Vinesh Phogat: कुछ कर दिखाओ ऐसा दुनिया बोले वाह फोगट....विनेश ने अपनी मां से किया बड़ा वादा

Vinesh Phogat: महिला फ्रीस्टाइल 50 किलोग्राम कुश्ती के फाइनल में पहुंचने के बाद भारतीय पहलवान विनेश फोगाट ने अपनी इस उपलब्धि को अपनी मां के साथ साझा किया।

Viren Singh
Published on: 7 Aug 2024 3:06 AM GMT (Updated on: 7 Aug 2024 4:20 AM GMT)
Vinesh Phogat Paris Olympics 2024
X

महिलाओं की फ्रीस्टाइल 50 किलोग्राम कुश्ती के सेमीफाइलन मैच में दांव खेलती विनेश फोगाट

Vinesh Phogat Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 में भारतीय पहलवान विनेश फोगट (Vinesh Phogat) ने बीती रात इतिहास रच दिया। वह महिलाओं की फ्रीस्टाइल 50 किलोग्राम कुश्ती के फाइनल में पहुंची गई हैं। ऐसा कारमाना करने वाली वह पहली भारत की पहलवान बन गई हैं। बीती कुछ महीनों से विनेश फोगाट देश भर में चर्चा का विषय बनी रहीं, उन्होंने भाजपा सांसद बृजभूषण सिंह पर यौन शोषण का आरोप लगाया था और कई महीनों तक दिल्ली के जंतर मंतर पर धरने पर बैठी रही थीं। इस बार फिर पहलवान विनेश देश में चर्चा में आ गई हैं, लेकिन यह चर्चा अभी की उनकी उपलब्धि पर हो रही है, जिस पर पूरा देश उन पर नाज कर रहा है, ओलंपिक में सोना पाने की उम्मीद कर रहा है।

‘गोल्ड लाना है बेटिया’

महिला फ्रीस्टाइल 50 किलोग्राम कुश्ती के फाइनल में पहुंचने के बाद भारतीय पहलवान विनेश फोगाट ने अपनी इस उपलब्धि को अपनी मां के साथ साझा किया। उन्होंने अपनी मां के साथ वीडियो कॉल पर उत्साहित नजर आईं। विनेश फोगाट को अपने परिवार के सदस्यों को फ्लाइंग किस भेजते वक्त रोते हुए देखा गया। वीडियो के आखिरी समय में फोगाट को यह कहते हुए सुना जा सकता है, गोल्ड लाना है।

फोगाट का सेमीफाइनल मैच

महिला फ्रीस्टाइल 50 किलोग्राम कुश्ती के सेमीफाइनल मैच की सेमीफाइनल मैच की बात करे तों यह मैच कल भारतीय पहलवान विनेश फोगाट और क्यूबा की पहलवान युस्नेलिस गुजमैन के बीच खेला गया। 30 सेकंड के पैसिविटी पीरियड युस्नेलिस गुजमैन गोल दाग ने में कायमाब नहीं हो पाईं, जिसका फायदा फोगाट को मिला है और सेमीफाइनल में पहला गोल करनी वाली खिलाड़ी बनीं। इसके बाद विनेश ने अपनी आक्रामकता को और तेज कर दी। अगले 30 सेकेंड के पैसिविटी पीरियड उन्होंने 4 अंक और हासिल किया है। उसके बाद फोगाट अपने अपनी प्रतिद्वंद्वी को कोई और मौका नहीं दिया और सेमीफाइनल में आगे बढ़ने के लिए 5-0 से जीत हासिल की।

भारत को दिलाया चौथा मेडल

विनेश फोगाट अपने प्रदर्शन की बदौलत पेरिस ओलंपिक में भारत को चौथा पदक दिलाया है। अब उनकी नजर फाइनल में ऐतिहासिक गोल्ड मेडल जीतने पर होगी। ओलंपिक खेलों में दो भारतीय पहलवानों ने रजत पदक जीता है। इसमें 2012 लंदन ओलंपिक में सुशील कुमार और 2020 टोक्यो ओलंपिक में विजय कुमार दहिया शामिल हैं।

कुश्ती में भारत को चैंपियन बनाने का सुनहरा मौक

अब विनेश फोगाट के पास कुश्ती में भारत की पहली ओलंपिक चैंपियन बनने का सुनहरा मौका है और गोल्ड पाकर इतिहास में नाम दर्ज कराने का, जो आज तक ओलंपिक कोई भारतीय पहलवान नहीं कर पाया है। महिला फ्रीस्टाइल 50 किलोग्राम कुश्ती के फाइनल में उनका मुकाबला यूएसए की एन सारा हिल्डेब्रेंट से होगा, जिन्होंने दूसरे सेमीफाइनल में ओटगोनजार्गल डोलगोरजाव को 5-0 से हराकर जगह बनाई ।


Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story