आंकड़ा किया पार

Fastest 11000 International Runs: पाकिस्तान ने ट्राई सीरीज के लीग चरण के आखिरी मुकाबले में बांग्लादेश पर रोमांचक जीत दर्ज की। पाक टीम ने इस त्रिकोणीय श्रृंखला में बांग्लादेश को लगातार दूसरे मैच में हराया। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म ने इस मैच में अर्धशतकीय पारी खेलकर टीम की जीत में अहम योगदान दिया।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 13 Oct 2022 8:33 AM GMT
Fastest 11000 International Runs
X

Fastest 11000 International Runs: पाकिस्तान ने ट्राई सीरीज के लीग चरण के आखिरी मुकाबले में बांग्लादेश पर रोमांचक जीत दर्ज की। पाक टीम ने इस त्रिकोणीय श्रृंखला में बांग्लादेश को लगातार दूसरे मैच में हराया। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म ने इस मैच में अर्धशतकीय पारी खेलकर टीम की जीत में अहम योगदान दिया। इस पारी में आज़म ने 40 गेंदों पर 55 रन बनाए। इसके साथ ही बाबर आज़म ने भारत के स्टार बल्लेबाज़ विराट कोहली को एक और बड़ा रिकॉर्ड तोड़ दिया। बाबर एशिया के सबसे तेज़ 11000 हज़ार रन बनाने वाले बल्लेबाज़ बन गए हैं।

बाबर ने किया 11,000 रनों का आंकड़ा पार:

पाकिस्तान ही नहीं अपितु पूरी दुनिया में अपनी धाक जमा चुके पाकिस्तान के बल्लेबाज़ बाबर आज़म लगातार बड़े-बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर रहे हैं। उनके निशाने पर ज्यादातर विराट कोहली के रिकॉर्ड होते हैं। हाल ही में बाबर आजम ने सबसे तेज 10,000 इंटरनेशनल रनों के मामले में भी विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया था। अभी इसी रिकॉर्ड को आगे बढ़ाते हुए उन्होंने सबसे तेज 11,000 इंटरनेशनल रनों के मामले में भी कोहली को पछाड़ दिया है। आजम ने 11,000 इंटरनेशनल रनों के लिए 251 पारियों में सामना किया है, जबकि विराट कोहली ने इतने रन बनाने के लिए 261 पारियां खेली थी।

कुछ ऐसा रहा है बाबर आज़म का क्रिकेट करियर:

बता दें बाबर आज़म ने 2015 में अपने क्रिकेट करियर का आगाज किया था। उसके बाद से वो क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में पाकिस्तान के सबसे शानदार बल्लेबाज़ बनकर उभरे हैं। सबसे कम पारियों में 11,000 इंटरनेशनल रन पूरा करने के मामले में बाबर ने एशियाई बल्लेबाजों की लिस्ट में पहले पायदान पर आ गए हैं। बाबर ने अब तक इंटरनेशनल क्रिकेट में कुल 225 मुकाबले खेले हैं। जिसमें उन्होंने 3122 टेस्ट रन और 4664 वनडे इंटरनेशनल रन बनाए हैं, जबकि टी20 इंटरनेशनल फॉर्मेट में उनके खाते में 3216 रन दर्ज हैं।

टीम की जीत में दिया बड़ा योगदान:

त्रिकोणीय श्रृंखला में बांग्लादेश को लगातार दूसरे मैच में हराया। ट्राई सीरीज के लीग चरण के आखिरी मुकाबले में पाक टीम ने सात विकेट से मैच जीत लिया। इस मैच में पहले खेलते हुए बांग्ला टीम ने शानदार बल्लेबाज़ी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 173 रन बनाए थे। जिसके जवाब में पाकिस्तान की बाबर-रिज़वान की ओपनर जोड़ी ने अपना जलवा बरकरार रखते हुए पाक टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई। पाक टीम ने यह मुकाबला तीन विकेट खोकर 19.5 ओवर में जीत लिया।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story