×

क्रिकेट का किस्सा: 30 वर्ष पूर्व विश्व कप मैच में आज ही के दिन Javed Miandad ने किरण मोरे का उड़ाया था मजाक, जानें क्या है पूरा वाकया

1992 के विश्व कप मैच में पाकिस्तानी सलामी बल्लेबाज जावेद मियांदाद ने भारतीय विकेटकीपर किरण मोरे का मजाक उड़ाने लगे। जावेद मियांदाद दरअसल किरण कोरे की अपील के दौरान वाली नकल कर रहे थे। जावेद मियांदाद अपने मसखरे अंदाज़ में ग्राउंड पर उछल कूद करने लगे।

Rajat Verma
Written By Rajat VermaPublished By Deepak Kumar
Published on: 4 March 2022 11:12 AM GMT
Pakistani cricketer Javed Miandad jumping mocked Indian wicketkeeper Kiran More in 1992 World Cup match
X

किरण मोरे की तरह कूदते हुए जावेद मियांदाद  

World Cup 1992 Match: 4 मार्च यानी 1992 यानी आज से ठीक 30 वर्ष पूर्व विश्व कप मैच (World Cup Match) के दौरान चिर-प्रतिद्वंदी भारत और पाकिस्तान (India And Pakistan) आमने सामने थे। इसी दौरान भारतीय विकेटकीपर किरण मोरे (Indian wicketkeeper Kiran More) और पाकिस्तानी सलामी बल्लेबाज जावेद मियांदाद (Pakistani opener Javed Miandad) के बीच एक ऐसी अजीब घटना घटित हुई जिसे क्रिकेट के प्रशंसक आज भी याद करते हैं। आपको बता दें कि जावेद मियांदाद क्रिकेट मैदान पर हमेशा अपने जोश, अजीबो-गरीब हरकत तथा विपक्षी खिलाड़ियों की टांग खींचने के लिए जाने जाते, उनके कई किस्से आज भी काफी मशहूर हैं।

क्रिकेट और क्रिकेट से जुड़े अजीबोगरीब किस्से हमेशा से उतने ही दिलचस्प और तरोताजा लगते हैं, जैसे वह अभी हाल ही में हमारी आंखों के सामने घटित हुए हो। ऐसा ही एक वाकया आज से ठीक 30 साल पहले 1992 विश्व कप मैच (1992 World Cup Match) का है, वह भी कोई आम मैच का नहीं बल्कि चिर-प्रतिद्वंदी भारत और पाकिस्तान के बीच का है। इस मैच में भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज किरण मोरे (Indian wicketkeeper Kiran More) और पाकिस्तानी बल्लेबाज़ जावेद मियांदाद (Pakistani opener Javed Miandad) के बीच थोड़ी कहा-सुनी और मौखिक झड़प देखी गई।

जावेद मियांदाद ने उड़ाया किरण मोरे का मजाक

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) द्वारा गेंदबाजी करते हुए एक उनकी एक गेंद जावेद मियांदाद के पैड पर जाकर लगी और तभी किरण मोरे से LBW आउट के लिए जबरदस्त अपील की, लेकिन अंपायर द्वारा इसे आउट नहीं दिया गया और तभी उसके बाद उसी ओवर में किरण मोरे ने जावेद मियांदाद को रनआउट करने का एक और असफल प्रयास किया। इन दोनों प्रयासों के बाद जावेद मियांदाद अपने मसखरे अंदाज़ में ग्राउंड पर उछल कूद करने लगे। जावेद मियांदाद दरअसल किरण कोरे की अपील के दौरान वाली नकल कर रहे थे।

जिस प्रकार से आउट की अपील करते हुए किरण मोरे (Indian wicketkeeper Kiran More) ने अंपायर से अपील की थी, जावेद मियांदाद (Pakistani opener Javed Miandad) भी ठीक उसी प्रकार से दोनों हाथ हवा में उठाकर किरण मोरे (Indian wicketkeeper Kiran More) के सामने उनकी नकल उतारने लगे। जावेद मियांदाद (Pakistani opener Javed Miandad) से जुड़ा उनका यह किस्सा और उनका अंदाज़ आज याद करके लोग अपनी हंसी नहीं रोक पाते हैं।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story