×

बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान ने रचा इतिहास, पाकिस्तान को दिलाई करिश्माई जीत

Pakistan vs England 2nd T20: इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए धमाकेदार बल्लेबाज़ी की। इंग्लैंड के लिए इस मैच में कप्तान मोईन अली की तूफानी पारी देखने को मिली। मोईन अली ने इस मैच में सिर्फ 23 गेंदों पर 55 रन बना दिए। जिसमें उन्होंने 4 चौके और 4 छक्के जड़े।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 23 Sep 2022 2:51 AM GMT
Pakistan vs England 2nd T20
X

Pakistan vs England 2nd T20

Pakistan vs England 2nd T20: पाकिस्तान ने इंग्लैंड को दूसरे टी-20 मुकाबले में बुरी तरह रौंद डाला। पहले खेलते हुए इंग्लैंड ने पाकिस्तान को दूसरे टी-20 में जीत के लिए 200 रनों का टारगेट दिया था। लेकिन बाबर आज़म के शतक और मोहम्मद रिज़वान के अर्धशतक की बदौलत पाकिस्तान ने इतिहास रचते हुए 10 विकेट से जीत दर्ज की। बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान की जोड़ी ने पाक टीम को करिश्माई जीत दिलाकर सीरीज में 1-1 बराबरी करा दी। पिछले कई मैचों से फ्लॉप चल रहे टीम के कप्तान आज़म ने इस मैच में धुआंधार शतक जड़ दिया। उनका साथ रिज़वान ने भी बखूबी दिया। इस मैच में पाकिस्तान ने कई नए रिकॉर्ड स्थापित कर दिए। चलिए जानते हैं मैच में क्या-क्या नए रिकॉर्ड बने...

टी-20 में दो शतक लगाने पहले पाकिस्तानी बल्लेबाज़ बने बाबर आजम:

पाकिस्तान के कप्तान काफी समय तक दुनिया के एक नम्बर टी-20 बल्लेबाज़ बने रहे। हाल ही में उनके जोड़ीदार रिज़वान ने उन्हें पछाड़ दिया। लेकिन एक बार फिर उन्होंने दिखा दिया कि क्यों उन्हें टी-20 क्रिकेट का बादशाह कहा जाता है। बाबर का यह टी20 इंटरनेशनल में दूसरा शतक था। टी20 इंटरनेशनल में दो शतक लगाने वाले बाबर पहले पाकिस्तानी बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले उन्होंने 2021 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ शतक जड़ा था। उनके दोनों शतक की खास बात ये हैं कि उन्होंने चेज करते समय शतक लगाए हैं। अब एक बार फिर वो इस शतक की बदौलत आईसीसी रैंकिंग में बड़ी उछाल लगा सकते हैं।

लक्ष्य का पीछा करते पहले विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी:

इस मैच में पाकिस्तान ने 200 रनों का लक्ष्य बिना विकेट खोए आसानी से पार कर लिया। क्रिकेट में ऐसे मैच बहुत ही कम देखने को मिलते हैं। लेकिन बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान की जोड़ी के लिए ये कोई नई बता नहीं है। ये दोनों बल्लेबाज़ पहले भी ऐसा कर चुके हैं। इससे पहले दोनों ने लक्ष्य का पीछा करते हुए 2021 में सेंचुरियन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 197 रनों की साझेदारी निभाई थी। अब उन्होंने अपने रिकॉर्ड में सुधार करते हुए इसको 203 रनों की साझेदारी के रिकॉर्ड में तब्दील कर दिया। बाबर-रिजवान ने टी-20 क्रिकेट में चार बार 150 रनों से ज्यादा की ओपनिंग साझेदारी निभाई है।

मोईन अली की तूफानी पारी:

इससे पहले इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए धमाकेदार बल्लेबाज़ी की। इंग्लैंड के लिए इस मैच में कप्तान मोईन अली की तूफानी पारी देखने को मिली। मोईन अली ने इस मैच में सिर्फ 23 गेंदों पर 55 रन बना दिए। जिसमें उन्होंने 4 चौके और 4 छक्के जड़े। इंग्लैंड ने 20 ओवर में पांच विकेट पर 199 रन बनाए, जवाब में पाकिस्तान ने तीन गेंद शेष रहते बिना विकेट गंवाए लक्ष्य हासिल कर लिया। बाबर आजम 110 और रिजवान 88 रन बनाकर नाबाद ही वापस पवेलियन लौटे।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story