×

ICC के टूर्नामेंट में पाकिस्तान आज भी भारत से है काफी पीछे, क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में रहा टीम इंडिया का बोलबाला!

IND vs PAK ICC tournaments: भारतीय टीम सेमीफाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ हार के साथ टी-20 विश्वकप से बाहर हो गई। इसके बाद क्रिकेट फैंस का गुस्सा टीम इंडिया के खिलाड़ियों पर जमकर फूटा है। वहीं कई पूर्व पाकिस्तानी खिलाड़ी भी टीम इंडिया की सेमीफाइनल में हार का मज़ाक बना रहे हैं, लेकिन शायद उनको मालूम नहीं होगा टीम इंडिया का 2007 से लेकर अब तक आईसीसी के बड़े टूर्नामेंट्स में टीम इंडिया दुनिया की सबसे मजबूत टीम बनकर उभरी है।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 12 Nov 2022 11:23 AM GMT
IND vs PAK ICC tournaments
X

IND vs PAK ICC tournaments

IND vs PAK ICC tournaments: भारतीय टीम सेमीफाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ हार के साथ टी-20 विश्वकप से बाहर हो गई। इसके बाद क्रिकेट फैंस का गुस्सा टीम इंडिया के खिलाड़ियों पर जमकर फूटा है। वहीं कई पूर्व पाकिस्तानी खिलाड़ी भी टीम इंडिया की सेमीफाइनल में हार का मज़ाक बना रहे हैं, लेकिन शायद उनको मालूम नहीं होगा टीम इंडिया का 2007 से लेकर अब तक आईसीसी के बड़े टूर्नामेंट्स में टीम इंडिया दुनिया की सबसे मजबूत टीम बनकर उभरी है। जबकि पाकिस्तान तो इस मामले में टीम इंडिया के दूर-दूर तक पास नहीं दिखाई नहीं देती है। पिछले 15 साल के क्रिकेट में टीम इंडिया ने दुनिया की तमाम बड़ी टीमों को धूल चटाई हैं।

आईसीसी के टूर्नामेंट में भारत का कोई मुकाबला नहीं!

अगर बीते 15 साल के आंकड़ों पर गौर किया जाए तो टीम इंडिया और पाकिस्तान का कहीं भी मुकाबला नज़र नहीं आता है। चलिए हम आपको बताते हैं टी-20 विश्वकप 2007 के बाद टीम इंडिया कब-कब आईसीसी के बड़े टूर्नामेंट्स में पाकिस्तान से भारी पड़ी हैं। सबसे पहले टी-20 विश्वकप 2007 में भारत ने पाकिस्तान को फाइनल में हराकर पहली बार खिताब जीता था। उसके बाद भारतीय टीम ने 2011 में दुनिया की तमाम बड़ी टीमों को धूल चटाते हुए वनडे वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया था। उस समय सेमीफाइनल में भारत ने पाकिस्तान को मात देकर ही फाइनल में प्रवेश किया था। वहीं उसके बाद लगातार दो वनडे विश्वकप के 2015 और 2019 के सेमीफाइनल में पहुंचकर हार गई। जबकि पाकिस्तान की टीम इन दोनों विश्वकप में सुपर सिक्स से आगे का सफर ही तय नहीं कर पाई। इसके बाद भारत ने 2013 में हुई आईसीसी चैंपियन्स ट्रॉफ़ी का खिताब भी अपने नाम किया था। लेकिन टीम इंडिया 2017 में हुई आईसीसी चैंपियन्स ट्रॉफ़ी के फाइनल में पहुंचकर हार गई थी।

क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में रहा टीम इंडिया का बोलबाला!

इसके बाद भारतीय टीम ने पहली बार हुई टेस्ट चैंपियनशिप में भी अपना जलवा बरक़रार रखा। आपको बता दें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने चैंपियन्स ट्रोफी के स्थान पर 2017 से टेस्ट चैंपियनशिप का आयोजन का फैसला किया है। इसमें भी भारत ने पहली बार में ही टेस्ट क्रिकेट में भी अपनी बादशाहत कायम रखी। भारत दुनिया की एकमात्र क्रिकेट टीम जिसके नाम आईसीसी के सभी बड़े टूर्नामेंट जीतने का रिकॉर्ड दर्ज है। भले ही पाकिस्तान की टीम टी-20 विश्वकप में भारत से कुछ मजबूत नज़र आती है लेकिन अगर क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट पर नज़र डाली जाए तो दूर-दूर तक पाकिस्तान की टीम भारत के नजदीक नहीं दिखाई देती है। हालांकि टीम इंडिया दुर्भाग्यवश आईसीसी के बड़े टूर्नामेंट में खिताब जीत के बेहद करीब पहुंचकर हार जाती है। जल्द ही टीम इंडिया अपनी इस कमी को भी पूरा करने का प्रयास करेगी।

विश्वकप में भारत को सिर्फ एक बार हरा पाई पाकिस्तान:

टी-20 वर्ल्ड कप में भी भारत का पलड़ा काफी भारी नज़र आता है। टी-20 वर्ल्ड कप के इतिहास में पाकिस्तान की टीम अब तक सिर्फ एक बार भारत को हरा पाई है। 2021 टी-20 विश्व कप में पाकिस्तान ने भारत को 10 विकेट से हराया था। इसके अलावा हर बार भारत ने पाकिस्तान को मात दी है। इस साल भी भारत ने अपने पहले मैच में पाकिस्तान को चार विकेट से हराया था। 2007 में भी भारतीय टीम ने दो बार पाकिस्तान को मात दी थी।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story