×

सेमीफाइनल में तीन बार न्यूज़ीलैंड को धूल चटा चुकी हैं पाकिस्तान, क्या इस बार बदलेगा इतिहास..?

PAK vs NZ Semi Final: टी-20 विश्व कप 2022 के पहले सेमीफाइनल न्यूजीलैंड की भिड़ंत पाकिस्तान से होगी। दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला सिडनी के मैदान पर बुधवार (9 नवंबर) को खेला जाएगा। पाकिस्तान ने किस्मत से भारत और ज़िम्बाब्वे के खिलाफ हारकर भी सेमीफाइनल का टिकट पक्का कर लिया।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 7 Nov 2022 3:41 PM GMT
PAK vs NZ Semi Final
X

PAK vs NZ Semi Final

PAK vs NZ Semi Final: टी-20 विश्व कप 2022 के पहले सेमीफाइनल न्यूजीलैंड की भिड़ंत पाकिस्तान से होगी। दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला सिडनी के मैदान पर बुधवार (9 नवंबर) को खेला जाएगा। पाकिस्तान ने किस्मत से भारत और ज़िम्बाब्वे के खिलाफ हारकर भी सेमीफाइनल का टिकट पक्का कर लिया। जबकि कीवी टीम ग्रुप-1 की टॉप टीम रही। ऐसे में आंकड़ों के आधार पर भले ही पाकिस्तान से न्यूज़ीलैंड का पलड़ा भारी नज़र आ रहा है। लेकिन दूसरी तरफ इतिहास पर नज़र डाले तो स्थिति कुछ और ही दिखाई पड़ रही हैं। 1992 से लेकर अब तक पाकिस्तान और कीवी टीम की तीन बार सेमी फाइनल में भिड़ंत हुई हैं। इसमें तीनों ही बार पाकिस्तान ने बाजी मारी है।

1992 विश्वकप के सेमीफाइनल में हराया:

सबसे पहले ये दोनों टीमें 1992 के विश्वकप में आमने-सामने हुई थी। उस समय पाकिस्तान की जीत की कहानी युवा बल्लेबाज इंज़माम उल हक़ ने लिखी थी। एक समय पाकिस्तान को अंतिम 120 गेंदों पर जीत के लिए 144 रनों की दरकरार थी। उसके बाद कपतान इमरान खान का भी विकेट गिर गया। ऐसे में शायद ही किसी ने पाकिस्तान की जीत की कल्पना की होगी। उसके बाद इंज़माम ने सिर्फ 37 गेंदों पर 60 रनों की तूफानी पारी खेलकर कीवी टीम का ख़िताब जीतने का सपना चकनाचूर किया था। इसके बाद पाकिस्तान ने फाइनल में जीत हासिल कर ख़िताब अपने नाम किया था।

1999 विश्वकप के सेमीफाइनल में हराया:

इसके साथ साल बाद साल 1999 में एक बार फिर पाकिस्तान का सेमीफाइनल में न्यूज़ीलैंड के सामने मुकाबला हुआ। इस बार फिर पाकिस्तान की टीम कीवी टीम पर भारी पड़ी। इंग्लैंड के मेनचेस्टर में कीवी टीम ने पहले खेलते हुए 241 रन बनाए थे। इस महत्वपूर्ण मैच में पाकिस्तानी गेंदबाज़ों ने 47 रन एक्स्ट्रा के दिए। इसके बाद सईद अनवर ने वजातुल्लाह वस्ती के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 194 रनों की साझेदारी करके टीम को आसानी से जीत दिलाई।

2007 के टी-20 सेमीफाइनल में हराया:

तीसरी बार दोनों टीमों के भिड़ंत पहले टी-20 विश्वकप सेमीफाइनल में हुई थी। इस मैच में भी कीवी टीम ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए पाकिस्तान को 143 रनों का लक्ष्य दिया। इसके जबाव में पाकिस्तान ने आसानी से कीवी टीम को हराते हुए फाइनल में जगह बनाई। जहां उसका मुकाबला भारत से हुआ था। टीम इंडिया ने फाइनल में पाकिस्तान को हरा दिया। एक बार फिर अगर पाकिस्तान जीती तो उसका मुकाबला भारत से होने के ज्यादा चांस नज़र आ रहे हैं।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story