×

Paris Olympic 2024: कब शुरू होंगे पेरिस में ओलंपिक गेम्स, जानिए पूरी डिटेल्स

Paris Olympic 2024: फ्रांस की राजधानी पेरिस इस बार 2024 के ओलंपिक गेम्स को होस्ट करने के लिए तैयार है

Sachin Hari Legha
Published on: 5 March 2024 1:29 PM GMT
Paris Olympic 2024
X

Paris Olympic 2024 (photo. Social Media)

Paris Olympic 2024: फ्रांस की राजधानी पेरिस इस बार 2024 के ओलंपिक गेम्स को होस्ट करने के लिए तैयार है। दुनिया भर में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला इवेंट ओलंपिक गेम का आयोजन फ्रांस के पेरिस में होगा। एफिल टावर के साथ-साथ सैकड़ो खेलो और हजारों पदों की दर्शनीयता इस बार फ्रांस की शोभा बढ़ा देगी। भारत की ओर से भी कई होनहार एथलीट जल्द फ्रांस रवाना होंगे। जिसकी लिस्ट में आने लगी है। इस आर्टिकल में हम पेरिस में होने वाले इस मेगा इवेंट की डीटैल साझा करेंगे।

कब होगी पेरिस ओलंपिक गेम्स की शुरुआत!

पेरिस 2024 ओलंपिक और पैरालंपिक खेल फ्रांस में आयोजित अब तक का सबसे बड़ा आयोजन होगा। ओलंपिक खेल 26 जुलाई 2024 से 11 अगस्त 2024 तक होंगे। उन हफ्तों के दौरान होने वाला खेला इतिहास में दर्ज हो जाएगा और पेरिस दुनिया का केंद्र होगा, खेल की दुनिया, और भी बहुत कुछ। खेल एक लोकप्रिय, बहुसांस्कृतिक उत्सव है। वे एक नए साहसिक कार्य का प्रतिनिधित्व करते हैं, जो फ्रांस को एक ऐसे अनुभव पर ले जाएगा- जो उसने पहले कभी नहीं देखा है।

भारत की टेबल टेनिस टीमों ने अपना स्थान किया सुरक्षित!

आपको बताते चलें कि भारतीय टेबल टेनिस के इतिहास में पहली बार, राष्ट्रीय पुरुष और महिला टीमों ने विश्व टीम रैंकिंग के माध्यम से ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया है। जिसकी अंतिम सूची सोमवार (04 मार्च 2024) को जारी की गई। असल में शीर्ष 16 टीमें पेरिस ओलंपिक में जगह बनाती हैं। इस महीने जारी इंटरनेशनल टेबल टेनिस फेडरेशन (आईटीटीएफ) रैंकिंग में भारतीय पुरुष टीम 15वें, जबकि महिलाएं 13वें स्थान पर हैं।

भारतीय पुरुष और महिला टीमें बुसान विश्व टीम चैंपियनशिप में पेरिस के लिए सीधा स्थान सुरक्षित करने में विफल रहीं थी, जहां क्वार्टर फाइनलिस्ट ने ग्रेड बनाया। बुसान में भारतीय पुरुष और महिला टीमें प्री-क्वार्टर फाइनल में क्रमशः दक्षिण कोरिया और चीनी ताइपे से हार गईं थी। इस सिलेक्शन को लेकर टीटीएफआई सचिव कमलेश मेहता ने कहा, “यह एक बहुत बड़ी उपलब्धि है। यह एक लंबी प्रक्रिया रही है। भारतीय टेबल टेनिस महासंघ (टीटीएफआई) की कार्यकारी समिति, प्रशिक्षकों और खिलाड़ियों को बहुत-बहुत धन्यवाद जिन्होंने इसे संभव बनाया।”

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story