×

Pak vs Eng 1st Test: पहले टेस्ट में इंग्लैंड की 74 रनों से रोमांचक जीत, एंडरसन-रॉबिंसन ने बरपाया कहर

Pak vs Eng 1st Test: पाकिस्तान के खिलाफ इंग्लैंड ने रावलपिंडी टेस्ट में रोमांचक जीत दर्ज की। इंग्लैंड के बल्लेबाज़ों के शानदार प्रदर्शन के बाद उनके गेंदबाज़ों ने पाकिस्तान के बल्लेबाज़ों पर जमकर कहर बरपाया।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 5 Dec 2022 9:00 AM GMT (Updated on: 5 Dec 2022 11:42 AM GMT)
Pak vs Eng 1st Test Live Score
X

Pak vs Eng 1st Test Live Score

Pak vs Eng 1st Test: पाकिस्तान के खिलाफ इंग्लैंड ने रावलपिंडी टेस्ट में रोमांचक जीत दर्ज की। इंग्लैंड के बल्लेबाज़ों के शानदार प्रदर्शन के बाद उनके गेंदबाज़ों ने पाकिस्तान के बल्लेबाज़ों पर जमकर कहर बरपाया। दूसरे टेस्ट के आखिरी दिन एक समय पाकिस्तान जीत की तरफ अग्रसर थे। लेकिन टेस्ट के पांचवें दिन चायकाल के बाद इंग्लैंड के गेंदबाज़ों ने रावलपिंडी टेस्ट में घातक गेंदबाज़ी करते हुए मैच का पासा पलट दिया। पहले ओली रॉबिन्सन ने क्रीज पर काफी देर से जमे हुए आगा सलमान और अजहर अली को आउट किया। उसके बाद एंडरसन ने एक ही ओवर में दो पाकिस्तानी बल्लेबाज़ों को पवेलियन का रास्ता दिखाया। रॉबिन्सन और एंडरसन ने इस मैच में घातक गेंदबाज़ी करते हुए इंग्लैंड की वापसी करवाई।

कुछ ऐसा रहा टेस्ट का हाल:

इस टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए ताबड़तोड़ शुरुआत की थी। इंग्लैंड के चार बल्लेबाज़ों ने पहले ही दिन शतक जमाकर इतिहास रचा था। उसके बाद पाकिस्तान के बल्लेबाज़ों ने भी अपना पूरा दमख़म लगाया। इंग्लैंड के 657 रनों के जवाब में पाकिस्तान की टीम पहली पारी में 579 रन बना पाई। पहली पारी के आधार पर इंग्लैंड को 78 रनों की बढ़त मिली थी। इसके बाद इंग्लैंड ने दूसरी पारी में भी ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ों करते हुए सात विकेट के नुकसान पर 264 रन बनाकर पारी घोषित की। इस मैच को जीतने के लिए पाकिस्तान 343 रनों का लक्ष्य मिला था। जबकि इंग्लैंड ने पारी घोषित की तब चार सेशन बाकी बचे थे। ऐसे में इंग्लैंड के इस साहसिक फैसले का अंजाम मेहमान टीम के खिलाफ भी हो सकता था। इंग्लैंड के 343 रनों के लक्ष्य को हासिल करने के लिए पाकिस्तान ने पूरा जोर लगाया। एक समय पाकिस्तान को सिर्फ 86 रनों की जरुरत थी और उनके पास 5 विकेट बचे हुए थे। लेकिन उसके बाद इंग्लैंड के तेज़ गेंदबाज़ों ने मैच का पासा पलटा दिया।

एक ही ओवर में एंडरसन ने झटके दो विकेट

इंग्लैंड के गेंदबाज़ों ने रावलपिंडी टेस्ट में घातक गेंदबाज़ी करते हुए पाकिस्तान के खिलाफ शिकंजा कस दिया। चायकाल से पहले पाकिस्तान की टीम जीत की तरफ अग्रसर थी, लेकिन चायकाल के बाद इंग्लैंड के गेंदबाज़ों ने शानदार वापसी करते हुए मैच का पासा पलट दिया। पहले ओली रॉबिन्सन ने क्रीज पर काफी देर से जमे हुए आगा सलमान और अजहर अली को आउट किया। उसके बाद एंडरसन ने एक ही ओवर में दो पाकिस्तानी बल्लेबाज़ों को पवेलियन का रास्ता दिखाया। इसके बाद स्पिनर जैक लीच ने आखिरी विकेट लेकर इंग्लैंड को जीत दिलाई।

Live Updates

  • 5 Dec 2022 11:08 AM GMT

    Pak vs Eng 1st Test Live Score: एक ही ओवर में एंडरसन ने झटके दो विकेट, इंग्लैंड जीत से सिर्फ एक विकेट दूर

    इंग्लैंड के गेंदबाज़ों ने रावलपिंडी टेस्ट में घातक गेंदबाज़ी करते हुए पाकिस्तान के खिलाफ शिकंजा कस दिया। चायकाल से पहले पाकिस्तान की टीम जीत की तरफ अग्रसर थी, लेकिन चायकाल के बाद इंग्लैंड के गेंदबाज़ों ने शानदार वापसी करते हुए मैच का पासा पलट दिया। पहले ओली रॉबिन्सन ने क्रीज पर काफी देर से जमे हुए आगा सलमान और अजहर अली को आउट किया। उसके बाद एंडरसन ने एक ही ओवर में दो पाकिस्तानी बल्लेबाज़ों को पवेलियन का रास्ता दिखाया। अब इंग्लैंड को जीत के लिए सिर्फ एक विकेट की दरकरार है।    

