×

Pakistan vs New Zealand: पाकिस्तान को लगा जोरदार झटका, न्यूज़ीलैंड ने मैच से ठीक पहले पूरा दौरा किया रद्द

न्यूजीलैंड टीम को इस दौरे पर पाकिस्तान के साथ 5 टी20 मैच, तीन वनडे मैच खेलने थे। हालांकि अब न्यूज़ीलैंड टीम ने पूरा दौरा सुरक्षा की दृष्टि से रद्द कर दिया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Divyanshu Rao
Published on: 17 Sep 2021 12:58 PM GMT
pakistan
X
न्यूजीलैंड टीम के कप्तान और पाकिस्तान टीम के कप्तान की तस्वीर (फोटो:न्यूज़ट्रैक)

Pakistan vs New Zealand: पाकिस्तान दौरे पर गई न्यूजीलैंड टीम ने मैच से कुछ मिनटों पहला वनडे मुकाबला खेलने से मना कर दिया है। न्यूज़ीलैंड टीम (New Zealand Team) को शुक्रवार यानि आज से पहले वनडे इंटरनेशनल मैच के साथ अपने पाकिस्तान दौरे (Pakistan Daura) की शुरूआती करनी थी। लेकिन न्यूज़ीलैंड टीम ने पहले वनडे मैच से ठीक पहले पूरे दौरे को रद्द करते हुए अपनी टीम को स्वदेश वापस लाने की तैयारी कर ली है। न्यूज़ीलैंड टीम ने खिलाड़ियों (New Zealand Players) और टीम के सभी स्टॉफ की सुरक्षा का हवाला देते हुए रावलपिंडी स्टेडियम (Rawalpindi Cricket Stadium) में जाने से मना कर दिया। रावलपिंडी स्टेडियम में न्यूज़ीलैंड और पाकिस्तान के बीच आज पहला वनडे इंटरनेशनल मैच खेला जाना था।

न्यूज़ीलैंड टीम को इस दौरे पर पाकिस्तान के साथ 5 टी20 मैच (T20 Match), तीन वनडे मैच खेलने थे। हालांकि अब न्यूज़ीलैंड टीम ने पूरा दौरा सुरक्षा की दृष्टि से रद्द कर दिया है। और टीम के खिलाड़ियों और टीम के स्टॉफ को स्वदेश वापस लाने का इंतजाम कर रहा है।

न्यूजीलैंड टीम की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

आपको बता दें कि न्यूज़ीलैंड की टीम 18 सालों बाद पाकिस्तान के दौरे पर आई है। दोनों टीमों के बीच रावलपिंडी स्टेडियम में तीन वनडे मुकाबले और लौहोर मे पांच टी20 मुकाबले खेले जानें हैं। सीरीज रद्द करने के बाद न्यूजीलैंड टीम ने ट्वीट कर कहा कि पाकिस्तान में खतरे का स्तर बढ़ रहा है। जिसको देखते हुए न्यूज़ीलैंड के सुरक्षा सलाहकारों से मिले सुझावों के मुताबिक हमने यह पूरी सीरीज रद्द करने की फैसला किया है। जिसके बाद अब न्यूजीलैंड टीम यह दौरा नहीं करेगी।

न्यूजीलैंड क्रिकेट के मुख्य कार्यकारी ने कहा दौरा रद्द करना एक मात्र विकल्प

न्यूज़ीलैंड क्रिकेट के मुख्य कार्यकारी डेविड व्हाइट ने कहा कि उन्हें जो सलाह मिल रही थी। उसके मद्देनजर इस दौरे को जारी रखना संभव नहीं था। डेविड व्हाइट ने आगे कहा कि मैं जानता हूं कि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के लिए यह एक झटका होगा। जो एक शानदार मेजबान रहा है। लेकिन खिलाड़ियों की सुरक्षा सबसे अधिक महत्वपूर्ण है। और हमारा मनाना है कि यह एक मात्र विकल्प है।

न्यूज़ीलैंड क्रिकेट ने कहा कि दौरा रद्द होने के बाद खिलाड़ियों के स्वदेश वापस लौटने की तैयारी की जा रही है। न्यूज़ीलैंड क्रिकेट ने आगे कहा कि खिलाड़ियों की सुरक्षा के मद्देनजर रखते हुए टीम की वापसी के बारे में विस्तार से नहीं बताया जा सकता है।

पीसीबी ने न्यूज़ीलैंड के इस फैसले को निराशाजनक और एकतरफा बताया

वहीं इस पर पाकिस्तान किक्रेट बोर्ड ने न्यूजीलैंड के इस फैसले को निराशा जनक और एकतरफा बताया है। पीसीबी ने कहा कि न्यूजीलैंड टीम सुरक्षा इंतजामों से संतुष्ट नहीं थी। पीसीबी ने ट्वीट कर कहा कि आज न्यूज़ीलैंड टीम ने हमें जानकारी दी थी कि उन्हें सुरक्षा अलर्ट को लेकर सतर्क किया गया था। लेकिन न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने इस सीरीज में एकतरफा तरीके से सीरीज को रद्द किया है।

पाकिस्तान टीम के खिलाड़ी (फोटो:सोशल मीडिया)

पीसीबी ने ट्वीट कहा कि पाकिस्तान में आने वाली सभी टीमों के लिए सरकार ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। और न्यूजीलैंड टीम के सुरक्षा अधिकारी भी यहां रहने के बीच सुरक्षा तैयारियों से संतुष्ट थे।

जानें पाकिस्तान का दौरा करने से क्यों डरती हैं टीमें

पाकिस्तान में दौरा करने से क्यों डरती हैं टीमें। इसका मुख्य कारण यह है कि पाकिस्तान में आज से 12 सालों पहले श्रीलंका टीम ने पाकिस्तान टीम का दौरा किया था। और श्रीलंका की क्रिकेट टीम 3 मार्च 2009 को लाहौर में सीरीज का दूसरा टेस्ट खेल रही थी। तभी तीसरे दिन के खेल के लिए श्रीलंकाई टीम होटल से गद्दाफी स्टेडियम जा रही थी।

तभी 12 आतंकियों ने श्रीलंकाई टीम की बस पर हमला कर दिया था। इस हमले में श्रीलंका के स्टार क्रिकेटर महेला जयवर्धने, कुमारा संगकारा, अजंथा मेंडिस, थिलन समरवीरा, थरंगा पारनवितान, और चामिंडा वास घायल हो गए थे। यहीं नहीं इस हमले में पाकिस्तानी की पुलिस के 6 जवान समेत 8 लोगों की मौत हो गई थी। इस हमले के बाद श्रीलंका टीम ने दौरा रद्द कर दिया और स्वदेश वापस लौट गई।

पीसीबी का अपनी सरजर्मी पर इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने का इंतजार और लंबा हो गया

इस हमले के बाद कोई भी टीम पाकिस्तान में दौरा नहीं करना चाहती है। बीते 12 सालों में दुनिया की किसी बड़ी टीम ने पाकिस्तान टीम का दौरा नहीं किया है। वहीं पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड तब से अपनी धरती पर इंटरनेशनल क्रिकेट की वापसी के लिए संघर्ष कर रहा है। पीसीबी का यह संघर्ष आज पूरा हो सकता था। लेकिन उससे पहले है न्यूजीलैंड ने दौरे को रद्द करके उसके इंतजार को और लंबा कर दिया है।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story