×

17 साल बाद पाकिस्तान में इंग्लैंड ने रचा इतिहास, टेस्ट सीरीज में किया 2-0 से सफाया

Pak vs Eng 2nd Test: इंग्लैंड ने दूसरे टेस्ट मैच में पाकिस्तान को रोमांचक तरीके से हरा दिया। मुल्तान में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने 26 रनों से जीत दर्ज की। इस मैच में जीत के साथ इंग्लैंड ने पाकिस्तान को टेस्ट सीरीज में 2-0 से मात दी।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 12 Dec 2022 8:47 AM GMT
Pak vs Eng 2nd Test
X

Pak vs Eng 2nd Test

Pak vs Eng 2nd Test: इंग्लैंड ने दूसरे टेस्ट मैच में पाकिस्तान को रोमांचक तरीके से हरा दिया। मुल्तान में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने 26 रनों से जीत दर्ज की। इस मैच में जीत के साथ इंग्लैंड ने पाकिस्तान को टेस्ट सीरीज में 2-0 से मात दी। इंग्लैंड ने पहले पारी की बढ़त के आधार पर पाक टीम को टीम को जीत के लिए 355 रनों का लक्ष्य दिया था। पाकिस्तान की तरफ से इस पारी में शोद शकील ने शानदार 94 रन बनाए। लेकिन वो अपनी टीम को जीत नहीं दिला पाए।

मार्क वुड ने करवाई इंग्लैंड की वापसी:

बता दें एक समय पाकिस्तान की टीम जीत की तरफ अग्रसर लग रही थी। शोद शकील और मोहम्मद नवाज़ शानदार बल्लेबाज़ी कर रहे थे। लेकिन इंग्लैंड के स्पीड स्टार मार्क वुड ने दोनों बल्लेबाज़ों को पवेलियन भेज कर इंग्लैंड की जीत निश्चित करवाई। इस मैच में पाकिस्तान के लिए शकील के अलावा अब्दुलाह शफीक (45), इमाम उल हक़ (60) और मोहम्मद नवाज़ (45) रनों का शानदार योगदान दिया। लेकिन इंग्लैंड की तरफ से मार्क वुड ने दूसरी पारी में चार विकेट लेकर टीम को टेस्ट सीरीज में जीत दिलाई।

हैरी ब्रुक्स की दमदार पारी:

इंग्लैंड की दूसरी पारी में इंग्लैंड के बल्लेबाज़ हैरी ब्रुक्स ने शानदार शतक लगाया। उनका पाकिस्तान की धरती पर लगातार दूसरे मैच में शतक हो गया। पहले मैच में ब्रुक्स ने तूफानी शतक जड़ा था। उनके शतक की बदौलत इंग्लैंड ने पाकिस्तान के सामने 355 रनों का लक्ष्य रखा। हालांकि पहली पारी में ब्रुक्स सिर्फ 9 रन बनाकर आउट हो गए थे। लेकिन दूसरी पारी में उन्होंने पाकिस्तानी गेंदबाज़ो की जमकर धुनाई की।

अबरार अहमद की शानदार गेंदबाज़ी:

अबरार अहमद ने इस मैच में कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए। अपने पदार्पण टेस्ट में 11 विकेट लेकर उन्होंने क्रिकेट जगत को हैरान कर दिया। पाकिस्तान की तरफ से अबरार डेब्यू टेस्ट मैच में 10 या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बन गए। अबरार से पहले यह कारनामा मोहम्मद जाहिद ने कर चुके हैं। मोहम्मद जाहिद ने 1996 में रावलपिंडी टेस्ट मैच में डेब्यू करते हुए कुल 11 विकेट चटकाए थे। इसके अलावा अबरार ने भारत के आर अश्विन का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया। अश्विन ने अपने पहले मैच में 9 विकेट लिए थे। लेकिन अबरार ने उनको पीछे छोड़ते हुए कुल 11 विकेट चटकाए।

17 साल बाद पाकिस्तान में खेली टेस्ट सीरीज:

बता दें इंग्लैंड इस समय पाकिस्तान के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेल रही है। इंग्लैंड ने आखिरी बार पाकिस्तान में 2005 में टेस्ट सीरीज खेली थी। उसके बाद अब 2022 में टेस्ट सीरीज खेलने पाकिस्तान का दौरा कर रही है। पहले टेस्ट में इंग्लैंड ने धमाकेदार जीत दर्ज की थी। दूसरे टेस्ट मैच में भी इंग्लैंड ने पाकिस्तान को 26 रनों से हराकर सीरीज पर कब्ज़ा किया।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story