×

Champions Trophy 2025: पाकिस्तान से छीनी गई चैंपियनशिप ट्रॉफी की मेजबानी! टूर्नामेंट को लेकर बड़ी अपडेट आई सामने

PCB BCCI Champions Trophy 2025: पाकिस्तान में नहीं होगी चैंपियंस ट्राफी, यूएई में या एशिया कप की तरह हाइब्रिड माडल में हो सकती है चैंपियंस ट्राफी

Sachin Hari Legha
Published on: 27 Nov 2023 10:48 AM GMT
Champions Trophy 2025
X

Champions Trophy 2025 (photo. Social Media)

PCB BCCI Champions Trophy 2025: आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2025 (Champions Trophy 2025) को लेकर बड़ी अपडेट सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने इच्छा व्यक्त की है कि अगर टीम इंडिया 2025 चैंपियंस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान की यात्रा करने से इनकार करती है, तो उसे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) से मुआवजा मिलेगा। हालांकि आईसीसी ने अभी तक मेजबानी समझौते पर हस्ताक्षर नहीं किए हैं, लेकिन पाकिस्तान को आठ टीमों की प्रतियोगिता की मेजबानी के लिए नामित किया गया है। इस बीच एक ओर खबर अब बाहर आई है।

क्या पाकिस्तान से छीनी जाएगी मेजबानी?

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पाकिस्तान से आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2025 की मेजबानी छीनी भी जा सकती है, लेकिन इस पर भी अभी तक आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है। नामी स्पोर्ट्स पत्रकार की माने तो पाकिस्तान में नहीं होगी चैंपियंस ट्राफी। यूएई में या एशिया कप की तरह हाइब्रिड माडल में हो सकती है चैंपियंस ट्राफी। अगर भारत सरकार की नीति में आमूलचूल परिवर्तन नहीं हुआ तब तक भारतीय टीम का पाकिस्तान में खेलने जाना असंभव।

आपको बताते चलें कि 2023 एशिया कप भी पूरी तरह से पाकिस्तान में आयोजित किया जाना था। हालाँकि, टीम इंडिया के मैच और फाइनल को श्रीलंका स्थानांतरित कर दिया गया। टूर्नामेंट हाइब्रिड प्रारूप के तहत खेला गया था। यदि पाकिस्तान को उसी परिदृश्य से गुजरना पड़ता है तो वह स्पष्टता चाहता है। वहीं इस मामले में एक सूत्र ने कहा, "पाकिस्तानी अधिकारियों ने भारतीय बोर्ड (बीसीसीआई) द्वारा फिर से अपनी टीम को पाकिस्तान भेजने से इनकार करने की संभावना पर चर्चा की और स्पष्ट किया कि किसी भी स्थिति में आईसीसी को टूर्नामेंट पर एकतरफा निर्णय लेने से बचना चाहिए।"

पीसीबी ने किया ये बड़ा दावा

गौरतलब है कि टीम इंडिया की किसी भी सीरीज या प्रतियोगिता के लिए पाकिस्तान जाने की अनिच्छा का मुख्य कारण कूटनीतिक है। इससे जुड़े महत्वपूर्ण जोखिम को देखते हुए सरकार टीम के पड़ोसी देश में खेलने के पक्ष में नहीं है। चूंकि सुरक्षा टीम इंडिया की सर्वोच्च प्राथमिकता है, पीसीबी ने सिफारिश की है कि आईसीसी या तो एक अलग सुरक्षा एजेंसी स्थापित करे या आवश्यक सुरक्षा मानकों की गारंटी के लिए पीसीबी के साथ मिलकर सहयोग करे।

वहीं इस मामले में पीसीबी अधिकारियों ने सूत्रों के हवाले से कहा, “पिछले दो वर्षों में कई शीर्ष टीमों ने बिना किसी सुरक्षा चिंता के पाकिस्तान का दौरा किया है। उन्होंने यह भी स्पष्ट कर दिया कि यदि भारत अपनी टीम नहीं भेजता है और उसके मैच दूसरे देश में स्थानांतरित किए जाते हैं, तो आईसीसी को इसके लिए पाकिस्तान को मुआवजा देना होगा।” हाल ही में पाकिस्तान ने जिम्बाब्वे, वेस्टइंडीज, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड की मेजबानी की है।

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story