  • 5 Dec 2022 10:59 AM GMT

    Pak vs Eng 1st Test Live Score: ओली रॉबिंसन ने बरपाया कहर, आगा सलमान के बाद अजहर अली को भेजा पवेलियन

    चायकाल के खेल के बाद इंग्लैंड ने जबरदस्त वापसी की है। इंग्लैंड के तेज़ गेंदबाज़ ओली रॉबिंसन दोनों बल्लेबाज़ आगा सलमान और अजहर अली को पवेलियन का रास्ता दिखाया। आगा सलमान 30 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उन्हें तेज़ गेंदबाज़ रॉबिन्सन ने पवेलियन का रास्ता दिखाया है। इसके अगले ही ओवर में उन्होंने अनुभवी बल्लेबाज़ अजहर अली को आउट करके इंग्लैंड की वापसी करवाई। अजहर अली ने इस मैच में चोट के बावजूद बल्लेबाज़ी करते हुए 40 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली।  

  • 5 Dec 2022 10:33 AM GMT

    Pak vs Eng 1st Test Live Score: पाकिस्तान को लगा बड़ा झटका, आगा सलमान 30 रन बनाकर हुए आउट

    चायकाल के बाद पाकिस्तान की जीत की उम्मीद को बड़ा झटका लगा है। अजहर अली के मिलकर शानदार बल्लेबज़ी कर रहे आगा सलमान 30 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उन्हें तेज़ गेंदबाज़ रॉबिन्सन ने पवेलियन का रास्ता दिखाया है। अभी पाकिस्तान को जीत के लिए 84 रनों की दरकरार है। पाकिस्तान की तरफ से अभी अजहर अली और नसीम शाह बल्लेबाज़ी कर रहे हैं। अब यह टेस्ट बेहद ही रोमांचक दिखाई दे रहा है।   

  • 5 Dec 2022 9:56 AM GMT

    Pak vs Eng 1st Test Live Score: पाकिस्तान ने की टेस्ट में जबरदस्त वापसी, जीत के लिए सिर्फ 86 रनों की दरकरार

    पाकिस्तान के लिए छठे विकेट के लिए अजहर अली और आग़ा सलमान ने अर्धशतकीय साझेदारी की। इस समय पाकिस्तान को जीत के लिए सिर्फ 86 रन बनाने हैं। अजहर अली 37 रन बनाकर खेल रहे हैं। अजहर अली का विकेटकीपर ने कैच छोड़ दिया। जबकि इससे पहले ओवर में जैक लीच की गेंद पर अंपायर ने आग़ा सलमान को LBW आउट दे दिया था। लेकिन रिव्यु में फैसला बल्लेबाज़ के हक़ में गया। ऐसे में यह टेस्ट अब बेहद रोमांचक मोड़ पर जा पहुंचा है।  

  • 5 Dec 2022 9:32 AM GMT

    Pak vs Eng 1st Test Live Score: चोट के बावजूद इंग्लैंड के गेंदबाज़ों का डटकर सामना कर रहे हैं अजहर अली

    बता दें इस टेस्ट के चौथे दिन के खेल समाप्ति तक पाकिस्तान ने अपने दो बड़े महत्वपूर्ण विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद टीम के सबसे अनुभवी बल्लेबाज़ अजहर चोट के कारण रिटायर्ड हर्ट हो गए थे। लेकिन अब जब टीम संकट में आ गई तो अजहर अली चोट के बावजूद इंग्लैंड के गेंदबाज़ों का डटकर सामना कर रहे हैं। अगर यहां से पाकिस्तान को टेस्ट मैच में जीत दर्ज करनी है तो अजहर अली का टिके रहना उनकी टीम के के लिया काफी महत्वपूर्ण है।  

  • 5 Dec 2022 9:28 AM GMT

    Pak vs Eng 1st Test Live Score: अजहर-सलमान ने करवाई पाकिस्तान की वापसी, जीत के लिए 103 रनों की दरकरार

    पाकिस्तान की टीम अब इस टेस्ट में वापसी करती नज़र आ रही है। पाकिस्तान के लिए इस समय अजहर अली और आग़ा सलमान क्रीज पर डटे हुए हैं। पाकिस्तान को जीत के लिए अब मात्र 103 रनों की जरुरत है। अजहर अली 31 रन बनाकर खेल रहे हैं, जबकि सलमान 20 रन बनाकर उनका साथ दे रहे हैं। दूसरी तरफ कपतान बेन स्टोक्स और जेम्स एंडरसन इस समय पूरी ताकत के साथ गेंदबाज़ी करते नज़र आ रहे हैं।  

  • 5 Dec 2022 9:09 AM GMT

    Pak vs Eng 1st Test Live Score: अजहर अली का संघर्ष जारी, जीत के लिए चाहिए 120 रन

    रावलपिंडी टेस्ट में बेहद रोमांचक स्थिति में पहुंच गया है। पाकिस्तान के दूसरी पारी में 5 विकेट गिर गए हैं। अब टीम का दारोमदार अजहर अली पर टिका हुआ है। अजहर पाकिस्तान के सबसे अनभुवी बल्लेबाज़ों में शुमार है। अजहर अली अभी 26 रन बनाकर खेल रहे है। जबकि उनका साथ युवा बल्लेबाज़ अघा सलमान निभा रहे है। दूसरी तरफ इंग्लैंड के गेंदबाज़ भी जीत के लिए पूरा दमखम लगा रहे हैं। इंग्लैंड ने दूसरी पारी जल्दी घोषित करके टेस्ट को काफी रोमांचक बना दिया।   

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story