×

पाक के पूर्व कप्तान ने की भारत से सीरीज की वकालत, कहा-यह एशेज से भी ज्यादा होगी दमदार

India Pakistan Bilateral Series: पाकिस्तान के पूर्व कप्तान ने दोनों देशों के बीच क्रिकेट शुरू करने की वकालत की है। उनका कहना है कि यदि भारत और पाकिस्तान के बीच सीरीज शुरू होती है तो यह एशेज सीरीज (Ashes Series) से भी बड़ी और दमदार होगी।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Shreya
Published on: 11 Jun 2021 9:10 AM GMT
पाक के पूर्व कप्तान ने की भारत से सीरीज की वकालत, कहा-यह एशेज से भी ज्यादा होगी दमदार
X

पाकिस्तानी पूर्व कप्तान इंजमाम उल हक (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

India Pakistan Bilateral Series: भारत और पाकिस्तान के बीच तनावपूर्ण रिश्तों (India Pakistan Relations) के कारण काफी दिनों से द्विपक्षीय सीरीज (Bilateral Series) नहीं खेली जा रही है। हालांकि दोनों देशों के दर्शकों को इस सीरीज का बेसब्री से इंतजार है मगर दोनों देशों के बीच क्रिकेट का खेल पूरी तरह ठप पड़ा हुआ है।

ऐसे में पाकिस्तान के पूर्व कप्तान (Former Pakistan Cricket Team Captain) और अपने समय के दिग्गज बल्लेबाज इंजमाम उल हक (Inzamam-ul-Haq) ने दोनों देशों के बीच क्रिकेट शुरू करने की वकालत की है। उनका कहना है कि यदि भारत और पाकिस्तान के बीच सीरीज शुरू होती है तो यह एशेज सीरीज (Ashes Series) से भी बड़ी और दमदार होगी।

द्विपक्षीय सीरीज के साथ एशिया कप भी जरूरी

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान ने एक खेल चैनल को दिए गए इंटरव्यू में कहा कि ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेली जाने वाली एशेज सीरीज (AUS Vs ENG Ashes Series) की तुलना में भारत और पाकिस्तान की सीरीज (IND Vs PAK Series) ज्यादा पसंद की जाती है। दोनों देशों के बीच खेले जाने वाले मैचों का लोग भरपूर मजा लेते हैं। उन्होंने कहा कि क्रिकेट और खिलाड़ियों की बेहतरी के लिए भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय सीरीज (Bilateral Series) के साथ ही एशिया कप (Asia Cup) का आयोजन भी जरूरी है।

उन्होंने कहा कि दोनों देशों के दर्शकों को इस सीरीज का बेसब्री से इंतजार है मगर एक दशक से दोनों देशों के बीच कोई द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली गई है। दोनों देशों के बीच कट्टर प्रतिद्वंद्विता को देखते हुए हर कोई दोनों देशों को खेलते देखना चाहता है मगर क्रिकेट रिश्ते की शुरुआत न होना दुखद है।

पूर्व भारतीय खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर-पूर्व पाकिस्तानी कप्तान इंजमाम उल हक (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

दोनों देशों के क्रिकेटर्स को होगा फायदा

इंजमाम (Inzamam-ul-Haq) ने कहा कि उच्च गुणवत्ता वाला क्रिकेट खेलने से खिलाड़ियों के कौशल का विकास होता है। हमारे समय में एशिया कप टूर्नामेंट (Asia Cup Tournament) सबके आकर्षण का केंद्र हुआ करता था क्योंकि उस समय शीर्ष टीमें इसमें हिस्सा लिया करती थीं।

उन्होंने कहा कि यदि भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट खेला जाए तो दोनों देशों के खिलाड़ी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए तत्पर होंगे क्योंकि उन्हें इन मैचों का महत्व बखूबी पता है। इससे खिलाड़ियों को अपने खेल का स्तर सुधारने में मदद मिलेगी और क्रिकेट के फैंस को भी भरपूर मजा मिलेगा।

आईपीएल में भी पाक खिलाड़ियों की एंट्री बंद

भारत और पाकिस्तान के बीच पहले मैच खेले जाते रहे हैं मगर बाद में पाकिस्तान की ओर से आतंकी गतिविधियों को बढ़ावा दिए जाने के बाद भारत ने पाकिस्तान के साथ खेल रिश्तों पर विराम लगा दिया है। करीब एक दशक से दोनों टीमें द्विपक्षीय मैच नहीं खेल रही हैं। आईपीएल की शुरुआत के समय पाकिस्तानी खिलाड़ियों ने इसमें हिस्सा लिया था मगर बाद में आईपीएल में भी पाक खिलाड़ियों की एंट्री बैन कर दी गई।

अब सिर्फ आईसीसी के टूर्नामेंट में ही मुकाबला

अब केवल आईसीसी की ओर से आयोजित टूर्नामेंटों में ही दोनों टीमों का मुकाबला होता है। दोनों टीमों के बीच आखिरी मैच 2019 के विश्वकप में खेला गया था। इस मैच में विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम इंडिया ने पाकिस्तान को हरा दिया था। इस साल टी 20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) खेला जाने वाला है और माना जा रहा है कि इस वर्ल्ड कप के दौरान एक बार फिर दोनों टीमें एक-दूसरे के सामने हो सकती हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story