Paris Olympic 2024: पेरिस ओलंपिक का अभियान हुआ खत्म, भारत ने 6 पदक के साथ किया फिनिश, जानें कैसा रहा भारत का सफर

Paris Olympic 2024: पेरिस ओलंपिक में भारत ने 117 एथलीट्स को हिस्सा लेने का मौका मिला था। ये ओलंपिक भारत के लिए रहा मिला-जुला

Kalpesh Kalal
Published on: 11 Aug 2024 3:04 AM GMT
Paris Olympic 2024:  पेरिस ओलंपिक का अभियान हुआ खत्म, भारत ने 6 पदक के साथ किया फिनिश, जानें कैसा रहा भारत का सफर
X

Paris Olympic 2024: खेल जगत के सबसे बड़े महाकुंभ ओलंपिक गेम्स ने पिछले करीब 15 दिनों से पूरे खेल जगत को अपने आगोश में ले रखा था, जो आखिरकार अपने 17 दिन के सफर को पूरा करने जा रहा है। पेरिस ओलंपिक में रविवार, 11 अगस्त को अंतिम दिन है और इसके साथ ही पेरिस ओलंपिक अलविदा कह देगा। इस ओलंपिक में दुनियाभर के करीब 10,500 एथलीट्स ने हिस्सा लिया, जिसमें से कुछ एथलीट्स के नाम खुशी रही, तो कुछ एथलीट्स के नाम निराशा रही और इसके साथ ही पेरिस ओलंपिक का सफर खत्म हो रहा है।

पेरिस ओलंपिक में भारत ने जीते कुल 6 पदक

पेरिस ओलंपिक में भारत से भी 117 एथलीट्स का दल हिस्सा लेने पहुंचा था, जहां भारत के लिए ये ओलंपिक ना तो खुशी और ना ही दम वाला साबित हुआ। यहां भारतीय एथलीट्स का मिला-जुला प्रदर्शन देखने को मिला, जहां भारत के नाम कुल 6 पदक रहे। भारत ने इस ओलंपिक में 1 सिल्वर मेडल पर कब्जा किया तो वहीं भारत के खाते में 5 ब्रॉंज मेडल रहे और इसके साथ ही भारत का सफर ओलंपिक में खत्म हो गया है।

वैसे भारतीय फैंस को खुशी मिल सकती है, क्योंकि इनके नाम 7वां पदक हो सकता है। जहां कुश्ती की खिलाड़ी विनेश फोगाट को लेकर फैसला बाकी है। जो फाइनल से पहले अयोग्य घोषित होने के चलते मेडल से चूक गई लेकिन ये मामला फिलहाल ओलंपिक संघ के पास है, जिसके बारे में फैसला आना बाकी है। ये फैसला विनेश फोगाट को सिल्वर मेडल देने को लेकर है। लेकिन फिलहाल भारत के पास 6 पदक है। चलिए आपको दिखाते हैं भारत को किन-किन खेलों से किन खिलाड़ियों ने दिलाए मेडल

मनु भाकर- 10 मीटर एयर पिस्टल वूमेंस सिंगल्स

भारत को पेरिस ओलंपिक का पहला पदक भारत की शूटिंग महिला खिलाड़ी मनु भाकर ने दिलाया। उन्होंने 10 मीटर पिस्टर वूमेंस सिंगल्स इवेंट में कांस्य पदक पर निशाना साथा।

मनु भाकर और सरबजोत सिंह- 10 मिटर एयर पिस्टल मिक्स्ड डबल्स

इस ओलंपिक का दूसरा मेडल भी मनु भाकर से जुड़ा हुआ है। मनु ने दूसरे मेडल अपने देश के साथी खिलाड़ी सरबजोत सिंह के साथ मिलकर दिलाया। जिन्होंने 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड डबल्स में कांस्य पदक जीता।

स्वप्निल कुसाले- 50 मीटर राइफल 3P

पेरिस ओलंपिक में भारत को तीसरा पदक भी शूटिंग से ही मिला, जहां भारत के युवा खिलाड़ी स्वप्निल कुसाले ने 50 मीटर राइफल 3P इवेंट में कांस्य पदक अपने नाम किया।

भारतीय हॉकी टीम

हरमनप्रीत सिंह की कप्तानी में भारतीय हॉकी टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए कांस्य पदक जीता। उन्होंने तीसरे स्थान के लिए हुए मैच में स्पेन को 2-1 से मात दी।

नीरज चोपड़ा- जेवलिन थ्रो

भारत के गोल्डन बॉय के नाम पहचान बना चुके जेवलिन थ्रो के खिलाड़ी नीरज चोपड़ा भले ही इस बार गोल्ड नहीं जीत सके, लेकिन उन्होंने फाइनल राउंड में दूसरा स्थान हासिल कर सिल्वर मेडल जीतने में सफलता हासिल की।

अमन सेहरावत- कुश्ती 57 किलोग्राम वेट कैटेगरी

भारत के लिए ओलंपिक में सबसे खास स्पर्धा बन चुकी कुश्ती में एक बार फिर से मेडल जीतने में कामयाबी मिली, जहां भारत के 21 साल के कुश्ती खिलाड़ी अमन सेहरावत ने 57 किलोग्राम वेट कैटेगरी में कांस्य पदक जीता।

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story