×

Pak vs WI: पाकिस्तान के बाबर आजम व रिजवान ने तोड़ा रोहित शर्मा-शिखर धवन का विश्व रिकॉर्ड, T20 सीरीज में वेस्टइंडीज की करारी हार

Pak vs WI: पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम और उनके साथी सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान की जोड़ी ने टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में पहले विकेट के लिए सबसे ज्यादा शतकीय साझेदारी निभाने का रिकॉर्ड दर्ज किया है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Chitra Singh
Published on: 17 Dec 2021 7:28 AM GMT
babar azam and mohammad rizwan partnership
X

बाबर आजम और रिजवान (फाइल फोटो- सोशल मीडिया)

Pak vs WI: पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम और उनके साथी सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान की जोड़ी ने टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में एक नया विश्व रिकॉर्ड (babar azam and mohammad rizwan t20 partnership) अपने नाम कर लिया है। पाकिस्तान के इन दोनों खिलाड़ियों ने भारत के रोहित शर्मा व शिखर धवन तथा रोहित शर्मा व केएल राहुल की जोड़ियों के विश्व रिकॉर्ड (rohit sharma and kl rahul partnership record) को तोड़ने में कामयाबी हासिल की है। टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में पहले विकेट के लिए सबसे ज्यादा शतकीय साझेदारी निभाने का रिकॉर्ड अब पाकिस्तान के इन सलामी बल्लेबाजों की जोड़ी के नाम दर्ज हो गया है।

सबसे ज्यादा शतकीय साझेदारी (Most Century Partnership in T20Is)

पहले यह रिकॉर्ड संयुक्त रूप से इन तीनों जोड़ियों के नाम दर्ज था मगर अब पाकिस्तान की सलामी जोड़ी आगे निकल गई है। पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाजों ने पांचवी बार टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में शतकीय साझेदारी निभाई। भारत की ओर से रोहित शर्मा व शिखर धवन तथा रोहित शर्मा और केएल राहुल की जोड़ी ने टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में चार बार शतकीय साझेदारी निभाई है।

वैसे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में दो रिकॉर्ड अभी भी रोहित और शिखर धवन (rohit sharma and shikhar dhawan highest partnership) के नाम ही दर्ज हैं। रोहित और शिखर धवन की जोड़ी (rohit sharma and shikhar dhawan partnership record) ने 52 बार टीम इंडिया की ओर से टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में ओपनिंग की है और इस दौरान इस जोड़ी ने 1743 रन बनाए हैं। दूसरी ओर पाकिस्तान की ओर से बाबर और रिजवान की जोड़ी (babar azam and rizwan partnership record) ने 22 बार ओपनिंग की है और इस दौरान इस जोड़ी ने 1165 रन बनाए हैं।

वेस्टइंडीज को 3-0 से हराया

पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाजों ने वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए तीसरे और आखिरी टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में यह रिकॉर्ड अपने नाम किया। पाकिस्तान ने आखिरी मैच में वेस्टइंडीज को 7 विकेट से हराया और इस तरह तीन टी-20 मैचों की सीरीज 3-0 से जीत ली। कराची के नेशनल स्टेडियम में खेले गए इस मैच के दौरान वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 3 विकेट पर 207 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा किया था। पाकिस्तान के बल्लेबाजों ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 18.5 ओवर में 3 विकेट पर 208 रन बनाकर यह मैच 3 विकेट से जीत लिया।

पहले विकेट के लिए 158 रनों की साझेदारी

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान (babar azam and rizwan scores) ने पहले विकेट के लिए 158 रनों की साझेदारी करके अपनी टीम को जीत दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने 79 रन बनाए जबकि मोहम्मद रिजवान ने 87 रनों की शानदार पारी खेली।

रिजवान ने वेस्टइंडीज के गेंदबाजों की जमकर धुनाई करते हुए 45 गेंदों में 87 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 10 चौके और तीन शानदार छक्के जड़ने में कामयाबी हासिल की। इस शानदार पारी के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार भी मिला। वैसे पूरी सीरीज के दौरान उन्होंने शानदार बैटिंग का प्रदर्शन किया और इस कारण वे मैन ऑफ द सीरीज का पुरस्कार जीतने में भी कामयाब रहे।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story