×

Pakistan Cricket Board: पाकिस्तान के कोच बने हेडन और फिलेंडर

पूर्व दिग्गज क्रिकेटर रमीज राजा पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड का अध्यक्ष बनते ही बड़ा फेरबदल करने में जुट गए हैं।

Neel Mani Lal
Published on: 14 Sep 2021 4:33 PM GMT
pakistan cricket board
X

ऑस्ट्रेलियाई ओपनर मैथ्यू हेडन को टीम का कोच घोषित किया गया डिजाइन तस्वीर (फोटो-न्यूजट्रैक)

Pakistan Cricket Board: टी-20 विश्व कप से ठीक पहले पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (Pakistan Cricket Board) में काफी बदलाव देखने को मिल रहा है। पूर्व दिग्गज क्रिकेटर रमीज राजा (Rameez Raja) ने बोर्ड चेयरमैन के रूप में अपना पद संभाला है। पद संभालते ही राजा ने एक बड़ा एलान भी किया। उन्होंने पूर्व ऑस्ट्रेलियाई ओपनर मैथ्यू हेडन (Matthew Hayden) और पूर्व दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज वर्नोन फिलेंडर (Vernon Philander) को टीम का कोच घोषित कर दिया।

राजा ने कहा है कि हेडन शानदार खिलाड़ी रहे हैं और उनके पास विश्व कप जीतने का अनुभव भी है। एक ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी के ड्रेसिंग रूम में होने का फायदा मिलेगा। अपने प्रदर्शन को 10 प्रतिशत सुधारकर ही पाकिस्तान विश्व कप जीत सकता है। फिलेंडर को मैं अच्छे से जानता हूं और उन्हें गेंदबाजी की जानकारी है।

हेडन और फिलेंडर दोनों ही शानदार क्रिकेटर रहे हैं, लेकिन कोचिंग का दोनों के पास कुछ खास अनुभव नहीं है। फिलेंडर ने पिछले ही साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहा था और वह इस साल 24 सितंबर से शुरु हो रहे दक्षिण अफ्रीकी घरेलू सीजन में हिस्सा लेने वाले थे। 2009 में संन्यास लेने वाले हेडन ने अब तक कमेंटेटर के रूप में काफी काम किया है, लेकिन कोचिंग के क्षेत्र में यह उनका पहला अनुभव होगा


राजा ने कहा कि वह जल्द ही टीम के नए हेडकोच का नाम घोषित करेंगे, लेकिन फिलहाल उन्होंने इसके लिए कोई संकेत नहीं दिए हैं। ऐसा माना जा रहा है कि फिलहाल टीम के साथ जुड़े हुए सकलैन मुश्ताक टी-20 विश्व कप तक टीम के हेडकोच की भूमिका निभा सकते हैं। यदि ऐसा होता है तो वह हेडन और फिलेंडर के साथ काम करेंगे।

टी-20 विश्व कप के लिए पाकिस्तान की टीम घोषित होने के कुछ ही घंटों में हेडकोच मिस्बाह अल हक और गेंदबाजी कोच वकार यूनिस ने अपना पद छोड़ दिया था। इसी हफ्ते न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली वनडे सीरीज के लिए सकलैन मुश्ताक और अब्दुल रज्जाक टीम के अंतरिम कोच हैं। मिस्बाह और वकार 2019 में पाकिस्तान की सपोर्ट स्टॉफ टीम में शामिल हुए थे और पिछले कुछ समय से सवालों के घेरे में थे।

जम कर वेतन वृद्धि

रमीज राजा ने बताया कि घरेलू खिलाड़ियों की सैलरी में 1 लाख रुपए की बढ़ोतरी तुरंत लागू कर दी गई है। इसका फायदा 192 घरेलू क्रिकेटरों को मिलना शुरू हो गया है। इसके साथ ही अब फर्स्ट क्लास और ग्रेड प्रतियोगिताओं के क्रिकेटर भी हर महीने 1.4 लाख रुपए से 2.5 लाख रुपए के बीच कमाई कर पाएंगे। इसी तरह ग्रेड ए के खिलाड़ियों को 13.75 लाख की जगह 14.75 लाख, ग्रेड बी के खिलाड़ियों को 9.37 लाख की जगह 10.37 लाख और ग्रेड सी के खिलाड़ियों को 6.87 लाख की जगह 7.87 लाख पाकिस्तानी रुपए मिलेंगे।

रमीज राजा से भारत और पाकिस्तान के बीच टी20 विश्व कप में दुबई में 24 अक्टूबर को होने वाले मैच के बारे में भी पूछा गया तो उन्होंने कहा कि मैं टीम के खिलाड़ियों से मिला तो उन्होंने कहा है कि वह इस बार समीकरण को बदलें। भारत के साथ मैच को लेकर टीम को शत प्रतिशत तैयार रहना चाहिए और इसमें उसे अच्छा प्रदर्शन करना चाहिए। रमीज राजा ने कहा कि भारत के साथ द्विपक्षीय सीरीज वर्तमान परिस्थितियों में संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि राजनीति का खेल पर बुरा प्रभाव पड़ा है। हम इस मामले में कोई जल्दबाजी नहीं करेंगे।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story